टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 30 मई 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 30 मई 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - जगनमोहन रेड्डी और नाइन डॉट्स प्राइज 2019 आदि शामिल हैं.

चीन ने अमेरिका को ‘रेयर अर्थ मिनरल’ की आपूर्ति रोकने हेतु संकेत दिये

हाल ही में चीन ने अमेरिका के साथ जारी व्यापार युद्ध में रेयर अर्थ मिनरल (धातु) को नया हथियार बनाने के संकेत दिये हैं. चीन के सरकारी मीडिया के मुताबिक, स्मार्टफोन से लेकर सैन्य हार्डवेयर तक बनाने में बेहद अहम इन धातुओं की अमेरिका को की जाने वाली आपूर्ति को रोका जा सकता है. चीन की स्मार्टफोन कंपनी हुवावेई ने अमेरिका की अदालत में कहा है कि उसके उपकरणों की खरीद पर लगे प्रतिबंध हटाये जाने चाहिये.

विश्व में सबसे ज्यादा रेयर अर्थ मिनरल का उत्पादन चीन में होता है. चीन अकेला ही लगभग 70 प्रतिशत रेयर अर्थ मिनरल का उत्पादन करता है. इसके अलावा लगभग 30 प्रतिशत रेयर अर्थ मिनरल म्यांमार, ऑस्ट्रेलिया, मलेशिया, अमेरिका जैसे देशों में खनन किया जाता है.

जगनमोहन रेड्डी ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

30 मई 2019 को वाईएसआर कांग्रेस चीफ जगनमोहन रेड्डी ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. आंध्र प्रदेश के राज्यपाल ई एस एल नरसिम्हा ने उन्हें सीएम पद की शपथ दिलवाई. उनके शपथ ग्रहण समारोह द्रमुक पार्टी प्रमुख एमके स्टालिन और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव मौजूद रहे. जगनमोहन रेड्डी के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में अन्य पार्टियों के दिग्गज नेता भी शामिल हुए.

वाईएसआर ने विधानसभा चुनाव में 175 में से 151 सीट हासिल की हैं. वहीं उनके विपक्षी नेता और तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू को महज 23 सीट ही मिल पाई हैं. लोकसभा सीट में 25 में से 22 वाईएसआर के खाते में आई हैं, वहीं तेलुगु देशम पार्टी को केवल तीन सीटें मिली हैं.

भारतीय लेखिका एनी जैदी को नाइन डॉट्स प्राइज 2019 का विजेता घोषित किया गया

29 मई 2019 को भारतीय लेखिका एनी जैदी को एक लाख डॉलर के नाइन डॉट्स प्राइज 2019 का विजेता घोषित किया गया. यह पुरस्कार उन्हें उनकी प्रविष्टि ‘ब्रेड, सीमेंट, कैक्टस’ के लिए दिया गया है. यह पुस्तक भारत में उनके समसामयिक जीवन के बेहतर अनुभवों में रचे-बसे स्मरण और घर एवं संपत्ति की अवधारणा को तलाश करते रिपोर्ताज का मिश्रण है.

यह एक प्रतिष्ठित पुस्तक पुरस्कार है जो विश्व भर के समसामयिक मुद्दों को उठाने वाले नवोन्मेषी विचारों को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है. नाइन डॉट्स प्राइज नए लोगों को बिना सीमा या अंकुश के सोचने के लिए प्रोत्साहित करता है. इसका मुख्य उद्देश्य नवीन सोच को बढ़ावा देना है.

ICC World Cup 2019: इंग्लैंड-दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला मैच

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) विश्व कप-2019 का पहला मैच 30 मई 2019 को इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जा रहा है. पहला मुकाबला लंदन के ‘द ओवल क्रिकेट स्टेडियम’ में आयोजित किया जा रहा है. दोनों टीमों ने अब तक एक भी बार विश्व कप नहीं जीता है.

विश्व कप के अपने पहले अभ्यास मैच में दक्षिण अफ्रीका को आस्ट्रेलिया से हार मिली थी लेकिन यह मैच काफी करीबी रहा था. दक्षिण अफ्रीका ने इसके बाद अपने दूसरे अभ्यास मैच में अफगानिस्तान को मात दी थी. इंग्लैंड की गेंदबाजी उतनी मजबूत नहीं है जितनी उसकी बल्लेबाजी है लेकिन जोफ्रा आर्चर के आने से उसे बल मिला है.

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

Download our Current Affairs& GK app from Play Store

 

Continue Reading
Advertisement

Related Categories

Popular

View More