Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 23 जुलाई 2021

Vikash Tiwari

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 23 जुलाई 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से जलवायु परिवर्तन और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

तिब्बती ग्लेशियरों के पिघलने पर मिले 15,000 साल पुराने वायरस

वैज्ञानिकों ने चीन के तिब्बती पठार से लिए गए बर्फ के दो नमूनों में इन वायरसेस को पाया है. इस अध्ययन के निष्कर्ष एक विज्ञान पत्रिका - माइक्रोबायोम में प्रकाशित हुए थे. वैज्ञानिकों ने कथित तौर पर बर्फ में पाए गये किसी भी वायरस को दूषित किए बिना, उसका विश्लेषण करने का एक नया तरीका विकसित किया है.

इन प्राचीन वायरसेस की खोज प्राचीन जीवन रूपों की एक झलक प्रदान करती है और यह भी बताती है कि, जलवायु परिवर्तन के कारण हिमनदों का पिघलना मानव जाति को संभावित रूप से कैसे प्रभावित कर सकता है. इन शोधकर्ताओं को वर्तमान खोज के माध्यम से पिछले पर्यावरणीय परिवर्तनों में दिलचस्प अंतर्दृष्टि प्राप्त करने की उम्मीद है.

 

सितंबर-अक्टूबर में आ सकती है कोविड-19 की तीसरी लहर: AIIMS डायरेक्टर

एम्स के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने 22 जुलाई 2021 को कहा कि भारत में सितंबर-अक्टूबर में कोविड-19 की तीसरी लहर आ सकती है. कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर पूरे देश में चिंता है. वहीं कोविड की तीसरी लहर को देखते हुए डॉ. रणदीप गुलेरिया ने सावधान किया है.

सीरो सर्वे के मुताबिक भारत के 50 प्रतिशत बच्चों में पाई गई एंटीबॉडीज़ को लेकर डॉ. गुलेरिया ने कहा कि ऐसा कहा जा रहा था कि तीसरी लहर बच्चों को ज्यादा प्रभावित करेगी क्योंकि वह अतिसंवेदनशील हैं और उनके लिए अभी कोई वैक्सीन भी नहीं है.

 

Google ने टोक्यो ओलंपिक 2020 को अपना डूडल समर्पित किया

गूगल ने इस डूडल के माध्यम से यूजर को गेम खेलने का मौका दिया है. गूगल ने इसका नाम डूडल चैंपियन आइलैंड गेम्स रखा है. इसमें यूजर रियल टाइम लीडरबोर्ड के साथ नींजा कैट गेम खेल सकता है. यूजर चार टीम ब्ल्यू, ग्रीन, येलो और रेड के साथ गेम खेल सकता है.

ओलंपिक खेल हर चार साल में आयोजित किये जाते है. इस साल भारत का प्रतिनिधित्व 120 से अधिक खिलाड़ियों द्वारा किया जा रहा है, जिसमें अधिकारी, कोच व अन्य सहायक कर्मचारी मिलाकर कुल 228 लोगों की टीम भारत से पहुंची है.

 

टोक्यो ओलंपिक 2020 तीरंदाजी हाइलाइट्स: रैंकिंग राउंड में नौवें स्थान पर रहीं दीपिका कुमारी

महिला व्यक्तिगत स्पर्धा में नौवीं वरीयता प्राप्त भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी अब पहले एलिमिनेशन दौर में भूटान की 56वें स्थान पर रहीं भु कर्मा से भिड़ेंगी. महिलाओं की व्यक्तिगत तीरंदाजी रैंकिंग राउंड में दीपिका 9वें स्थान पर रहीं. दीपिका कुमारी ने 663 का कुल स्कोर किया.

भारतीय तीरंदाजों से इस ओलंपिक में काफी उम्मीदें हैं और ये रैंकिंग राउंड भारतीय तीरंदाजों के आगे के सफर के लिए अहम साबित होंगे. तीरंदाजी का पुरुष रैंकिंग इवेंट में भारत के अतनु दास, तरुणदीप रॉय और प्रवीन जाधव हिस्सा ले रहे हैं.

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now