टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 23 अक्टूबर 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 23 अक्टूबर 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-बीसीसीआई अध्यक्ष और संयुक्त राष्ट्र आदि शामिल हैं.

सौरव गांगुली ने बीसीसीआई अध्यक्ष का पदभार संभाला

सौरव गांगुली बीसीसीआई के 39वें अध्यक्ष हैं. इसी के साथ सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित प्रशासकों की समिति (सीओए) भी भंग हो गई. सौरव गांगुली निर्विरोध चुने गए हैं. सौरव गांगुली इस पद पर जुलाई 2020 तक बने रहेंगे. सौरव गांगुली के अतिरिक्त केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह को बीसीसीआइ के नये सचिव के रूप में जिम्मेदारी मिली है.

वे बीसीसीआई के ऐसे पहले अध्यक्ष होंगे जिनके पास 400 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का अनुभव होगा. उन्होंने अपने वनडे करियर का शुरुआत साल 1992 में वेस्टइंडीज के विरुद्ध किया था. उन्होंने 49 टेस्ट और 146 वनडे मुकाबलों में भारतीय टीम की कप्तानी की है. भारत ने साल 2003 में उनकी कप्तानी में विश्वकप फाइनल भी खेला था.

UN ने भारत में 'फीड अवर फ्यूचर’ अभियान की शुरुआत की

इस समारोह का आयोजन फेसबुक के साथ साझेदारी में हुआ. विज्ञापन अभियान ‘फीड अवर फ्यूचर’ ने यूएफओ मूवीज़ के साथ मिलकर लॉन्च किया है, जो भारत में सिनेमा के सबसे बड़े विज्ञापन प्लेटफॉर्म में से एक है. डब्ल्यूएफपी का मानना है कि इस विज्ञापन अभियान से उन्हें भारतीयों में शून्य भूख के संदेश को फैलाने में मदद मिलेगी.

यह संयुक्त राष्ट्र के खाद्य सहायता शाखा है. यह भूखमरी को खत्म करने के लिए तथा खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने हेतु विश्व का सबसे बड़ा मानवीय संगठन है. यह संगठन संयुक्त राष्ट्र विकास समूह का सदस्य है और इसकी कार्यकारी समिति का अध्यक्ष है. विश्व खाद्य कार्यक्रम की स्थापना वर्ष 1961 में की गयी थी.

भारत का सर्वाधिक उन्नत इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम को ग्रैंड कॉर्ड मार्ग पर लगाया गया

यह उपलब्‍धि‍ भारतीय रेलवे ने उत्तर प्रदेश के टुंडला स्‍टेशन पर लगी अप्रचलित 65 साल पुरानी यांत्रिक सिग्नलिंग प्रणाली के जगह पर सर्वाधिक उन्‍नत एवं सुरक्षित इलेक्‍ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्‍टम को लगाने से ही संभव हो पाई है. यह 17 नवंबर 2019 से पूरी तरह कार्यात्मक हो जायेगा.

ग्रैंड कॉर्ड वास्तव में हावड़ा-गया-दिल्‍ली लाइन तथा हावड़ा-इलाहाबाद-मुम्‍बई लाइन का एक अहम हिस्‍सा है. यह सीतारामपुर (पश्चिम बंगाल) और पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय जंक्‍शन, उत्तर प्रदेश के मध्य एक संपर्क या कनेक्टिविटी के रूप में काम आता है.

भारतीय वायुसेना ने सतह से सतह पर मार करने वाली ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण किया

रिपोर्ट के अनुसार, 21 अक्टूबर और 22 अक्टूबर 2019 को अंडमान निकोबार द्वीप समूह के ट्राक द्वीप पर भारतीय वायु सेना द्वारा दो ब्रह्मोस मिसाइलें दागी गई थीं. इन मिसाइलों ने रूटीन ऑपरेशनल ट्रेनिंग हेतु फायर की गईं अपने लक्ष्य को एकदम सटीक तौर पर ध्वस्त किया.

ब्रह्मोस मिसाइल ने तीन सौ किलोमीटर दूर स्थित लक्ष्य पर एकदम सटीक निशाना लगाया तथा उसे ध्वस्त कर दिया. इस परीक्षण-फायरिंग का मुख्य लक्ष्य भारतीय वायुसेना (आईएएफ) की क्षमता को लक्षित करने की क्षमता की जांच करना है.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

 

 

 

Related Categories

Popular

View More