टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 21 दिसंबर 2018

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 21 दिसंबर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - टाइम मैगज़ीन और परमाणु उर्जा विभाग शामिल हैं.

 

टाइम मैगज़ीन के 25 प्रभावशाली किशोरों में तीन भारतीय मूल के छात्र शामिल

टाइम पत्रिका द्वारा हाल ही में 2018 में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 25 शीर्ष प्रभावी किशोर-किशोरियों की सूची जारी की है. इनमें से तीन भारतीय मूल के हैं जिनमें अमेरिका में पढ़ रही छात्रा काव्या कोप्पारापू, छात्र ऋषभ जैन और ब्रितानी-भारतीय छात्रा अमिका जॉर्ज शामिल हैं. यह सभी युवा अपने कार्यों के कारण लाखों दूसरे किशोर-किशोरियों की प्रेरणा हैं.

ऋषभ जैन ने एक ऐसा अल्गोरिदम विकसित किया है, जिससे संभावित रूप से अग्नाशय कैंसर का इलाज हो सकता है. ऋषभ के सॉफ्टवेयर टूल की मदद से डॉक्टर अग्नाशय कैंसर की सटीक जांच कर सकते हैं तथा उसके लिए सही इलाज भी विकसित कर सकते हैं. ऋषभ जैन को इससे पूर्व डिस्कवरी एजुकेशन यंग साइंटिस्ट अवार्ड भी प्राप्त हो चुका है.

 

वर्ष 2018 में परमाणु उर्जा विभाग की पहलें और उपलब्धियां

वर्ष 2018 के दौरान परमाणु ऊर्जा विभाग (डीएई) ने ऊर्जा सुरक्षा और समाज के लाभ के लिए विभिन्‍न कदम उठाए और राष्ट्र निर्माण में योगदान दिया.

कैगा जेनेटिंग स्‍टेशन (केजीएस) की यूनिट-1 ने 10 दिसंबर 2018 को 941 दिनों का लगातार परिचालन दर्ज किया और इसके साथ ही इस इकाई ने ब्रिटेन की हेशैमहेशैम-2 यूनिट-8 (610 मेगावॉट एजीआर) के 940 दिनों के लगातार परिचालन का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

 

राष्ट्रीय राइफल संघ और जेएसडब्ल्यू के मध्य समझौता

निशानेबाजी की शीर्ष संस्था भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) और 13 अरब डॉलर के भारतीय कारोबारी घराने जेएसडब्ल्यू समूह ने खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये.

यह समझौता टोक्यो 2020 और पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों के लिए देश में निशानेबाजी के क्षेत्र में प्रतिभाओं को पहचानने, प्रशिक्षित करने और उनका विकास करने के लिए हाई परफॉरमेंस साझेदारी हेतु किया गया है.

 

डब्ल्यू. वी. रमन बने भारतीय महिला टीम के कोच

भारत के पूर्व टेस्ट ओपनर डब्ल्यू. वी. रमन को 20 दिसंबर 2018 को भारतीय महिला किकेट टीम का कोच नियुक्‍त कर दिया गया है. कोच पद के लिए रमन के अलावा साउथ अफ्रीका के गैरी कर्स्‍टन और वेंकटेश प्रसाद को शॉटलिस्‍ट किया गया था.

कोच चयन के लिए बनी एडहॉक कमेटी ने डब्ल्यू. वी. रमन के नाम की सिफारिश की जिस पर बीसीसीआई ने मुहर लगा दी. डब्ल्यू. वी. रमन वर्तमान में बेंगलुरु की नेशनल क्रिकेट एकेडमी में बल्‍लेबाजी सलाहकार हैं. वे अगले महीने न्यूजीलैंड में पहली बार टीम के साथ जाएंगे.

 

लोकसभा में पारित हुआ सरोगेसी बिल

लोकसभा में 19 दिसंबर 2018 को सरोगेसी (नियामक) विधेयक को पारित हो गया. भारत में सरोगेसी से उभरने वाली समस्याओं से निपटने के लिए यह विधेयक लाया गया है.

यह विधेयक व्यावसायिक सरोगेसी और इससे जुड़े अनैतिक कार्यों पर रोक लगाएगा. विधेयक में राष्ट्रीय एवं राज्य सरोगेसी बोर्ड गठित करने की बात कही गई है. इसके अतिरिक्त सरोगेसी के नियमन के लिए अधिकारियों के नियुक्ति की जाएगी.

 

यह भी पढ़ें: नवंबर 2018 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम


यह भी पढ़ें: 64वीं BPSC Prelims परीक्षा 2018 में पूछे गये करेंट अफेयर्स प्रश्न (उत्तर सहित)

Related Categories

Popular

View More