टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 29 मई 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 29 मई 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - आरबीआई और प्रधानमंत्री मोदी के शपथ-ग्रहण समारोह आदि शामिल हैं.

आरबीआई ने आरटीजीएस के ज़रिए लेनदेन की समयसीमा बढ़ाई, जानिए विस्तार से

आरबीआई ने आम आदमी को राहत देते हुए रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) के जरिए पैसे भेजने का समयसीमा बढ़ा दिया है. आरबीआई के फैसले के बाद अब ग्राहक 6 बजे तक बैंकों में लेनदेन कर सकेंगे. यह व्यवस्था 01 जून 2019 से प्रभावी होगी. इससे पहले आरटीजीएस के माध्यम से लेनदेन 4:30 बजे शाम तक किया जा सकता था.

आरटीजीएस के तहत व्यक्तिगत खाताधाकों या समूह में ग्राहकों को पैसा भेजने की सुविधा मिलती है. आरटीजीएस सिस्टम के तहत मनी ट्रांसफर का काम तुरंत होता है. आरटीजीएस का उपयोग मुख्यत: बड़ी राशि के हस्तांतरण के लिए होता है. गौरतलब है, आरटीजीएस के ज़रिए न्यूनतम 02 लाख रुपये भेजे जा सकते हैं जबकि अधिकतम राशि भेजने की कोई सीमा नहीं है.

प्रधानमंत्री मोदी के शपथ-ग्रहण समारोह में बिम्सटेक नेताओं ने शामिल होने की पुष्टि की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल के लिए बिम्सटेक देशों के सभी नेताओं ने 30 मई 2019 को आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने की पुष्टि कर दी है. विदेश मंत्रालय ने कहा है कि मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ और किर्गीस्तान के राष्ट्रपति एस जीनबेकोव ने भी कार्यक्रम में शिरकत करने को लेकर अपनी सहमति दे दी है.

बंगाल की खाड़ी बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग उपक्रम (बिम्सटेक) बंगाल की खाड़ी से तटवर्ती या समीप देशों का एक अंतरराष्ट्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग संगठन है. इसमें बांग्लादेश, भारत, भूटान, नेपाल, श्रीलंका, म्यांमार, थाईलैंड जैसे सात देश शामिल हैं. इसका मुख्यालय ढाका, बांग्लादेश में है.

पेमा खांडू ने अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

29 मई 2019 को भाजपा के वरिष्ठ नेता पेमा खांडू ने अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण की. अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल बी डी मिश्रा ने यहां दोरजी खांडू कन्वेंशन सेंटर में पेमा खांडू को पद एवं गोपनीयता की शपथ ग्रहण कराई. इस शपथ ग्रहण समारोह में असम, नगालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा और मेघालय के मुख्यमंत्री भी शामिल हुए. भारतीय जनता पार्टी ने अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में पहली बार ऐतिहासिक जीत दर्ज की हैं.

अरुणाचल प्रदेश की साठ सदस्यीय विधानसभा के लिए हुए चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को 41 सीट मिली हैं. चुनाव परिणाम के अनुसार, पार्टी ने तीन सीटों पर निर्विरोध और 38 सीटों पर मतदान के बाद जीत हासिल की है. वहीं, जेडी (यू) को सात, नैशनल पीपल्स पार्टी (एनपीपी) को पांच, कांग्रेस को चार, पीपल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल को एक और निर्दलीयों को दो सीट मिली हैं.

नवीन पटनायक ने ओडिशा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

29 मई 2019 को ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भुवनेश्वर में एक सार्वजनिक समारोह के दौरान मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. ओडिशा के राज्यपाल प्रो. गणेशी लाल ने नवीन पटनायक को मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ दिलायी. उन्होंने लगातार पांचवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. नवीन पटनायक और उनके बीस मंत्रियों में से करीब आधे पहली बार मंत्री बनने जा रहे हैं.

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पहली बार साल 2000 में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. पटनायक से पहले मात्र दो मुख्यमंत्री पश्चिम बंगाल में ज्योति बसु और सिक्किम में पवन चामलिंग पांच बार मुख्यमंत्री रहे. यह पहला मौका है जब मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पहली बार एक खुले पब्लिक ग्राउंड में पद की शपथ ली.

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

Download our Current Affairs& GK app from Play Store

Related Categories

Popular

View More