टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 27 दिसंबर 2018

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 27 दिसंबर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से -'मोहम्मद रफी अवार्ड' और लोकसभा चुनाव 2019 शामिल हैं.

 

लक्ष्मीकांत शांताराम कुदलकर और गायिका उषा टिमोथी 'मोहम्मद रफी अवार्ड' से सम्मानित

दिवंगत संगीतकार लक्ष्मीकांत शांताराम कुदलकर और पार्श्व गायिका उषा टिमोथी को 24 दिसंबर 2018 को 'मोहम्मद रफी अवार्ड' से सम्मानित किया गया. लक्ष्मीकांत शांताराम कुदलकर को ‘मोहम्मद रफी लाइफटाइम अचीवमेंट' से सम्मानित किया गया.

इस समारोह का आयोजन उपनगर बांद्रा में किया गया था. मुंबई के भाजपा प्रमुख आशीष शेलर के एनजीओ ‘स्पंदन आर्ट्स' ने 'मोहम्मद रफी अवार्ड' की शुरुआत की थी.

 

लोकसभा चुनाव 2019: निर्वाचन आयोग ने मतदान केंद्रों पर सभी प्रकार के तंबाकू पर रोक लगायी

भारतीय निर्वाचन आयोग ने पहली बार लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान सभी मतदान स्थलों पर सभी तरह के तंबाकू उत्पादों पर प्रतिबंध लगा दिया है. आयोग ने यह मुहिम देश में तंबाकू नियंत्रण कानून को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए शुरू की है.

आयोग ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को दिशा-निर्देश जारी करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारियों या जिला मजिस्ट्रेटों को नासिर्फ धूमपान पर पाबंदी लगाने को कहा है, बल्कि सभी मतदान स्थलों पर चबाने वाले तंबाकू पर भी पूर्ण प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया है.

 

नीति आयोग आकांक्षी जिले कार्यक्रम के अंतर्गत दूसरी डेल्टा रैंकिंग जारी की

नीति आयोग ने 27 दिसंबर 2018 को आकांक्षी जिले कार्यक्रम (एडीपी) की दूसरी डेल्‍टा रैंकिंग जारी की. नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत एडीपी के अंतर्गत दूसरी डेल्‍टा रैंकिंग जारी की. इस रैंकिंग से 1 जून 2018 और 31 अक्‍टूबर 2018 के बीच जिलों द्वारा की गई वृद्धि संबंधी प्रगति का अंदाज लगाया जाएगा.

आकांक्षी जिला कार्यक्रम की शुरूआत प्रधानमंत्री ने 05 जनवरी 2018 को की थी. इसका उद्देश्‍य उन जिलों में तेजी से बदलावा लाना है, जिन्‍होंने प्रमुख सामाजिक क्षेत्रों में तुलनात्‍मक दृष्टि से कम प्रगति की है और वे अल्‍पविकास के रूप में उभरे हैं, जिसके कारण वे संतुलित क्षेत्रीय विकास सुनिश्चित करने के लिए चुनौती बने हुए हैं.

 

जापान ने आईडब्ल्यूसी से अलग होने का फैसला किया

जापान ने 26 दिसंबर 2018 को कहा कि वह इंटरनेशनल व्हेलिंग कमीशन (आईडब्ल्यूसी) से हट रहा है और अगले साल (वर्ष 2019) से व्हेल पकड़ने का व्यावसायिक काम फिर शुरू करेगा.

इस घोषणा की संभावना पहले से ही व्यक्त की जा रही थी. जापान इस साल की शुरूआत में व्यावसायिक व्हेलिंग फिर शुरू करने की अनुमति देने के लिए आईडब्ल्यूसी को मना नहीं पाया था जिसके बाद उसने यह कदम उठाया. जापानी सरकार के एक शीर्ष प्रवक्ता ने कहा की हमने अगले साल जुलाई में व्यावसायिक व्हेलिंग फिर शुरू करने के लिए आईडब्ल्यूसी से हटने का फैसला किया है.

 

 

यह भी पढ़ें: वर्ष 2018 के टॉप-50 घटनाक्रम जिसने दुनिया बदल दी

 

यह भी पढ़ें: नवंबर 2018 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

Advertisement

Related Categories