टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 29 मार्च 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 29 मार्च 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - भारत में गरीबी दर और दुनिया की सबसे लंबी नमक की गुफा आदि शामिल हैं.

भारत में गरीबी दर कम होकर 28% पर पहुंची: बहु-आयामी निर्धनता सूचकांक

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम तथा ऑक्सफ़ोर्ड गरीबी उन्मूलन एवं मानव विकास पहल द्वारा हाल ही में अंतरराष्ट्रीय बहु-आयामी निर्धनता सूचकांक (Global Multidimensional Poverty Index) 2018 जारी किया गया. इस सूचकांक में बताया गया है कि भारत में पिछले दस वर्षों में निर्धनता दर 55 प्रतिशत से कम होकर 28 प्रतिशत पर आ गयी है.

आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2005-06 और 2015-16 के दौरान लगभग 271 मिलियन लोग गरीबी से बाहर आये. वर्ष 2015-16 में भारत में 364 मिलियन निर्धन लोग थे जबकि इससे पहले 2005-06 में 635 मिलियन लोग गरीब थे.

 

यूरोपीय संसद ने सिंगल-यूज़ प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाया

यूरोपीय संसद ने 28 मार्च 2019 को एकल उपयोग (सिंगल-यूज़) वाले प्लास्टिक उत्पादों पर प्रतिबंध लगाने के लिए मतदान किया है. इसमें प्लास्टिक कचरे के खिलाफ यूरोपीय संसद ने समुद्र तटों को प्रदूषित करने वाले महासागरों और समुद्रों में उपस्थित एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक कचरों जैसे की कटलरी, स्ट्रा, कपास की कलियों आदि पर प्रतिबंध लगाने के लिये मतदान किया है.

स्ट्रासबर्ग में, 560 MEPs (यूरोपीय संसद के सदस्य) ने समझौते के पक्ष में मतदान किया तथा 35 सदस्यों ने समझौते के विरुद्ध मतदान किया और 28 सदस्य अनुपस्थित थे. यूरोपीय संसद के सदस्यों द्वारा किया गया मतदान यूरोपीय संघ के सभी सदस्य देशों में साल 2021 तक एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है.

 

इजराइल में दुनिया की सबसे लंबी नमक की गुफा खोजी गई

इजराइली खोजकर्ताओं ने मृत सागर के नजदीक विश्व की सबसे लंबी नमक की गुफा खोज निकाली है. येरूसलम के हिब्रू विश्वविद्यालय ने 28 मार्च 2019 को यह जानकारी दी.

इजराइल के माउंट सोडोम से होकर जाती हुई इस गुफा की लंबाई 10 किलोमीटर से ज्यादा है. इससे पहले ईरान में विश्व की सबसे लंबी नमक की गुफा होने का रिकॉर्ड था. माउंट सोडोम इजराइल का सबसे लंबा पहाड़ है.

 

कॉफी बोर्ड ने ब्लॉकचेन आधारित कॉफी ई-मार्किटप्लेस का आरंभ किया

कॉफी बोर्ड ने 28 मार्च 2019 को ब्लॉकचेन आधारित कॉफी ई-मार्किटप्लेस का आरंभ किया. कॉफी बोर्ड ने कॉफी उत्पादकों को अपने उत्पाद को भारत सहित दुनिया भर के खरीददारों तक बेचने की सुविधा प्रदान करने उद्देश्य से ब्लॉकचेन अधारित कॉफी ई मार्केटप्लेस लाँच किया.

वाणिज्य सचिव अनूप वधावन ने नई दिल्ली में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस ई-मार्केटप्लेस का लाँच किया और कहा कि इस प्रायोगिक परियोजना से किसानों को बाजारों के साथ पारदर्शी ढंग से जोड़ने में मदद मिलेगी और कॉफी उत्पादकों को उचित मूल्य मिलेगा.

 

यह भी पढ़ें: मार्च 2019 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

Related Categories

Popular

View More