Jagranjosh Education Awards 2021: Click here if you missed it!
Next

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 22 अप्रैल 2021

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 22 अप्रैल 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से पृथ्वी दिवस और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

माउंट अन्नपूर्णा पर चढ़ाई करने वाली पहली भारतीय महिला बनीं प्रियंका मोहिते

प्रियंका मोहिते सिनजेन इंटरनेशनल लिमिटेड बायोकॉन के अनुसंधान संगठन के साथ काम करती हैं. जो दवा की खोज करती है और अन्य कंपनियों को बेचती है. बता दें कि प्रियंका दुनिया की पांचवीं सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट मकालू पर 8,485 मीटर की चढ़ाई करने वाली भारत की पहली महिला होने का रिकॉर्ड भी बना चुकी हैं.

माउंट अन्नपूर्णा नेपाल में स्थित हिमालय का एक हिस्सा है. इसकी ऊंचाई 8,000 मीटर से ज्यादा है. इससे पहले प्रियंका ने साल 2013 में दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट जो कि 8,849 मीटर ऊंची है पर चढ़ाई की थी, वहीं साल 2018 में माउंट ल्होत्से, माउंट मकालू और साल 2016 में माउंट किलिमंजारो पर भी चढ़ाई की है.

 

जापानी प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा का भारत दौरा रद्द, जानें वजह

जापानी मीडिया की खबरों के अनुसार, देश में बढ़ते कोरोना के मामलों की वजह से प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने अपना दौरा रद्द कर दिया है. भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भी भारत का दौरा रद्द कर दिया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कोरोना वायरस के संकट के कारण अपना पुर्तगाल दौरा रद्द किया था. पीएम मोदी को मई महीने में पुर्तगाल का दौरा करना था, जहां भारत-ईयू समिट का आयोजन होना था. लेकिन भारत में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण ये दौरा रद्द हो गया है. हालांकि, फ्रांस के दौरे को आगे बढ़ाया गया है.

 

World Earth Day 2021: जानिए इसका इतिहास और महत्व

पृथ्वी दिवस का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक बनाना है. प्रतिवर्ष विश्व पृथ्वी दिवस के लिए एक विषय निर्धारित किया जाता है. इस वर्ष की थीम पृथ्वी को पुनर्स्थापित करना रखी गई है. पृथ्वी पर रहने वाले सभी जीव-जंतुओं और पेड़-पौधों को बचाने तथा दुनिया भर में पर्यावरण के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लक्ष्य के साथ पृथ्वी दिवस मनाया जाता है.

पृथ्वी दिवस (Earth Day) को पहली बार 1970 में 22 अप्रैल को मनाया गया था. इस दिन पृथ्वी के पर्यावरण को बचाने को लेकर लोगों के बीच जागरुकता फैलाने का संदेश दिया जाता है. इस दिन को दुनिया के 193 देश मनाते हैं.

 

पश्चिम बंगाल में पाया गया COVID-19 का नया इम्यून एस्केप वैरिएंट, यहां पढ़ें महत्त्वपूर्ण जानकारी

यह नया SARS-CoV-2 वैरिएंट कथित तौर पर प्रतिरक्षा से बच सकता है और किसी भी ऐसे व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है, फिर भले ही उस व्यक्ति ने पहले वायरस को ग्रहण किया हो और उस व्यक्ति में इस वायरस के खिलाफ एंटीबॉडीज हों. यह COVID-19 के "डबल म्यूटेंट वैरिएंट" के समान है जो 18 राज्यों और भारत के संघ शासित प्रदेशों, प्रमुख रूप से महाराष्ट्र में पाया गया था.

भारत में दुनिया में कम से कम 62.5 प्रतिशत B.1.618 वैरिएंट्स हैं. भारत में 130 B.1.618 सैंपल्स में से लगभग 129 पश्चिम बंगाल के सैंपल्स में पाए गए हैं. हाल ही के महीनों में, राज्य विधानसभा चुनावों के गवाह रहे पश्चिम बंगाल में COVID-19 मामलों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है.

 

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now