Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 22 जून 2021

Vikash Tiwari

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 22 जून 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से उपभोक्ता संरक्षण और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

इजरायल ने सफलतापूर्वक हवाई लेजर गन का परीक्षण किया

इजरायल ने एयरबॉर्न लेजर गन की मदद से कई बार टेस्‍ट में ड्रोन विमानों को मार गिराया. इजरायल ने इस शानदार उपलब्‍ध‍ि को 'मील का पत्‍थर' करार दिया है. यह घातक इजरायली सिस्‍टम किसी भी उड़ती हुई वस्‍तु जैसे ड्रोन, मोर्टार, रॉकेट, मिसाइल को हवा में ही मार गिराने में सक्षम है.

इस लेजर सिस्‍टम ने सफलतापूर्वक हवा में कई ड्रोन विमानों को सफलतापूर्वक तबाह कर दिया. इजरायल के रक्षा मंत्रालय के शोध और विकास यूनिट के प्रमुख यानिव रोटेम ने ने कहा कि ड्रोन, मोर्टार, रॉकेट, मिसाइल को बर्बाद करने वाले इस सिस्‍टम के नमूने को अगले 3 से 4 साल में बना लिया जाएगा.

 

जम्मू-कश्मीर में परिसीमन की क्या है तैयारी, जानें परिसीमन क्या होता है?

जम्मू कश्मीर में राजनीतिक प्रक्रिया को आगे बढ़ाने और हालात को पूरी तरह सामान्य बनाने की कवायद के बीच परिसीमन आयोग भी पूरी तरह सक्रिय होने लगा है. जम्मू कश्मीर में अभी केंद्र का शासन है. यह बैठक केंद्र द्वारा अगस्त 2019 में जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जे को निरस्त करने और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजन करने की घोषणा के बाद से इस तरह की पहली कवायद होगी.

भारत में परिसीमन का कार्य परिसीमन आयोग या सीमा आयोग द्वारा किया जाता है. आजादी के बाद से अब तक पांच परिसीमन आयोगों का गठन किया जा चुका है. यह गठन साल 1952, साल 1963, साल 1973 और साल 2002 में किया गया है. पांचवें परिसीमन आयोग का गठन जम्मू-कश्मीर और चार पूर्वोत्तर राज्यों के परिसीमन के लिये 2020 में किया गया है.

 

केंद्र सरकार ने की ई-कॉमर्स नियमों को सख्त करने की तैयारी, फ्लैश सेल पर लग सकता है बैन

केंद्र सरकार ने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर गलत और भारी छूट के साथ धोखाधड़ी पूर्ण बिक्री पर प्रतिबंध लगाने व डीपीआईआईटी के साथ इन कंपनियों का पंजीकरण अनिवार्य करने का प्रस्ताव रखते हुए उपभोक्ता संरक्षण (ई-कॉमर्स) नियम, 2020 में संशोधन करने के लिए सुझाव आमंत्रित किए हैं.

केंद्र सरकार ने एक अलग बयान में कहा कि उसे पीड़ित उपभोक्ताओं, व्यापारियों और संघों से ई-कॉमर्स प्रक्रिया में व्यापक धोखाधड़ी और अनुचित व्यापार प्रथाओं के खिलाफ शिकायत के कई अभ्यावेदन प्राप्त हुए हैं. हालांकि, मंत्रालय ने कहा कि पारंपरिक तौर पर आयोजित होने वाली ई-कॉमर्स रियायती बिक्री पर प्रतिबंध नहीं होगा.

 

सतत विकास रिपोर्ट 2021 में भारत रहा 120वें स्थान पर

फ़िनलैंड 85.90 के स्कोर के साथ रैंकिंग में सबसे ऊपर है, उसके बाद 85.61 के स्कोर के साथ स्वीडन है और जिसके बाद, डेनमार्क को 84.86 स्कोर, जर्मनी को 82.48 स्कोर और बेल्जियम को स्कोर 82.19 मिला है. भारत का स्पिलओवर स्कोर 100 में से 98.90 और 165 देशों में से 32वें स्थान पर यह स्पिलओवर रैंक है.

सतत विकास रिपोर्ट 2021 सभी 17 सतत विकास लक्ष्यों (SDG) के प्रति संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देशों के प्रदर्शन के आधार पर, उनके लिए SDG सूचकांक और डैशबोर्ड प्रदर्शित करती है. वर्ष, 2015 के बाद से यह पहली बार है जब, सभी देशों ने कोविड-19 महामारी के कारण SDGs हासिल करने में प्रगति में गिरावट दिखाई है.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now