Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 21 अप्रैल 2021

Vikash Tiwari

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 21 अप्रैल 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से संयुक्त राष्ट्र और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

नासा के 'इनजेनिटी' ने भरी मंगल पर पहली संचालित उड़ान

नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी ने यह घोषणा की है कि, ऑल्टीमीटर डाटा यह इंगित करता है कि, मंगल पर लगभग 39.1 सेकंड के लिए 10 फीट की ऊंचाई तक हवा में मंडराया है. जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी ने इस उड़ान की पहली श्वेत-श्याम तस्वीरें पृथ्वी पर प्राप्त कीं, जिसमें हेलीकॉप्टर की परछाई दिखाई दी क्योंकि यह लाल ग्रह की जमीन पर उतर रहा था.

इनजेनिटी मार्स हेलीकॉप्टर एक सौर-चालित हेलीकॉप्टर है, जिसे दूसरे ग्रह पर संचालित नियंत्रित उड़ान का परीक्षण करने के लिए, मंगल पर रखा गया है. यह 04 पाउंड (1.8 किलोग्राम) का हेलीकॉप्टर 19.3 इंच लंबा है, जिसमें कोई विज्ञान उपकरण नहीं है.

 

इस समय गंभीर तनाव में है विश्व व्यवस्था: EAM जयशंकर का UNSC में बयान

EAM एस. जयशंकर ने यह कहा कि 75 साल पहले संयुक्त राष्ट्र की स्थापना के बाद से ’सुरक्षा चुनौतियां’ भी बदल गई हैं. अपने संबोधन के दौरान, जयशंकर ने यह कहा कि, आसियान के साथ भारत के संबंध इसकी ‘एक्ट ईस्ट पॉलिसी’ और इसकी विदेश नीति के प्रमुख स्तंभ' हैं.

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 19 अप्रैल, 2021 को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन के साथ भी बात की और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के एजेंडे पर विचारों का आदान-प्रदान किया. यह चर्चा भारत के निकट और दूरवर्ती पड़ोस के साथ-साथ दोनों देशों के बीच स्वास्थ्य सहयोग से संबंधित विभिन्न मुद्दों के बारे में थी.

रूस 45 साल बाद फिर जाएगा चंद्रमा पर, लूना 25 अक्टूबर 2021 को हो सकता है लॉन्च

चंद्रमा पर अपनी आखिरी लैंडिंग के 45 साल बाद, रूसी वैज्ञानिक चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सतह के नीचे के पानी का अध्ययन करने के लिए इस परियोजना को क्रियान्वित कर रहे हैं. आखिरी अंतरिक्ष यान 'लूना 24’ सोवियत संघ द्वारा अगस्त, 1976 में लॉन्च किया गया था.

लूना 25 रूस द्वारा योजनाबद्ध पांच चंद्र अभियानों में से एक है. यह देश वर्ष, 2023 या वर्ष, 2024 में लूना 26 लॉन्च करेगा. लूना 27 वर्ष, 2027 में लॉन्च होने की उम्मीद है. शेष दो मिशनों के बारे में अभी तक विवरण निर्धारित नहीं किया गया है.

यूपी सरकार का बड़ा फैसला, 18 साल के ऊपर के लोगों को लगेगी फ्री कोरोना वैक्सीन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री के इस फैसले से कोरोना के बेहतर प्रबंधन में मदद मिलेगी और बड़े पैमाने पर टीकाकरण कार्यक्रम से कोरोना वायरस को पराजित करने में सहायता हासिल होगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने 18 साल तथा उससे अधिक उम्र के लोगों का मुफ्त टीकाकरण कराने का फैसला किया है.

मुख्यमंत्री ने हर जिले में आइसोलेशन सेंटर संचालित करने के निर्देश दिए हैं, ताकि बाहर से आ रहे नागरिकों को राहत प्रदान की जा सके. उन्होंने भरोसा जताया कि जनता को जागरुक करते हुए तथा अफवाहों से बचाते हुए प्रदेश में पिछले साल की तरह ही वैश्विक महामारी के नियंत्रण में सफलता प्राप्त की जा सकेगी.

 

Related Categories

Live users reading now