Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 25 जून 2021

Vikash Tiwari

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 25 जून 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से टोक्यो ओलंपिक और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

टोक्यो 2020: टोक्यो ओलंपिक के लिए भारत का 'थीम सॉन्ग' लॉन्च हुआ

दिल्ली के जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम में हुए इस कार्यक्रम में खेल मंत्री किरेन रिजिजू मौजूद रहे. उनके अतिरिक्त भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष, महासचिव, भारतीय खेल प्राधिकरण के महानिदेशक के साथ ओलंपिक दल के साथ जाने वाले अधिकारी भी मौजूद थे.

ओलंपिक खेलों के लिए बनाए गए इस थीम सॉन्ग को बॉलीवुड प्लेबैक सिंगर मोहित चौहान ने आवाज दी है, जिसके शीर्षक 'लक्ष्य तेरा सामने है' और उन्होंने ही इस गाने को गाया भी है. इस थीम सॉन्ग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक छोटे से भाषण को भी सुना जा सकता है.

 

भारतीय सेना को जल्द मिलेंगी 1750 बख्तरबंद गाड़ियां और 350 टैंक

भारतीय सेना ने इसकी जरूरत बताई है और स्‍वदेशी एफआईसीवी के लिए यह आरएफआई जारी की है. इसी क्रम में अब भारतीय सेना 1980 के दशक में खरीदे गए लड़ाकू वाहनों को बदलने के लिए नई इन्फेंट्री कॉम्बैट व्हीकल खरीदने की तैयारी कर रही है. इसके अतिरिक्त 350 हल्के टैंक भी खरीदे जाएंगे.

भारतीय सेना ने कहा कि हल्‍के टैंकों को 'मेक-इन-इंडिया' और रक्षा अधिग्रहण प्रक्रिया (डीएपी)- 2020 के तहत खरीदने की योजना है. भारतीय सेना ने कहा है कि वह चाहती है कि उसके 25 टन से कम के टैंक का उपयोग उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्र (HAA), सीमांत इलाके (रण), उभयचर संचालन आदि में संचालन के लिए किया जाए.

 

S&P ने 2021-22 के लिए भारत के वृद्धि अनुमानों को घटाकर 9.5 प्रतिशत किया

रेटिंग एजेंसी ने वृद्धि के अनुमान को यह कहते हुए घटाया कि अप्रैल-मई में कोविड-19 की दूसरी लहर की वजह से राज्यों द्वारा लॉकडाउन लगाए जाने से आर्थिक गतिविधियों में तेजी से कमी आई. एजेंसी ने कहा कि हमने मार्च में घोषित चालू वित्त वर्ष में वृद्धि के लिए 11 प्रतिशत के पूर्वानुमान को घटाकर 9.5 प्रतिशत कर दिया है.

रेटिंग एजेंसी ने कहा कि निजी और सार्वजनिक क्षेत्र की बैलेंस शीट हुए नुकसान से अगले कुछ सालों के दौरान ग्रोथ रेट बाधित होगी और 31 मार्च 2023 को खत्म होने वाले अगले वित्त वर्ष में भारत की ग्रोथ रेट 7.8 प्रतिशत रह सकती है. मूडीज ने भी 23 जून को वर्ष 2021 के लिए भारत के वृद्धि अनुमान को घटाकर 9.6 प्रतिशत कर दिया है.

 

जमैका की शेली-एन फ्रेजर-प्राइस बनीं इतिहास की दूसरी सबसे तेज महिला

इस रिकॉर्ड के साथ, उन्हें 33 वर्षों में सबसे तेज दौड़ने के समय के साथ ही, इतिहास में चौथा सर्वश्रेष्ठ समय मिला है. फ्रेजर-प्राइस ने कार्मेलिटा जेटर के वर्ष, 2009 के 10.64 सेकंड के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है और अब वे केवल 100 मीटर दौड़ की विश्व रिकॉर्ड धारक फ्लोरेंस ग्रिफिथ-जॉयनर से ही पीछे हैं.

इस दौड़ को जीतने के बाद फ्रेजर-प्राइस ने यह कहा कि, "मैंने कभी भी 10.6 दौड़ने की उम्मीद नहीं की थी." उन्होंने यह भी कहा कि, वे इस साल 10.7 सेकेंड का समय रिकॉर्ड तोड़ना चाहती हैं. उन्होंने 10.70 सेकंड के अपने ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ दिया, जिसे उन्होंने वर्ष, 2016 ओलंपिक चैंपियन एलेन थॉम्पसन हेरा के साथ साझा किया था.

 

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now