Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 30 जून 2021

Vikash Tiwari

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 30 जून 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से विश्व सोशल मीडिया दिवस और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

वरिष्ठ पत्रकार पी. साईनाथ को मिला जापान का प्रतिष्ठित फुकुओका पुरस्कार

पुरस्कार की घोषणा के समय कहा गया कि पी. साईनाथ एक प्रतिबद्ध पत्रकार हैं, जो भारत में खेती करने वाले गरीब लोगों की आवाज उठाते हैं. साथ ही वे इन लोगों की जीवन शैली को वास्तविकता से परिचित कराते हुए 'ग्रामीण कहानियों' की रिपोर्ट करते हैं.

जापान में फुकुओका पुरस्कार की शुरुआत साल 1990 में की गई थी. इसका उद्देश्य एशिया की अनोखी और विविधतापूर्ण संस्कृति को संरक्षित रखने और प्रोत्साहित करने के काम करने वाले लोगों और संस्थानों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है.

 

Social Media Day 2021: जानिए इस दिवस का इतिहास और महत्व

विश्व सोशल मीडिया दिवस का मुख्य उद्देश्य यह है कि विश्व में सोशल मीडिया संचार के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में कैसे उभरा इसके बारे में सभी को बताया जा सके. इसके अलावा सोशल मीडिया प्रमुख प्रभावशाली लोगों को अपना ब्रांड बढ़ाने में मदद करता है.

विश्वभर में पहली बार 30 जून 2010 को विश्व सोशल मीडिया दिवस के रूप में मनाया गया था. उस समय विश्व में सोशल मीडिया के प्रभाव और वैश्विक संचार में इसकी भूमिका पर जोर देने हेतु विश्व सोशल मीडिया दिवस को मनाया गया था.

 

गगनयान मिशन: इसरो दिसंबर 2021 में पहला मानवरहित मिशन लॉन्च करेगा

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी के अधिकारियों ने कहा कि महामारी की पहली और दूसरी लहर की वजह से उपकरणों की आपूर्ति पर असर होने से 'गगनयान' कार्यक्रम 'गंभीर रूप से प्रभावित हुआ है. मिशन के लिए विभिन्न उपकरणों का विनिर्माण विभिन्न उद्योगों द्वारा किया गया है.

केंद्रीय अंतरिक्ष राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने इस साल फरवरी में कहा था कि पहला मानवरहित मिशन दिसंबर 2021 में भेजे जाने की योजना है. इसके बाद दूसरा मानवरहित मिशन भेजा जाएगा और फिर मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन को अंजाम दिया जाएगा.

 

अंतरिक्ष में पहला विकलांग यात्री लॉन्च करेगी यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी

अंतरिक्ष एजेंसी ने हाल ही में अपने एक 22 सदस्यीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए दस वार्षिक भर्ती कॉल को 22,000 आवेदन प्राप्त होने के बाद बंद कर दिया है. इस एजेंसी ने यह कहा है कि, वह लिंग संतुलन पर काम करेगी क्योंकि उसे केवल 24 प्रतिशत महिला आवेदक ही मिले हैं.

यह अंतरिक्ष कार्यक्रम ESA का 07 अरब यूरो का बजट मिशन होगा और यह नासा का एक तिहाई है. ESA के एक साल में सात या आठ लॉन्च कार्यक्रम अमेरिका द्वारा किए गए 40 लॉन्च कार्यक्रमों के समक्ष बौने हैं. यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी एक अंतर-सरकारी संगठन है जिसमें 22 सदस्य देश शामिल हैं.

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now