टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 23 अगस्त 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 23 अगस्त 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-अजय कुमार भल्ला और अक्षय ऊर्जा आदि शामिल हैं.

समुद्री ऊर्जा को अक्षय ऊर्जा की श्रेणी में लाने के प्रस्ताव को मंजूरी

इस प्रस्ताव के बाद ज्वार भाटा, तरंगों जैसे समुद्री ऊर्जा के विभिन्न स्रोतों से उत्पादित बिजली अब अक्षय ऊर्जा की श्रेणी में आएगी. यह जानकारी नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) ने 22 अगस्त 2019 को जारी बयान में दी. सरकार के इस महत्वपूर्ण कदम से देश में समुद्री ऊर्जा के उपयोग को गति मिलेगी. हालांकि, फिलहाल देश में समुद्री ऊर्जा की कोई स्थापित क्षमता नहीं है.

अक्षय उर्जा में वे सारी उर्जा शामिल हैं जो प्रदूषणकारक नहीं हैं. अक्षय उर्जा के स्रोत का क्षय नहीं होता. ये सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा, जलविद्युत उर्जा, ज्वार-भाटा से प्राप्त उर्जा, बायोमास, जैव इंधन आदि अक्षय उर्जा के कुछ उदाहरण हैं. विशेषज्ञों के अनुसार समुद्री ऊर्जा के उपयोग के रास्ते में प्रौद्योगिकी एक महत्वपूर्ण समस्या है.

अजय कुमार भल्ला देश के नए गृह सचिव नियुक्त

अजय कुमार भल्ला को मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने नया गृह सचिव के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दी है. अजय कुमार भल्ला इससे पहले गृह मंत्रालय में विशेष कार्य अधिकारी (ओएसडी) के रूप में सेवारत थे. राजीव गौबा इससे पहले गृह सचिव थे, लेकिन उन्हें एक दिन पहले कैबिनेट सचिव बना दिया गया था. गृह सचिव का पद इसके बाद खाली हो गया था.

अजय कुमार भल्ला को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली चयन समिति ने नया गृह सचिव बनाए जाने पर अपनी मुहर लगा दी. अजय भल्ला 1984 बैच के आइएएस अधिकारी है. वे साल 2017 में ऊर्जा सचिव बनने के पहले महानिदेशक विदेश व्यापार के रूप में कार्यरत थे.

FATF ग्रुप ने पाकिस्तान को किया ब्लैकलिस्ट, जानें अब आगे क्या होगा?

पाकिस्तान अभी तक एफएटीएफ की 'ग्रे' सूची में शामिल था. दरअसल, एशिया पैसिफिक ग्रुप (एपीजी) के मानकों को पूरा करने में पाकिस्तान विफल साबित हुआ है. एफएटीएफ ने मनी लॉन्ड्रिंग एवं टेरर फाइनेंसिंग के 40 में से 32 पैरामीटर पर पाकिस्तान को अयोग्य पाया. इसके अतिरिक्त टेरर फंडिंग के विरुद्ध सुरक्षा उपायों के लिए 11 मापदंडों में से 10 को पूरा करने में पाकिस्तान विफल साबित हुआ है.

ब्‍लैक लिस्‍ट होने के बाद अब पाकिस्‍तान को दुनिया में कर्ज पाना और भी मुश्किल हो जाएगा. एफएटीएफ की ग्रे या ब्लैक लिस्ट में डाले जाने पर देश को अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं से कर्ज मिलने में बहुत कठिनाई आती है. वहीं विदेशी निवेश पाने में भी इससे बहुत सी मुश्किलें आती है.

Google ने तोड़ी 10 साल पुरानी परंपरा, मिठाई के नाम पर नहीं होंगे OS के नाम

एंड्रॉयड क्यू से पहले जितने भी ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च हुए हैं उनका नाम किसी न किसी खास मिठाई (डीजर्ट) के नाम पर रखा गया है. Google ने इस बार एंड्रॉयड क्यू का नाम किसी डीजर्ट पर न रखते हुए एंड्रॉयड टेन (Android 10) रखने का फैसला लिया है. एंड्रॉयड के आधिकारिक यूट्यूब (YouTube) चैनल से जारी किए गए वीडियो में इस नए नाम को रीवील किया गया है.

गूगल ने ऐंड्रॉयड का लोगो भी अपडेट करने वाली है. यह लोगो पहले से ज्यादा आधुनिक और ऐक्सेसिबल लुक में होगा. एंड्रॉयड टेन (Android 10) के सबसे महत्वपूर्ण फीचर के रूप में व्यक्तिगत जानकारी (पर्सनल इंफॉर्मेशन) को प्राइवेट रखने वाला फीचर है. ऐंड्रॉयड 10 के नए प्राइवेसी फीचर्स लोकेशन कंट्रोल और डेडिटेड प्राइवेसी सेटिंग के साथ आएंगे.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Related Categories

Popular

View More