टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 20 नवंबर 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 20 नवंबर 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक और सड़क दुर्घटना आदि शामिल हैं.

जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक (संशोधन) विधेयक, 2019 संसद द्वारा पारित

यह विधेयक राज्यसभा में लंबी वार्ता के बाद ध्वनिमत के साथ पारित हुआ है. विधेयक में इस संशोधन के बाद भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष का न्यास के पदेन सदस्य होने का हक समाप्त हो जायेगा. उसके स्थान पर लोकसभा में विपक्ष के नेता या सबसे बड़े दल के नेता को सदस्य बनाया जायेगा.

इस संशोधन विधेयक में जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक अधिनियम में कांग्रेस के अध्यक्ष को स्थायी सदस्य के रूप में हटाने का प्रावधान है. यह विधेयक केंद्र सरकार को यह अधिकार दिया है कि वे ट्रस्ट के किसी सदस्य को उसका कार्यकाल पूरा होने से पहले ही हटा सकती है.

Road Accidents in India: सड़क हादसों में तमिलनाडु पहले स्थान पर

रिपोर्ट के मुताबिक साल 2017 के मुकाबले साल 2018 में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में 0.46 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. रिपोर्ट के मुताबिक, इस दौरान सड़क दुर्घटना में मृत्यु दर में भी 2.37 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. रिपोर्ट में साल 2010 तक दुर्घटनाओं, मौतों और घायलों की संख्या में वृद्धि दर्ज की गई थी.

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक 2019 को इस साल मंजूरी दे दी है. इस विधेयक में ट्रैफिक नियम तोड़ने पर जुर्माने को और ज्यादा कड़ा किया गया है. विधेयक के अंतर्गत नियमों का उल्लंघन करने वालों को जेल भी भेजा सकता है.

पिछले 50 साल में भारत में समुद्र का स्तर 8.5 सेमी बढ़ा: पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री

यह जानकारी केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में दी. यह माना जाता है कि भारतीय तट पर समुद्र का स्तर प्रत्येक साल औसतन 1.70 मिमी बढ़ता है. इस तरह, पिछले 50 वर्षों में, भारतीय तट पर समुद्र का स्तर 8.5 सेमी बढ़ गया है.

रिपोर्ट के अनुसार, अगर कार्बन उत्सर्जन पर रोक नहीं लगाई गई तो 2100 तक वैश्विक समुद्री जल स्तर में इतनी ज्यादा बढ़ोतरी हो जायेगी कि मुंबई और कोलकाता सहित सैकड़ों शहर जलमग्न सकते हैं. साथ ही, समुद्र-स्तर में वृद्धि के कारण कहीं - कहीं तो पूरे के पूरे देश ही जलमग्न हो सकते हैं.

 

Related Categories

Also Read +
x