टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 21 जनवरी 2020

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 21 जनवरी 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-ग्लोबल सोशल मोबिलिटी इंडेक्स और वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना आदि शामिल हैं. 

ग्लोबल सोशल मोबिलिटी इंडेक्स में भारत 76वें स्थान पर

इस सूची में डेनमार्क को पहला स्थान मिला है. यह रिपोर्ट वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की 50वीं सालाना बैठक से पहले जारी की गई है. इंडेक्स में भारत उन पांच देशों में शामिल है जो सोशल मोबिलिटी को बेहतर बनाकर सर्वाधिक लाभ उठा सकते हैं.

रिपोर्ट के अनुसार सिर्फ कुछ अर्थव्यवस्थाओं में ही ऐसी सामाजिक परिवर्तन को बढ़ावा देने हेतु सही परिस्थितियां हैं. भारत आजीवन शिक्षा के मामले में 41वें स्थान पर तथा कामकाज की परिस्थिति के स्तर पर 53वें स्थान पर है.

जेपी नड्डा भाजपा के 11वें राष्ट्रीय अध्यक्ष बने, जाने उनकी राजनीतिक सफर के बारे में

अमित शाह के केंद्रीय मंत्री बनने के बाद जेपी नड्डा को 19 जून 2019 को कार्यकारी अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के भरोसेमंद जेपी नड्डा चुनाव प्रबंधन की रणनीति में माहिर माने जाते हैं.

जेपी नड्डा पहली बार साल 1993 में हिमाचल प्रदेश से विधायक चुने गए थे. जेपी नड्डा को मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में स्वास्थ्य मंत्री बनाया गया था. वे साल 2007 में प्रेम कुमार धूमल की सरकार में वन-पर्यावरण, विज्ञान एवं टेक्नालॉजी विभाग के मंत्री बनाये गये थे.

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना 01 जून से देश भर में होगा लागू, जानिए क्या है इसके फायदे

वर्तमान में, यह योजना 01 जनवरी 2020 से देश भर के 12 राज्यों में चालू है. इस योजना की प्रमुख विशेषता यह है कि इस योजना के तहत देशभर में उपभोक्ताओं को एक ही राशन कार्ड दिया जाएगा, जिसका इस्तेमाल वो कहीं भी कर सकते हैं.

केंद्र सरकार ने राशन कार्ड हेतु एक मानक प्रारूप तैयार किया है. जिसे ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना' का नाम दिया गया है. इस योजना से सरकार को उम्मीद है कि इससे भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगा. इस योजना के तहत राशन कार्ड पूरे देश में मान्य हो जायेगा.

आंध्र प्रदेश तीन राजधानियों वाला देश का पहला राज्य बना, जाने आखिर 3 राजधानियां क्यों चाहता है आंध्र प्रदेश

इस बिल के मुताबिक, विशाखापट्टनम को कार्यकारी, अमरावती को विधायी और कुर्नूल को न्यायिक राजधानी बनाया जाएगा. सरकार इस कदम को राज्य के सर्वांगीण विकास हेतु जरूरी बता रही है. हालांकि सरकार के इस कदम का विरोध भी शुरू हो गया है.

आंध्र प्रदेश में तीन राजधानी बनाने के फार्मूले को लेकर किसानों में गुस्सा है. वे विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं. विधान परिषद से इस बिल के पास होने के बाद आंध्र देश का ऐसा पहला राज्य हो जाएगा जिसकी तीन राजधानियां होंगी.

Jharkhand के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा बने भारतीय तीरंदाजी संघ के अध्यक्ष

अर्जुन मुंडा ने विपक्षी बीवीपी राव को 34-18 वोटों के अंतर से हराया. अर्जुन मुंडा का कार्यकाल चार वर्षों का होगा. हरियाणा के कैप्टन अभिमन्यू शर्मा ने उपाध्यक्ष का पद हासिल किया है. केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा का तीरंदाजी से जुड़ाव रहा है.

अर्जुन मुंडा झारखंड प्रान्त के पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके है. वे फिलहाल जमशेदपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद और भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव हैं. उनका राजनीतिक जीवन साल 1980 से शुरू हुआ था. वे 11 सितम्बर 2010 को तीसरी बार झारखंड के मुख्यमंत्री बने थे.

 

 

Related Categories

Also Read +
x