टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 25 मार्च 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 25 मार्च 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - न्यूनतम आय गारंटी और सबसे गहरी शाफ़्ट गुफा शामिल हैं.

जानिए क्या है न्यूनतम आय गारंटी योजना और यूनिवर्सल बेसिक इनकम ?

हाल ही में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा सरकार बनने पर न्यूनतम आय गारंटी योजना के तहत देश के बीस प्रतिशत परिवारों को 72 हज़ार रुपये प्रतिवर्ष दिए जाने का वादा किया गया. राहुल गांधी ने कहा है कि यदि कांग्रेस सरकार आई तो 25 करोड़ लोगों को इस योजना के तहत का लाभ दिया जाएगा. राहुल गांधी द्वारा यह भी कहा गया कि कांग्रेस की इस योजना के तहत न्यूानतम आय की सीमा 12 हजार रुपये रखी गई है. 12 हजार से कम आय वाले ही इस योजना का लाभ उठा पाएंगे.

इससे पहले वर्ष 2016-17 के आर्थिक सर्वेक्षण में यूनिवर्सल बेसिक इनकम की अवधारणा पेश की गई थी. इस सर्वेक्षण में कहा गया कि अब तक की सामाजिक कल्याणकारी योजनाओं के लाभों के हस्तांतरण के मामले में निराशाजनक प्रदर्शन के मद्देनजर जरूरतमंदों तक सार्वभौमिक रूप से वित्तीय सहायता की सीधी पहुँच सुनिश्चित किये जाने की आवश्यकता है.


अमेरिका के सबसे तेज़ सुपर कंप्यूटर ‘ऑरोरा’ की घोषणा

हाल ही में अमेरिका द्वारा अब तक के इतिहास में सबसे तेज़ सुपर कंप्यूटर को बनाने का निर्णय लिया गया है. इस सुपर कंप्यूटर को ऑरोरा (Aurora) नाम दिया गया है. इस सुपरकंप्यूटर को बनाने के लिए इंटेल, यूएस डिपार्टमेंट ऑफ़ एनर्जी तथा क्रे (CRAY) द्वारा समझौता किया गया है.

सभी संस्थाएं मिलकर वर्ष 2021 तक ऑरोरा को डिलीवर करने का प्रयास करेंगी. ऑरोरा सुपर कंप्यूटर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तथा साधारण एचपीसी वर्कलोड को हैंडल करने में सक्षम होगा.


भारत की सबसे गहरी शाफ़्ट गुफा ‘Krem Um Ladaw’ मेघालय में खोजी गई

मेघालय के पूर्वी खासी हिल्स ज़िले के मासिनराम क्षेत्र में देश की सबसे गहरी शाफ्ट गुफा ‘क्रेम उम लाडॉ’ की खोज की गई है. यह खोज विश्व की सबसे गहरी बलुआ पत्थर गुफा क्रेम पुरी (Krem Puri) की खोज के लगभग एक वर्ष बाद की गई है.

मेघालय एडवेंचर एसोसिएशन (एमएए) के खोजकर्ताओं का एक दल ‘Caving in the Abode of the Clouds Expedition’ नामक अभियान के 28वें संस्करण में इस स्थान पर पहुंचा था. इस दौरान उन्हें क्रेम उम लाडॉ (Krem Um Ladaw) नामक देश की इस सबसे गहरी शाफ्ट गुफा का पता चला है.


Filmfare Awards 2019: जानिए विजेताओं की पूरी सूची

बॉलीवुड फिल्मों के लिए दिए जाने वाले सबसे प्रसिद्ध पुरस्कार फिल्मफेयर अवार्ड्स 2019 हाल ही में मुंबई में प्रदान किये गये. यह पुरस्कार 20 से अधिक श्रेणियों में दिए गये हैं. इस वर्ष फिल्म ‘राज़ी’ के लिए आलिया भट्ट ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता, वहीं रणबीर कपूर ने ‘संजू’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार प्राप्त किया.

फिल्मफेयर पुरस्कार समारोह भारतीय सिनेमा के इतिहास की सबसे पुरानी और प्रमुख घटनाओं में से एक रही है. इसकी शुरुआत सबसे पहले 1954 में हुई जब राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की भी स्थापना हुई थी.

Advertisement

Related Categories