टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 22 अप्रैल 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 22 अप्रैल 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - भारतीय नौसेना और एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप-2019 आदि शामिल हैं.

भारतीय नौसेना ने आईएनएस इम्फाल युद्धपोत लॉन्च किया

भारतीय नौसेना ने हाल ही में आईएनएस इम्फाल का समुद्र में जलावतरण किया. भारतीय नौसेना के लिए निर्मित आईएनएस इम्फाल गाइडेड मिसाइलों को ध्वस्त करने में माहिर है. इसके निर्माण की मुख्य बात यह है कि इसे भारत में ही डिजाइन किया व बनाया गया है. भारतीय नौसेना द्वारा आईएनएस इम्फाल का मुंबई के मंझगांव डॉक्स में जलावतरण किया गया.

परंपरा के अनुसार जिन विध्वंसक हथियारों या युद्धपोतों का निर्माण देश में किया जाता है उनका नाम या तो राज्य की राजधानी या फिर बड़े शहर के नाम पर रखा जाता है. यह आईएनएस विध्वंसक आकार और विनाश करने के मामले में एयरक्राफ्ट कैरियर्स के बाद दूसरे नंबर पर आते हैं.

एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप-2019

एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप के 23वें संस्करण का 21 अप्रैल 2019 को दोहा, क़तर में शुभारंभ हुआ. चार दिन तक चलने वाले इस आयोजन में 63 देशों के खिलाड़ी भाग ले रहे हैं.

भारतीय खिलाड़ियों ने प्रतिस्पर्धा के पहले दिन दो रजत पदक जीते जबकि भारत ने पहले दिन कुल पांच पदक जीते हैं. पदक तालिका में 7 पदकों के साथ बहरीन पहले स्थान पर, ईरान दूसरे स्थान पर तथा फिलीपिंस 1 पदक के साथ तीसरे स्थान पर है.

आईएन जहाज अंतर्राष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू में भाग लेने हेतु चीन पहुंचे

आईएन जहाज कोलकाता और शक्ति पीएलए (नौसेना) के 70वें वर्षगांठ समारोहों के एक हिस्से के रूप में अंतर्राष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू में भाग लेने के लिए 21 अप्रैल 2019 को चीन के किंगदाओ में पहुंचे.

आईएन जहाजों के बन्दरगाह प्रवास के दौरान प्रतिभागी नौसेनाओं के अधिकारियों के बीच परस्पर बातचीत, पीएलए (एन) के विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों तथा सरकारी अधिकारियों के साथ शिष्टाचार वार्ता, व्यावसायिक आदान-प्रदान तथा विभिन्न प्रकार की खेल स्पर्धाओं का आयोजन किया जाएगा.

विश्व भर में 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस मनाया गया

पूरे विश्व में 22 अप्रैल 2019 को पृथ्वी दिवस मनाया जा रहा है. पृथ्वी को संरक्षण प्रदान करने के लिए और सारी दुनिया से इसमें सहयोग और समर्थन करने के लिए पृथ्वी दिवस मनाया जाता है.

इस दिन पर्यावरण संरक्षण और पृथ्वी को बचाने का संकल्प लिया जाता है. इस साल पृथ्वी दिवस की थीम “प्रोटेक्ट द स्पीशीज” यानि संततियों को बचाएं है. इसके तहत पेड़-पौधों और जंगली जीवों को मानवीय क्रिया-कलापों से होने वाले खतरों के बारे में आगाह कर उनकी सुरक्षा करना है.

यह भी पढ़ें: मार्च 2019 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

Download our Current Affairs& GK app from Play Store/For Latest Current Affairs & GK, Click here

Related Categories

Popular

View More