Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 21 जून 2021

Vikash Tiwari

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 21 जून 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से अंतर्देशीय पोत विधेयक और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अंतर्देशीय पोत विधेयक-2021 को मंज़ूरी दी

अंतर्देशीय पोत विधेयक की मुख्य विशेषता विभिन्न राज्यों द्वारा बनाए गए अलग-अलग नियमों के बजाय पूरे देश के लिये एक संयुक्त कानून का प्रावधान करना है. प्रस्तावित कानून के तहत दिया गया पंजीकरण प्रमाण पत्र सभी राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों में मान्य होगा तथा इसके लिये राज्यों से अलग से अनुमति लेने की कोई आवश्यकता नहीं होगी.

यह विधेयक अंतर्देशीय जहाज़ों के प्रदूषण नियंत्रण उपायों से भी संबंधित है तथा केंद्र सरकार को रसायनों, पदार्थों आदि की सूची को प्रदूषकों के रूप में नामित करने का निर्देश देता है. यह केंद्र सरकार द्वारा घोषित ज्वारीय जल सीमा और राष्ट्रीय जलमार्गों को शामिल करते हुए 'अंतर्देशीय जल' की परिभाषा को व्यापक बनाता है.

 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2021: जानें योग दिवस पर क्या बोले पीएम मोदी

योग के अभ्यास से ना सिर्फ शरीर रोगमुक्त रहता है बल्कि मन को भी शांति मिलती है. हमारी भारतीय संस्कृति का योग अभिन्न हिस्सा रहा है. योग से होने वाले फायदों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए दुनियाभर में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. कोरोना वायरस महामारी ने कई चीजों को प्रभावित किया है.

योग दिवस दुनियाभर में पहली बार 21 जून 2015 को मनाया गया और तबसे हर साल उस दिन को योग दिवस के तौर पर मनाय जाता है. 21 जून 2015 को पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस दुनिया के करीब 190 देशों ने मनाया था. फिलहाल भारत आज पूरी दुनिया का विश्व गुरु बन चुका है.

 

भारत और भूटान ने पर्यावरण के विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर

इस समझौते पर भारत की ओर से पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर द्वारा और भूटानी पक्ष की ओर से राष्ट्रीय पर्यावरण आयोग के अध्यक्ष ल्योंपो डॉ. टांडी दोरजी द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे. यह समझौता ज्ञापन एक ऐसा मंच प्रदान करता है, जो भारतीय और भूटानी साझेदारी और समर्थन को और बढ़ाएगा.

यह MoU वैज्ञानिक, तकनीकी और प्रबंधन क्षमताओं को मजबूत करेगा. यह समझौता ज्ञापन भारत और भूटान के बीच पारस्परिक रूप से लाभकारी साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए पर्यावरण के क्षेत्र में सहयोग के विभिन्न क्षेत्रों का विस्तार करने में भी मदद करेगा. यह हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन आपसी हित के अनेक क्षेत्रों में संयुक्त परियोजनाओं की संभावना भी उपलब्ध करवायेगा.

 

पर्यटन मंत्रालय ने ग्रामीण विकास के लिए राष्ट्रीय रणनीति की मसौदा तैयार किया

भारत में ग्रामीण पर्यटन के विकास के लिए मसौदा राष्ट्रीय रणनीति एवं खाका के जरिए स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देगा तथा ग्रामीण इलाकों में आय एवं रोजागार के अवसर पैदा करेगा. साथ ही, स्थानीय समुदायों को भी सशक्त करेगा. मसौदा में कहा गया है कि यह ग्रामीण इलाकों से पलायन रोकने, गरीबी उन्मूलन और सतत विकास में मदद करेगा.

मसौदा योजना में कहा गया है कि भारत सरकार ने मेडिकल यात्रा और तंदुरूस्ती पर्यटन को देश के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण क्षेत्र के रूप में मान्यता दी है. साथ ही, यह आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को हासिल करने में भी मदद करेगा. मंत्रालय ने भारत को ‘एमआईसीई’ गंतव्य के रूप में स्थापित करने का एक मसौदा भी तैयार किया है.

 

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now