टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 22 अगस्त 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 22 अगस्त 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-केरल सरकार और केंद्रीय गृह सचिव आदि शामिल हैं.

श्रीनगर और जम्मू के मेयरों को राज्य मंत्री का दर्जा मिला

श्रीनगर नगर निगम (एसएमसी) एवं जम्मू नगर निगम (जेएमसी) के मेयर को उनके क्षेत्रीय अधिकार के तहत राज्यमंत्री के स्तर का दर्जा दिया गया है. नगर निगमों के लिए चुनाव 13 साल के अंतराल के बाद अक्टूबर 2018 में चार चरणों में हुआ था. सामान्य प्रशासन विभाग के अतिरिक्त सचिव सुभाष छिब्बर की ओर से 21 अगस्त 2019 को इस आशय का आदेश जारी किया गया था.

केंद्र सरकार ने हाल ही में अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी कर जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने का फैसला किया है. ये केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख हैं. जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक 05 अगस्त 2019 को राज्यसभा में पहले पास हुआ था. विवादास्पद अनुच्छेद 370 के अंतर्गत जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा प्राप्त था.

केरल सरकार का ऐतिहासिक फैसला, अब सरकारी सेवा और पीएसयू में होगी महिला ड्राइवरों की नियुक्ति

यह फैसला मुख्यमंत्री पिनराई विजयन की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया. इस फैसला से इस क्षेत्र में दशकों से चला आ रहा पुरुषों का वर्चस्व खत्म होगा. इस फैसला को लेकर सेवा नियमों में आवश्यक संशोधन किए जाएंगे. फिलहाल अभी तक केवल पुरुष ही सरकारी सेवा और पीएसयू में ड्राइवर के पोस्ट के लिए आवेदन करते रहे है, लेकिन इस संशोधन के बाद अब महिलायें भी इस पोस्ट के लिए आवेदन कर सकती है.

केरल सरकार महिलाओं हेतु लगातार नए-नए प्रावधान लागू कर रही है. राज्य सरकार ने हाल ही में महिला और बाल विभाग बनाया है. सरकार ने हाल ही में पुलिस बल में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ाने की कोशिश के तौर पर 550 सदस्यों वाली पहली महिला बटालियन स्थापित की थी. केरल में परिवहन विभाग में महिलाओं के लिए अब तक बहुत सीमित नियुक्तियां रही हैं.

फोर्ब्स ने विश्वभर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टॉप 10 एक्टर्स की सूची जारी की

अक्षय कुमार इस सूची में शामिल होने वाले मात्र एक बॉलीवुड अभिनेता हैं. इस सूची में पहले स्थान पर ‘द रॉक’ के नाम से मशहूर रेसलर से अभिनेता बने ड्वेन जॉनसन (रॉक) का है. यह पिछले एक साल में 89.4 मिलियन डॉलर (6,39,54,97,200 रुपए) कमाकर सबसे आगे हैं. इस सूची में दूसरे स्थान पर क्रिस हेम्सवर्थ (76.4 मिलियन डॉलर) और तीसरे स्थान पर रॉबर्ट डाउनी जूनियर (66 मिलियन डॉलर) है.

अक्षय कुमार के साथ साल 2018 में सलमान खान ने भी विश्व के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अभिनेता की टॉप 10 सूची में जगह बनाई थी, लेकिन उन्हें इस साल इसमें जगह नहीं मिल पाई है. इस सूची में साल 2018 में अक्षय कुमार सातवें नंबर पर थे. वहीं सलमान खान 9वें स्थान पर थे.

केंद्रीय गृह सचिव राजीव गौबा कैबिनेट सचिव नियुक्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने राजीव गौबा को कैबिनेट सचिव के पद पर नियुक्ति को मंजूरी दी है. उनका कार्यकाल 30 अगस्त 2019 से दो साल या अगले आदेश, जो भी पहले हो, तक होगा. राजीव गौबा, पी. के. सिन्हा की जगह लेंगे. पी. के. सिन्हा इस पद पर चार साल पूरा करने के बाद कार्यकाल विस्तार के तहत काम कर रहे थे.

राजीव गौबा ने 31 अगस्त 2017 को गृह सचिव के तौर पर कामकाज संभाला था. वे केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय में सचिव, गृह मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव समेत कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां संभाल चुके हैं. वे केंद्र सरकार, राज्य सरकार और अंतरराष्ट्रीय संगठनों में काम कर चुके हैं. उन्होंने पटना विश्वविद्यालय से भौतिकी में स्नातक किया था. वे 15 महीने तक झारखंड के मुख्य सचिव भी रहे है.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

 

 

 

Related Categories

Popular

View More