टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 30 नवम्बर 2018

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 30 नवम्बर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - सौभाग्य योजना और महाराष्ट्र विधानसभा शामिल हैं.

भारत और ब्रिटेन की नौसेनाओं के बीच संयुक्त अभ्यास ‘कोंकण 2018’ गोवा में शुरू

भारत और ब्रिटेन के बीच रणनीतिक स्थिरता, आर्थिक समृद्धि को बढ़ावा देने और समुद्री इलाके में सकारात्मक माहौल सुनिश्चित करने के लिए दोनो देशों की नौसेनाओं के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास 'आईएन-आरएन कोंकण 2018' गोवा में 29 नवम्बर 2018 से शुरू हो गया है. इसमें दोनों देशों के नौसैनिक एक दूसरे के साथ एक सप्ताह से भी अधिक समय तक रण कौशल के विभिन्न गुर तथा अनुभव साझा करेंगे.

इस अभ्यास के दौरान बीच सागर में किसी संदिग्ध पोत का औचक निरीक्षण किया जाता है. इस बार हवा और जमीन से किये जाने वाले हमलों से निपटने तथा पनडुब्बी रोधी प्रणालियों का अभ्यास विशेष रूप से किया जायेगा. कोंकण युद्धाभ्यास दोनों देशों की नौसेनाओं को एक ऐसा मंच प्रदान करता है जहाँ समुद्र और बंदरगाह में समय-समय पर युद्धाभ्यास हो सके ताकि पारस्परिकता निर्मित की जा सके और बेहतरीन कार्यप्रणाली का आदान-प्रदान किया जा सके.

 

सौभाग्य योजना के अंतर्गत 8 राज्यों ने 100 प्रतिशत घरों में विद्युतीकरण का लक्ष्य हासिल किया

केन्‍द्रीय विद्युत तथा नवीकरणीय ऊर्जा राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) आर के सिंह ने 29 नवंबर 2018 को घोषणा किये की सौभाग्‍य योजना के अंतर्गत 8 राज्‍यों ने 100 प्रतिशत घरों में विद्युतीकरण का लक्ष्‍य हासिल किया हैं. इसके साथ, देश में अब कुल 15 राज्‍यों में 100 प्रतिशत घरों का विद्युतीकरण हो गया है.

ये आठ राज्य मध्‍यप्रदेश,त्रिपुरा, बिहार, जम्‍मू और कश्‍मीर, मिजोरम, सिक्किम, तेलंगाना तथा पश्चिम बंगाल हैं. सौभाग्‍य योजना के अंतर्गत अब तक 2.1 करोड़ कनेक्‍शन जारी किये गये हैं. महाराष्‍ट्र, उत्‍तराखंड, हिमाचल प्रदेश, अरूणाचल प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ जैसे राज्‍यों में विद्युतीकरण से वंचित घर कम संख्‍या में बचे हैं और उम्मीद है कि सभी घरों का विद्युतीकरण हो जायेगा.

 

विश्वभर में मुफ्त वाईफाई के लिए चीनी कंपनी 272 सैटेलाइट लॉन्च करेगी

चीन की एक प्राइवेट कंपनी द्वारा घोषणा की गई है कि वह पूरी दुनिया में मुफ्त वाईफाई देने के लिए 272 सैटेलाइट लॉन्च करेगी. यह सैटेलाइट अपनी क्षमता से विश्व के किसी भी कोने में रहने वाले व्यक्ति को इंटरनेट का लाभ उठाने में सक्षम बना सकेंगे.

चीनी कंपनी लिंकश्योर ने बताया कि इस सैटेलाइट को अगले साल चीन के जिऊक्वॉन सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लॉन्च किया जाएगा और 2020 तक अंतरिक्ष में इस तरह की 10 सैटेलाइट पहुंचाई जाएंगी. वहीं कंपनी का लक्ष्य 2026 तक ऐसी 272 सैटेलाइट पहुंचाने का है.

 

केंद्र सरकार द्वारा स्कूलों में 22 भाषाएं सिखाने के लिए ‘भाषा संगम’ परियोजना आरंभ

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से संबंधित अथवा मान्यता प्राप्त स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं प्रत्येक राज्य की भाषा सीख सकेंगे. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की भाषा संगम परियोजना के तहत 27 नवंबर 2018 से इसकी शुरुआत की गई.

सीबीएसई ने कुछ समय पूर्व ही भाषा संगम के लिए अधिसूचना जारी की थी. इसके अनुसार छात्रों को अगले एक महीने में इन भाषाओं को सिखाने के लिए प्रोजेक्ट चलाया जाएगा. इसमें कक्षा एक से कक्षा 12 तक के छात्रों को शामिल किया जाएगा.

 

महाराष्ट्र विधानसभा ने मराठा आरक्षण को मंजूरी दी

महाराष्‍ट्र विधानसभा (Maharashtra Assembly) में मराठा आरक्षण बिल (Maratha Reservation Bill) एकमत के साथ पास हो गया है. महाराष्ट्र सरकार मराठा समुदाय को नौकरी और शिक्षा में 16 फीसदी आरक्षण देने पर सहमत हो गई है.

इसके साथ ही पिछड़ी जातियों, अनुसूचित जाति/जनजातियों, अल्पसंख्यक समूहों व मराठाओं को दिया जाने वाला कुल आरक्षण 68 फीसदी होगा. सरकार अब जल्द ही कानूनी औपचारिकताएं पूरी कर इसे अमल में लाने का प्रयास करेगी.

यह भी पढ़ें: अक्टूबर 2018 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

 

यह भी पढ़ें: रेलवे ग्रुप डी (Railway Group D): डेली करेंट अफेयर्स प्रैक्टिस सेट और स्टडी मटेरियल

 

 

Related Categories

Popular

View More