टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 25 मई 2020

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 25 मई 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से बलबीर सिंह सीनियर और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

हॉकी के महान खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर का निधन

फोर्टिस अस्पताल मोहाली के निदेशक अभिजीत सिंह ने कहा कि उन्हें 8 मई 2020 को यहां भर्ती कराया गया था. सांस लेने में दिक्कत होने की शिकायत के चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. फोर्टिस अस्पताल के निदेशक डॉक्टर अभिजीत सिंह ने बताया कि बलबीर सिंह ने 25 मई 2020 को सुबह लगभग 6.30 बजे अंतिम सांस ली.

बलबीर सिंह सीनियर को साल 1956 के मेलबर्न ओलंपिक में भारत का कप्तान बनाया गया. भारत सरकार ने साल 1957 में बलबीर सिंह को पद्मश्री से सम्मानित किया था. वे साल 1975 की विश्व कप विजेता टीम के मैनेजर थे. इस टीम की कप्तानी अजीत पाल सिंह कर रहे थे.

 

कोरोना का कहर जारी, हिमाचल के दो जिलों में 30 जून तक बढ़ाया गया लॉकडाउन

सोलन जिला में कर्फ्यू ढील पहले की भांति सुबह आठ से शाम चार बजे तक ही रहेगी. शाम 07.00 बजे से सुबह 07.00 बजे तक आवश्यक गतिविधियों को छोड़कर व्यक्तियों के आवागमन पर प्रतिबंध रहेगा. यह आदेश तुरंत प्रभाव से लागू हो गए हैं तथा 30 जून तक प्रभावी रहेंगे.

हिमाचल प्रदेश के जिला सोलन को प्रदेश की औद्योगिक राजधानी इसलिए कहा जाता रहा है, क्योंकि यहां सर्वाधिक उद्योग स्थापित हैं. प्रदेश का औद्योगिक नगर बद्दी, नालागढ़ है. हालांकि इसी क्षेत्र में बाहरी लोगों का अधिक आना जाना है. लेकिन जिला प्रशासन की तरफ से दी जा रही छूट के माध्यम से उद्यमियों को लाभान्वित किया जा रहा है.

 

जानें कौन है आभास झा जिन्हें विश्व बैंक में मिला अहम पद

विश्वबैंक ने बयान में कहा कि बैंक के दक्षिण एशिया में जलवायु परिवतर्न और आपदा प्रबंधन पर कार्यविधि प्रबंधक के रूप में आभास झा की शीर्ष प्राथमिकता दक्षिण एशियाई क्षेत्र की आपदा जोखिम प्रबंधन और जलवायु परिवर्तन टीम को वैश्विक वैश्विक व्यवहार सीमाओं से जोड़ने और उनके साथ तालमेल को प्रोत्साहन देने की होगी.

आभास झा ने साल 2001 में विश्व बैंक ज्वाइन किया था. वे बांग्लादेश, भूटान, भारत और श्रीलंका के बैंक कार्यालय में कार्यकारी निदेशक रह चुके हैं. आभास झा ने इस दौरान लैटिन अमेरिका, कैरिबियन, यूरोप, मध्य एशिया, पूर्वी एशिया और प्रशांत क्षेत्रों में अपना योगदान दिया है.

 

ICC ने क्रिकेट फिर से शुरू करने के लिए व्यापक दिशानिर्देश जारी किये

ICC ने अपने दिशानिर्देशों में कोविड -19 लॉकडाउन के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को फिर से शुरू करने के लिए प्रशिक्षण शिविरों में 14-दिवसीय प्री-मैच आइसोलेशन (अलगाव) और मुख्य चिकित्सा अधिकारी या जैव सुरक्षा अधिकारी की नियुक्ति करने की सिफारिश की है.

ICC ने उल्लेख किया है कि यह तैयारी की अवधि उन शारीरिक गतिविधियों पर निर्भर करेगी जो गेंदबाज लॉकडाउन के दौरान करने में सक्षम है जैसेकि नियमित रूप से दौड़ लगाना और गेंदबाजी का अभ्यास करना आदि. यह गेंदबाज की आयु, चोट के इतिहास, गेंदबाजी तकनीक और गति सहित कई मूल्यांकन कारकों पर भी निर्भर करता है.

Related Categories

NEXT STORY
Also Read +
x