Next

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 20 अक्टूबर 2020

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 20 अक्टूबर 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से आयुष्मान सहकार योजना और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

केंद्र सरकार ने लॉन्च की 'आयुष्मान सहकार योजना’, जानें इसके बारे में सबकुछ

इस योजना के अंतर्गत एनसीडीसी सहकारी समितियों को 10 हजार करोड़ रुपये का ऋण बांटेगी और समितियां उससे स्वास्थ्य सुविधाएं स्थापित करेंगी. सरकारी चिकित्सा तंत्र को मजबूती प्रदान करने के साथ-साथ सरकार ने सहकारी संस्थाओं को भी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल खोलने की अनुमति देने का फैसला किया है.

केंद्र सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि जिन भी सहकारी समितियों के उपनियमों में स्वास्थ्य सेवा से संबंधित गतिविधियों के लिए उचित प्रावधान है, वे एनसीडीसी से ऋण प्राप्त कर सकेंगी. इस स्टार्ट-अप योजना के तहत राशि प्राप्त करने के लिए सहकारी समिति को तीन साल पुराना होना चाहिए. एनसीडीसी ने केरल के लगभग 30 अस्पतालों और पूरे देश में कुल 52 अस्पतालों को मदद दी है.

 

केंद्र सरकार ने चुनाव प्रचार खर्च की सीमा 10 प्रतिशत बढ़ा दी

चुनाव आयोग ने एक महीने पहले कोविड-19 के मद्देनजर उम्मीदवारों के धन व्यय की सीमा 10 प्रतिशत बढ़ाने का सुझाव दिया था. लोकसभा और विधानसभा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के लिए चुनाव खर्च की सीमा को चुनाव आयोग की सिफारिश के आधार पर 10 प्रतिशत तक बढ़ाया गया है.

चुनाव नियमों के आचरण में संशोधन करने वाली अधिसूचना में यह उल्लेख नहीं किया गया है कि सीमा को महामारी को ध्यान में रखते हुए बढ़ाया गया है. उम्मीदवारों को उनके प्रचार के लिए खर्च करने की अधिकतम सीमा सीमा राज्य-दर-राज्य बदलती रहती है. लोकसभा चुनाव से पहले साल 2014 में आखिरी बार अधिकतम व्यय सीमा बढ़ाई गई थी.

 

भारत ने SANT Missile का किया सफल परीक्षण

भारत ने 19 अक्टूबर 2020 को ओडिशा के तट से दूर एंटी-टैंक (सैंट) मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. डीआरडीओ ने इस मिसाइल को भारतीय वायु सेना के लिए विकसित किया है. यह मिसाइल लॉन्च के बाद लॉक-ऑन और लॉन्च से पहले लॉक-ऑन दोनों तरह की क्षमता से लैस होगी.

सैंट मिसाइल एंटी टैंक मिसाइलों में सबसे बेहतरीन में से एक मानी जाती है. इसका पहला परीक्षण 2018 में राजस्‍थान के जैसलमेर के पोखरन फील्ड फायरिंग रेंज में किया गया था. इसने तब एक डमी ट्रैंक को तहत-नहस कर दिया था. भारत की ये पूर्ण रुप से स्‍वदेशी मिसाइल है जिसका टेस्‍ट परीक्षण ओडिसा के एपीजे अब्दुल कलाम आईलैंड पर किया गया था.

 

वर्ष 2022 तक भारत बन जाएगा ट्रांस फैट मुक्त: स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने विश्व खाद्य दिवस मनाने के लिए भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए यह कहा कि, कोविड -19 महामारी की वजह से दुनिया के सामने अभूतपूर्व चुनौतियां हैं, इसलिए पोषण, भोजन, प्रतिरक्षा, स्वास्थ्य और स्थिरता पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित किया गया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार, ट्रांस फैट हृदय रोगों (CVD) के लिए एक जोखिम कारक है. उन्होंने आगे यह भी कहा कि, CVD के लिए इस जोखिम कारक को खत्म करना मौजूदा कोविड 19 महामारी के दौरान विशेष रूप से प्रासंगिक है क्योंकि CVD रोगों से ग्रस्त लोगों में इस महामारी की गंभीर स्थिति होने की संभावना रहती है.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now