टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 21 मई 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 21 मई 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - पाकिस्तान और उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू आदि शामिल हैं.

पाकिस्तान ने भारत में मोईन उल हक को अपना नया उच्चायुक्त नियुक्त किया

20 मई 2019 को पाकिस्तान ने राजनयिक मोईन उल हक को भारत में अपना नया उच्चायुक्त नियुक्त किया है. यह जानकारी पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने देते हुए कहा कि भारत से द्विपक्षीय संबंधों के लिहाज से नई दिल्‍ली देश के लिए काफी महत्‍वपूर्ण है. यही कारण है कि हम मोईन उल हक को भारत भेज रहे हैं.

हाल ही में पुलवामा आतंकी हमले के बाद से भारत और पाकिस्‍तान के संबंध और खराब हो गए हैं. सीमा पार आतंकवाद को लेकर भारत काफी नाराज है. फिलहाल, दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के बीच बातचीत स्‍थगित है. भारत का कहना है कि आतंकवाद और बातचीत साथ-साथ नहीं चल सकते हैं.

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने ओंगोल नस्ल की गाय को संरक्षित करने का आह्वान किया

20 मई 2019 को भारत के उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने ओंगोल नस्ल की गाय को रक्षा करने का आह्वान किया है. उन्होंने कहा कि यह नस्ल पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो रही है और हमें इसे बचाने की जरूरत है. उपराष्ट्रपति ने विजयवाड़ा स्थिति स्वर्ण भारत न्यास में आयोजित एक कार्यक्रम में ओंगोल नस्ल की गाय पर एक विवरणिका भी जारी की.

ओंगोल पशु आन्ध्र प्रदेश के नेल्लोर कृष्णा, गोदावरी और गुन्टूर जिलों में पाए जाते है. आंध्रप्रदेश के ओंगोल क्षेत्र में उत्पन्न होने के कारण इसे ओंगोल नाम दिया गया है. ओंगोले गाय उचित मात्रा में दूध देती हैं. ये गाये प्रतिदिन 3 लीटर से 8 लीटर तक दूध देती है.

अल्टिमा थुले पर मिले पानी की मौजूदगी के सबूत: नासा

हाल ही में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा को अल्टिमा थूले की सतह पर मेथनॉल, पानी की जमी बर्फ, और कार्बनिक अणुओं के एक अद्वितीय मिश्रण का सबूत मिला है. मानव जाति द्वारा खोजी गई अब तक की यह सबसे दूर की दुनिया है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अल्टिमा थुले की पहला प्रोफाइल अपने साइंस जर्नल में प्रकाशित किया है.

कूइपर बेल्ट (अंतरिक्ष का सबसे दूर की सतह) में स्थित ऑब्जेक्ट 2014 एमयू 69 नामक पिंड को अल्टिमा थुले नाम दिया गया है. नासा के न्यू होराइजन्स अंतरिक्ष यान ने साल 2019 में नए साल के मौके पर उड़ान के दौरान इस पिंड का डाटा इकट्ठा किया था. इसके पहले सेट का विश्लेषण करने के बाद अंतरिक्ष की जटिल दुनिया के बारे में और अधिक जानकारी मिली है.

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

यह भी पढ़ें: अप्रैल 2019 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

For Latest Current Affairs & GK, Click here

Continue Reading
Advertisement

Related Categories

Popular

View More