Advertisement

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 22 अगस्त 2018

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 22 अगस्त 2018  के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पंजाब कैबिनेट शामिल हैं.

चंद्रयान-1 से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर चांद पर बर्फ की पुष्टि: नासा

नासा के वैज्ञानिकों ने चंद्रयान-1 अंतरिक्ष यान के आंकड़ों के आधार पर चंद्रमा के ध्रुवीय क्षेत्रों के सबसे अंधेरे और ठंडे स्थानों पर पानी के जमे हुए स्वरूप में यानी बर्फ की मौजूदगी होने की पुष्टि की है. भारत ने 10 साल पहले इस अंतरिक्षयान का प्रक्षेपण किया था.

नासा का मानना है कि चंद्रमा की सतह पर पर्याप्त मात्रा में बर्फ के मौजूद होने से इस बात के संकेत मिलते हैं कि आगे के अभियानों अथवा चंद्रमा पर रहने के लिए भी जल की उपलब्धता की संभावना है.

 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सात राज्यों में राज्यपालों की नियुक्ति की

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 21 अगस्त 2018 को सात राज्यों – बिहार, हरियाणा, उत्तराखंड, जम्मू एवं कश्मीर, सिक्किम, मेघालय एवं त्रिपुरा में राज्यपालों की नियुक्ति की.

इस उठापठक में बिहार के गवर्नर सत्यपाल मलिक को जम्मू एवं कश्मीर का मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया है. वे एन.एन. वोहरा का स्थान लेंगे. बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालजी टंडन को बिहार का गवर्नर नियुक्त किया गया है.सत्यपाल मलिक हिंसाग्रस्त और राजनीतिक तौर पर अस्थिर जम्मू-कश्मीर के नए राज्यपाल नियुक्त किये गये हैं. वे दस साल से राज्य के राज्यपाल एवं पूर्व अफसरशाह एन.एन. वोहरा का स्थान लेंगे.

 

पंजाब कैबिनेट ने धार्मिक ग्रंथों की बेअदबी पर उम्रकैद को मंजूरी दी

पंजाब मंत्रिमंडल ने राज्य में सांप्रदायिक सौहार्द को बनाये रखने के लिए 21 अगस्त 2018 को अपराध प्रक्रिया संहिता और भारतीय दंड संहिता में संशोधन को मंजूरी प्रदान की. इस संशोधन का उद्देश्य धार्मिक पुस्तकों की बेअदबी करने वालों को उम्रकैद की सजा दिये जाने का मार्ग प्रशस्त करना है.

यह निर्णय पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया. बैठक में सात बिलों को भी मंजूरी दी गई जिन्हें 24 अगस्त से शुरू होने वाले विधानसभा सत्र में रखा जायेगा.पंजाब कैबिनेट की बैठक में आई.पी.सी. में धारा 295-ए.ए. शामिल करने की मंजूरी प्रदान की गई है.

 

पूर्व सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग को अमेरिका का 'लीजन ऑफ मेरिट' सम्मान

पूर्व सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह को 17 अगस्त 2018 को अमेरिका के 'लीजन ऑफ मेरिट' सम्मान से सम्मानित किया गया है. सेना ने ट्वीट किया कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने जनरल दलबीर सिंह (सेवानिवृत्त) को 'लीजन ऑफ मेरिट' सम्मान दिया है.

दलबीर सिंह को यह पुरस्कार अगस्त 2014 से दिसंबर 2016 तक सेना प्रमुख के रूप में असाधारण और उत्कृष्ट सेवाओं के लिए दिया गया है. यह उपाधि भारतीय सेना में बेहतरीन कार्य करने के कारण प्राप्त हुई है.यह उपाधि पूर्व सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग को 17 अगस्त 2018 को पेंटागन वाशिंगटन डीसी में दी गई.

 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने तंबाकू उत्पादों में छपने वाली चेतावनी के लिए अधिसूचना जारी की

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने 20 अगस्त 2018 को सभी तम्बाकू उत्पाद पैकेटों के लिए नई विशिष्ट स्वास्थ्य चेतावनी से संबंधित अधिसूचना जारी की है. सिगरेट और अन्य तम्बाकू उत्पाद (पैकेजिंग और लेबलिंग) नियम, 2008 में संशोधन किया गया है. संशोधित नियम 1 सितम्बर 2018 से लागू होंगे.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने आदेश दिया कि तम्बाकू उत्पादों के सभी पैकों में लाल रंग की पृष्ठभूमि पर ‘तंबाकू से कैंसर होता है’ और ‘तम्बाकू दर्दनाक मौत का कारण बनता है’ और काले रंग की पृष्ठभूमि पर ‘आज ही छोडे’ शब्द और ‘कॉल करे 1800-11-2356’ होना चाहिए.

यह भी पढ़ें: रेलवे ग्रुप डी (Railway Group D): डेली करेंट अफेयर्स प्रैक्टिस सेट और स्टडी मटेरियल

 
Advertisement

Related Categories

Advertisement