टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 24 सितम्बर 2020

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 24 सितम्बर 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से सऊदी अरब और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

सऊदी अरब ने भारत समेत इन तीन देशों की यात्रा पर लगाया प्रतिबंध

सऊदी अरब ने इन देशों में कोरोना के लगातार बढ़ते संक्रमण के मामलों को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है. इसके अतिरिक्त जो लोग इन देशों से यात्रा करके आए हैं उनको 14 दिनों के लिए आइसोलेशन में रखा गया है. इससे पहले कोरोना संक्रमित यात्री लाने पर 18 सितंबर को 24 घंटे के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस की उडानें निलंबित कर दी गई थी.

भारत में कोविड-19 की वजह से 23 मार्च से सामान्य इंटरनेशनल पैसेंजर फ्लाइट्स पर रोक लगी हुई है. हालांकि, 6 मार्च से वंदे भारत मिशन के तहत भारत और सउदी अरब के बीच स्पेशल इंटरनेशनल फ्लाइट चल रही हैं. भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 56 लाख के भी पार पहुंच गया है.

 

ओ-स्मार्ट योजना: इसका महत्व, उद्देश्य, मुख्य विशेषताएं और अन्य विवरण यहां पढ़ें

इस ओ-स्मार्ट योजना में कुल 16 उप-परियोजनायें शामिल हैं, जो महासागर विकास गतिविधियों जैसेकि, प्रौद्योगिकी, संसाधनों, सेवाओं, देख-रेख और विभिन्न विज्ञानों से संबंधित हैं. ओ-स्मार्ट (महासागर सेवा, मॉडलिंग, अनुप्रयोग, संसाधन, और प्रौद्योगिकी) योजना सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है जिसे वर्ष 2017-2018 से वर्ष 2019-2020 की अवधि के दौरान कुल 1,623 करोड़ रूपये लागत के साथ क्रियान्वित किया गया है.

यह ओ-स्मार्ट योजना ऐसी सेवाएं प्रदान करेगी जो समुद्र क्षेत्रों और तटीय राज्यों सहित तटीय क्षेत्रों में रहने वाले उपयोगकर्ता समुदायों को कई आर्थिक लाभ प्रदान करेगी. इन क्षेत्रों में मत्स्य पालन, शिपिंग और अपतटीय उद्योग शामिल होंगे. इस योजना का उद्देश्य महासागर अनुसंधान को आगे बढ़ाना और प्रारंभिक चेतावनी मौसम प्रणाली स्थापित करना है.

 

शिवांगी सिंह ने रचा इतिहास, राफेल की पहली महिला पायलट बनीं

राफेल जैसे ही भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल मिग-21 'बाइसन' की जगह लेंगे, शिवांगी इस भूमिका में आ जाएंगी. हैदराबाद में ट्रेनिंग पूरी होने के बाद शिवांगी इस समय मिग-21 की फाइटर पायलट हैं और वह राजस्थान में हैं. इधर राफेल उड़ाने के लिए चयन होने के बाद शिवांगी सिंह के फुलवरिया स्थित घर में जश्न का माहौल है.

शिवांगी सिंह को फाइटर पायलट बनने का जुनून उनके कर्नल रह चुके नाना से मिला था. साल 2015 में ये सपना तब पूरा हुआ, जब भारतीय वायुसेना में उनका सेलेक्शन फ्लाइंग अफसर के रूप में हुआ था. शिवांगी सिंह का चयन भारतीय वायु सेना में साल 2015 में हुआ था और साल 2017 में कमीशन मिला था.

 

टाइम मैगजीन ने जारी की लिस्ट, दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में PM मोदी शामिल

टाइम मैंगजीन ने साल 2020 के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची जारी की है. सूची में बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना को भी जगह मिली है. वे इस सूची में शामिल होने वाले इकलौते भारतीय कलाकार हैं. साल 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद से अब तक मोदी का नाम चार बार प्रभावशाली लोगों की सूची में आ चुका है.

टाइम मैंगजीन प्रत्येक साल दुनिया के प्रभावशाली लोगों की लिस्ट जारी करती है. इसमें अलग-अलग क्षेत्र के व्यक्तियों को शामिल किया जाता है. इस बार अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप से पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का नाम लिखा गया है. टाइम मैगजीन के 100 प्रभावशाली व्यक्तियों में करीब दो दर्जन नेताओं को जगह दी गई है.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now