टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 23 मई 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 23 मई 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - भावना कंठ और लोकसभा चुनाव 2019 आदि शामिल हैं.

भावना कंठ ने रचा इतिहास, IAF की पहली महिला ऑपरेशनल फाइटर पाइलट बनीं

23 मई 2019 को फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ भारतीय वायुसेना की पहली ऑपरेशनल फ़ाइटर पायलट बन गई हैं. फ़ाइटर एयरक्राफ्ट में उन्होंने दिन में उड़ान भरने की ट्रेनिंग पूरी कर ली है. इसका मतलब है कि अब फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंत किसी हवाई युद्ध में शामिल हो सकती हैं. फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ भारतीय वायुसेना में शामिल होने वाली महिलाओं के पहले बैच की सदस्य हैं. फिलहाल भावना कंठ राजस्थान में पाकिस्तान से लगने वाली सीमा पर तैनात हैं.

भारतीय वायुसेना में करीब 94 महिला पायलट हैं. ये महिला पायलट मिग, मिराज, जेगुआर या सुखोई जैसे फाइटर एय़रक्राफ्ट नहीं उड़ातीं. महिला पायलट हेलीकॉप्टर और परिवहन एयरक्राफ्ट पर ही तैनात की जाती हैं. लेकिन भारतीय वायुसेना महिला फ़ाइटर पायलटों को मौका देकर देश की पहली ऐसी सशस्त्र सेना बन गई, जिसने महिलाओं को सीधे मोर्चे पर उतार दिया.

लोकसभा चुनाव 2019: 542 सीटों के लिये मतगणना आरंभ

लोकसभा चुनाव-2019 के लिए 542 संसदीय सीटों पर हुए सात दौर के मतदान के बाद 23 मई 2019 को सुबह 08:00 बजे मतगणना आरंभ हो गयी. चुनाव मैदान में मतगणना के आधार पर 8,000 से अधिक प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होगा. चुनाव आयोग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, मतदान वाली सभी लोकसभा सीटों के लिये बनाये गये मतगणना केन्द्रों पर मतों की गिनती का काम शुरु हो गया.

चुनाव आयोग ने चुनाव परिणाम एवं मतगणना के रुझान की ताजा जानकारी के लिये ऑनलाइन सिस्टम भी तैयार किया है. इसके जरिये मतदाता आयोग की वेबसाइट, मोबइल एप एवं हेल्पलाइन के जरिये मतगणना के रुझान और चुनाव परिणाम से अवगत हो सकेंगे.

IAF ने ब्रह्मोस मिसाइल के हवा से सतह पर मार करने वाले संस्करण का सफल परीक्षण किया

22 मई 2019 को भारतीय वायुसेना ने एसयू-30 एमकेआई लड़ाकू विमान से सुपरसोनिक ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल के वायु से सतह पर मार करने वाले संस्करण का सफलतापूर्वक प्रायोगिक परीक्षण किया. विमान से इस आयुध का समन्यवय करना एक बहुत ही कठिन प्रक्रिया थी, क्योंकि इसमें विमान में मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और सॉफ्टवेयर में बदलाव करने शामिल होते हैं. भारतीय वायुसेना के इंजीनियरों ने विमान के सॉफ्टवेयर का विकास किया जबकि हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने इसमें मैकेनिकल और इलेक्ट्रॉनिक सुधार किये.

ब्रह्मोस एयरोस्पेस भारत-रूस का संयुक्त उपक्रम है. ब्रह्मोस भारत और रूस के द्वारा विकसित की गई अब तक की सबसे आधुनिक प्रक्षेपास्त्र प्रणाली है और इसने भारत को मिसाइल तकनीक में अग्रणी देश बना दिया है. इसने सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों का निर्माण किया है जो पनडुब्बी, जहाज, विमान या सतह से मार कर सकता है.

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

यह भी पढ़ें: अप्रैल 2019 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

For Latest Current Affairs & GK, Click here

 

 

Continue Reading
Advertisement

Related Categories

Popular