Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 26 जुलाई 2021

Vikash Tiwari

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 26 जुलाई 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से रामप्पा मंदिर और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने इस्तीफा दिया, जानें वजह

बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि दो साल कर्नाटक की सेवा करने का मौका देने के लिए मैं पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा का आभारी हूं. बीएम येदियुरप्पा लिंगायत समुदाय से आते हैं, जो कर्नाटक का सबसे बड़ा समुदाय है जिसमें लगभग 17 प्रतिशत आबादी शामिल है. यह समुदाय 35 से 40 प्रतिशत विधानसभा सीटों का परिणाम निर्धारित कर सकता है.

येदियुरप्पा ने 31 जुलाई 2011 को भाजपा से इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने 30 नवंबर 2012 को कर्नाटक जनता पक्ष नाम से अपनी पार्टी बनाई थी. साल 2014 में येदियुरप्पा फिर भाजपा में शामिल हो गए. इसके बाद 2018 में कर्नाटक में सियासी नाटक के दौरान पहले ढाई दिन के लिए मुख्यमंत्री बने और इमोशनल स्पीच के बाद सत्ता छोड़ दी. फिर दोबारा साल 2019 में बहुमत साबित कर मुख्यमंत्री बने.

 

विश्व धरोहर में शामिल हुआ रामप्पा मंदिर, यूनेस्को ने दी मान्यता

तेलंगाना के पालमपेट में स्थित मशहूर रामप्पा मंदिर को यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थलों की सूची में शामिल कर लिया गया है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य की जनता को बधाई दी और देशवासियों से निजी अनुभव के लिए वहां का दौरा करने का आग्रह किया.

गौरतलब है कि रामप्पा मंदिर का निर्माण 13वीं शताब्दी में किया गया था. इसका नाम इसके शिल्पकार रामप्पा के नाम पर रखा गया है. सरकार ने 2019 के लिए यूनेस्को को इसे विश्व धरोहर स्थल के तौर पर मान्यता देने का प्रस्ताव दिया था.

 

आईपीएल 2021: बीसीसीआई ने जारी किया दूसरे चरण का शेड्यूल, जानें विस्तार से

आईपीएल के बाकी बचे 31 मुकाबले 27 दिन में दुबई, शारजाह और अबु धाबी में खेले जाएंगे. यूएई में 27 दिनों की अवधि में कुल 31 मैच खेले जाएंगे. मालूम हो कि भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर की वजह से आईपीएल के 14वें सीजन को बीच में ही रोकना पड़ा था.

यूएई में 13 मैच दुबई में करवाए जाएंगे, दस मैच शारजाह में होंगे, जबकि आठ अबू धाबी में आयोजित किए जाएंगे. सात मैच डबल हैडर होंगे, जिसमें पहले मैच की शुरुआत भारतीय समयानुसार साढ़े तीन बजे होगी. वहीं, शाम को आयोजित होने वाले सभी मैचों की शुरुआत शाम साढ़े सात बजे से होगी.

 

भारत सरकार के आवश्यक रक्षा सेवा विधेयक के बारे में यहां पढ़ें जरुरी विवरण

इस आवश्यक रक्षा सेवा विधेयक का उद्देश्य सरकारी स्वामित्व वाले आयुध कारखानों के कर्मचारियों को हड़ताल पर जाने से रोकना है. पूरे देश में लगभग 70,000 लोग 41 आयुध कारखानों में काम करते हैं.

भारत सरकार के अनुसार, यह आवश्यक है कि रक्षा तैयारियों के लिए सशस्त्र बलों को आयुध वस्तुओं की निर्बाध आपूर्ति बनाए रखी जाए और जिसके लिए इन कारखानों को किसी भी प्रकार के व्यवधान के बिना अपना कार्य निरंतर करना जारी रखना चाहिए.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now