Jagranjosh Education Awards 2021: Click here if you missed it!
Next

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 24 फरवरी 2021

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 24 फरवरी 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से रेरिलायंस इंडस्ट्रीज और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

रिलायंस तेल-से-रसायन कारोबार को स्वतंत्र सहायक कंपनी में करेगा स्थानांतरित

रिलायंस ने 22 फरवरी, 2021 को स्टॉक एक्सचेंजों में विनियामक फाइलिंग के दौरान यह घोषणा की है कि, सभी शोधन, विपणन और पेट्रोकेमिकल परिसंपत्तियों को तेल-से-रसायन (O2C) व्यावसायिक सहायक को हस्तांतरित किया जाएगा. यह समूह O2C व्यवसाय में अपनी 49.14 प्रतिशत हिस्सेदारी जारी रखेगा.

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने यह कहा है कि, RIL के O2C के कारोबार में 20 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए दुनिया के सबसे बड़े कच्चे तेल निर्यातक, अरामको के साथ बातचीत चल रही है. इस पुनर्व्यवस्था के लिए अनुमोदन वित्त वर्ष, 2022 की दूसरी तिमाही तक होने की संभावना है.

 

इंसानों तक पहुंचा बर्ड फ्लू का घातक वायरस H5N8, रूस में आया पहला केस

रूस के साथ ही यूरोप, चीन, उत्तरी अफ्रीका और पश्चिमी एशिया में यह वायरस (H5N8 strain) अभी तक सिर्फ पॉल्ट्री में पाया गया था. यह पहली बार है जब इस वायरस को इंसान में पाया गया है. इंसान में बर्ड फ्लू के वायरस मिलने के बाद स्वास्थ्य विशेषज्ञों की चिंता बढ़ गई है.

बर्ड फ्लू पक्षियों से फैलने वाला रोग है. संक्रमित पक्षी के संपर्क में आने से यह रोग इंसानों को हो जाता है चाहे पक्षी मरा हो या जिंदा हो दोनो से ही रोग फैलने का खतरा रहता है. बर्ड फ्लू के लिए एच5एन1 वायरस जिम्मेदार होता है. इसके एक अन्य स्ट्रेन को एच5एन8 के नाम से जाना जाता है.

 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन, जानें ये हैं खूबियां

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने घोषणा किया है कि इस स्टेडियम का नाम नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi stadium) होगा. इसके बाद अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम का नाम अब नरेंद्र मोदी स्टेडियम हो गया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुजरात के अहमदाबाद के मोटेरा में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम, नरेंद्र मोदी स्टेडियम का उद्घाटन किया.

मोटेरा का स्टेडियम नए तरीके से तैयार किया गया है और यहां की नई पिच भारतीय टीम के लिए पूरी तरह नई है. अहमदाबाद के मोटेरा इलाके में स्थित सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम  दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट ग्राउंड है. इसकी बैठक क्षमता ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम से भी अधिक है. इस स्टेडियम में एक लाख 10 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था है.

 

सुप्रीम कोर्ट ने नेपाल में दिया संसद बहाल करने का आदेश

नेपाल की सुप्रीम कोर्ट ने प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के फैसले को पलटते हुए नेपाली संसद को फिर से बहाल करने का आदेश दिया है. केपी ओली की सिफारिश पर राष्ट्रपति बिद्या देब भंडारी ने पिछले साल 20 दिसंबर को नेपाली संसद भंग कर दी थी.

सुप्रीम कोर्ट ने 20 दिसंबर 2020 को संसद भंग होने के बाद प्रधानमंत्री ओली द्वारा लिए गए फैसलों को भी रद्द कर दिया है. ओली के विभिन्न संवैधानिक निकायों में की गई सभी नियुक्तियों को भी रद्द कर दिया गया है, इसके अतिरिक्त कोर्ट ने उस अध्यादेश को भी रद्द कर दिया है जिसे ओली ने इन नियुक्तियों के लिए पारित किया था.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now