Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 29 जून 2021

Vikash Tiwari

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 29 जून 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से विश्व तीरंदाजी और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

दीपिका कुमारी ने रचा इतिहास, स्वर्ण जीतकर बनीं दुनिया की नंबर वन तीरंदाज

विश्व तीरंदाजी ने 28 जून 2021 को अपनी ताजा रैंकिंग जारी की जिसमें दीपिका को पहला स्थान मिला. दीपिका कुमारी ने दूसरी बार तीरंदाजी में यह उपलब्धि हासिल की है. दीपिका कुमारी ने साल 2012 में पहली बार तीरंदाजी में शीर्ष स्थान हासिल किया था.

दीपिका कुमारी ने अतानू दास के साथ 0-2 से पिछड़ने के बाद नीदरलैंड के सेफ वान डेन और गैब्रिएला की जोड़ी को 5-3 के अंतर से हराते हुए गोल्ड मेडल पर निशाना साधा. इसके बाद दीपिका कुमारी ने रूस की 17वीं रैंक प्राप्त एलिना ओसीपोवा को 6-0 के अंतर से हराकर स्वर्ण पदक जीता.

 

पश्चिम बंगाल में 15 जुलाई तक बढ़ा लॉकडाउन, जानें क्या रहेगा बंद और क्या रहेगा खुला

ममता बनर्जी सरकार ने पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बढ़ने पर 15 मई को लॉकडाउन लगाने की घोषणा की थी और 1 जुलाई को ही लॉकडाउन खत्म होने की उम्मीद की जा रही थी. हालांकि सरकार ने प्रदेश में कोरोना की रफ्तार में कमी आने की वजह से कुछ रियायतें भी दी हैं.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि सरकारी बसों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ चलने की मंजूरी होगी. उन्होंने कहा कि सरकारी एवं निजी कार्यालयों के 50 प्रतिशत सरकारी कर्मचारियों के साथ खुलने की मंजूरी होगी. ब्यूटी पार्लर 11 बजे से शाम 6 बजे तक 50 प्रतिशत क्षमता के साथ चल सकते हैं.

 

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 8 आर्थिक राहत उपायों की घोषणा की, जानें विस्तार से

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 28 जून को कोविड संकट से निपटने से लिए 8 आर्थिक उपायों की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि हम लगभग 8 आर्थिक राहत उपायों की घोषणा कर रहे हैं, जिनमें से चार बिल्कुल नए हैं और एक विशेष तौर पर स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे के लिए है.

क्रेडिट गारंटी योजना (जो एक नई योजना है) से 25 लाख लोग लाभान्वित होंगे. सूक्ष्म वित्त संस्थाओं द्वारा छोटे से छोटे उधारकर्ताओं को लोन दिया जाएगा. अधिकतम 1.25 लाख रुपये उधार दिए जाने हैं. फोकस पुराने कर्जों के पुनर्भुगतान पर नहीं बल्कि नए कर्ज देने पर है.

 

चीन ने किया दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हाइड्रोपॉवर डैम संचालित, पर्यावर्णीय क्षति का बना अंदेशा 

सरकारी मीडिया के अनुसार, दक्षिण पश्चिम चीन में 289 मीटर - (948 फीट) ऊंचा बैहेतन हाइड्रोपावर स्टेशन, बिजली उत्पादन के मामले में देश के थ्री गोरजेस बांध के बाद दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा हाइड्रोपॉवर डैम है जिसने इस 28 जून से आंशिक तौर पर अपना काम करना शुरू कर दिया है.

चीन की इन बड़े पैमाने पर इंजीनियरिंग परियोजनाओं ने वहां पर सैकड़ों और हजारों स्थानीय समुदायों को विस्थापित कर दिया है और पड़ोसी देशों में भी कई किस्म की चिंतायें पैदा कर दी हैं. यह बीजिंग के लिए भारत की जल आपूर्ति के एक बड़े हिस्से को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने का एक तरीका भी है.

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now