Advertisement

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 20 जुलाई 2018

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 20 जुलाई 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से आर्थिक भगोड़ा अपराधी विधेयक और अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन शामिल है.

आर्थिक भगोड़ा अपराधी विधेयक लोकसभा में पारित हुआ

बैंकों से बड़े कर्ज लेकर बिना चुकाये विदेश भाग जाने वालों को वापस लाने और उनकी संपत्ति जब्त करने संबंधी भगोड़ा आर्थिक अपराधी विधेयक, 2018 लोकसभा में पारित हो गया.

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुये कहा कि इससे बड़े भगोड़ा आर्थिक अपराधियों पर कार्रवाई तेज करने में मदद मिलेगी.

इस कानून के अस्तित्व में आने के दिन जो भी व्यक्ति “भगोड़ा आर्थिक अपराधी है या भविष्य में भगोड़ा आर्थिक अपराधी बनता है” उस पर यह कानून लागू होगा.

इससे विजय माल्या, ललित मोदी, नीरव मोदी और मेहुल चोकसी जैसे अपराधियों को देश वापस लाने तथा उनकी संपत्ति जब्त करने में तेजी आयेगी.

 

म्यांमार अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल हुआ

म्यांमार 19 जुलाई 2018 को भारत द्वारा आरंभ की गई पहल अंतरराष्ट्रीय सौर संगठन (आईएसए) में 68वें सदस्य के रूप में शामिल हुआ जिसने फ्रेमवर्क पर हस्ताक्षर किये हैं.

म्यांमार ने इस संगठन में शामिल होकर सौर उर्जा के अधिक से अधिक उपयोग करने को लेकर प्रतिबद्धता जताई.

दिल्ली डायलॉग के दौरान हुई द्विपक्षीय बैठक के दौरान म्यांमार के विदेश मंत्री क्याव तिन ने भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को आईएसए फ्रेमवर्क पर हस्ताक्षर करके अपनी सहमति व्यक्त की.

भारत म्यांमार में विभिन्न इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं का निर्माण कर रहा है. इनमें कालादान मल्टीमॉडल ट्रांजिट ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट विशेष रूप से शामिल है.

 

एनएमसीजी ने पांच गंगा बेसिन राज्यों में ‘गंगा वृक्षारोपण अभियान' का आयोजन किया

राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) की ओर से उत्‍तराखंड, उत्‍तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल जैसे गंगा घाटी वाले पांच प्रमुख राज्‍यों में ‘गंगा वृक्षारोपण अभियान’ का आयोजन किया गया.

यह आयोजन 9 जुलाई से 15 जुलाई 2018 तक ‘शुभरंभ सप्ताह’ के रूप में मनाया गया था.

इन राज्‍यों के वन विभागों को इस अभियान को प्रभावी ढंग से क्रियान्वित करने के लिए नोडल एजेंसी बनाया गया था.

अभियान में नेहरू युवा केन्‍द्र संगठन, गंगा विचार मंच, कई गैर सरकारी संगठनों और शिक्षण संस्‍थानों की भागीदारी उत्‍साहवर्धक रही.

 

प्रसिद्ध गीतकार गोपाल दास नीरज का निधन

हिंदी के सुप्रसिद्ध गीतकार एवं जाने माने कवि पद्मभूषण गोपाल दास ‘नीरज’ का 19 जुलाई 2018 को नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में निधन हो गया.

गोपाल दास नीरज का जन्म 4 जनवरी 1925 को उत्तर प्रदेश के इटावा में हुआ था.

उन्होंने वर्ष 1942 में एटा से हाई स्कूल की परीक्षा प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण की.

आरंभ में उन्होंने इटावा की कचहरी में कुछ समय टाइपिस्ट का काम किया उसके बाद सिनेमाघर की एक दुकान पर नौकरी की.

 

ट्राई द्वारा दूरसंचार कंपनियों के लिए नए नियमों की घोषणा

नए नियमों के मुताबिक, किसी भी तरह के अनचाहे मैसेज भेजने से पहले यूजर की सहमति अनिवार्य कर दी है.

ट्राई ने दूरसंचार कंपनियों को यह भी सुनिश्चित करने को कहा है कि किसी भी तरह की कमर्शियल कम्युनिकेशन केवल रजिस्टर्ड सेंडर्स के हिसाब से ही होना चाहिए.

ट्राई द्वारा सुझाए गए नए नियमों के मुताबिक, अब उपभोक्ताओं का अपनी मंजूरी पर पूरा नियंत्रण होगा. उनके पास पहले दी गई मंजूरी को वापस लेने का भी विकल्प होगा.

ट्राई के अनुसार कुछ टेली मार्केटिंग कंपनियां इस आधार पर ग्राहकों की मंजूरी का दावा करती हैं, जो उन्होंने चोरी छिपे तरीके से हासिल की होती हैं.

यह भी पढ़ें: रेलवे ग्रुप डी (Railway Group D): डेली करेंट अफेयर्स प्रैक्टिस सेट और स्टडी मटेरियल

 

 

 
Advertisement

Related Categories

Advertisement