टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 31 मार्च 2020

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 31 मार्च 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-एशियाई विकास बैंक और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आदि शामिल हैं.

झारखंड सरकार ने -पास के लिए मोबाइल ऐपप्रगयाम’ शुरू किया

जिला यातायात अधिकारी इस ऐप पर अपलोड किए गए दस्‍तावेजों की जांच के बाद गाडि़यों को ऑनलाइन ई-पास जारी कर सकते हैं. ये पास रोजमर्रा की मेडिकल, बैकिंग और अन्‍य आवश्‍यक सेवाओं तथा आवश्‍यक वस्‍तुओं की आपूर्ति करने वालों को जारी किए जाएंगे.

यह ऐप 21 दिन की लॉकडाउन अवधि के दौरान आवश्यक सेवाओं के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने में मदद करेगा. यह ऐप फर्जी पास जारी करने से बचने तथा व्यक्ति के विवरण को सत्यापित करने में संबंधित अधिकारियों को समर्थन करने में भी मदद करेगा.

 

पूर्वी एशिया में बढ़ेगी गरीबी, चीन के आर्थिक विकास भी हो सकता है धीमा: विश्व बैंक

विश्व बैंक ने अनुमान जाहिर किया है कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण इस साल चीन तथा अन्य पूर्वी एशिया प्रशांत देशों में अर्थव्यवस्था की रफ्तार बहुत धीमी रहने वाली है जिससे लाखों लोग गरीबी की ओर चले जाएंगे. विश्व बैंक ने 30 मार्च 2020 को जारी एक रिपोर्ट में यह आंशका व्यक्त की है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कोविड-19 (कोरोना वायरस) को महामारी घोषित किया जा चुका है. रिपोर्ट्स के अनुसार दुनियाभर में अब तक करीब 37000 लोगों की इससे मौत हो चुकी है और कम से कम 775000 लोग संक्रमित है. इस बैंक का मुख्य उद्देश्य सदस्य राष्ट्रों को पुनर्निमाण और विकास के कार्यों में आर्थिक सहायता देना है.

 

कोविड 19 से लड़ने के लिए पार्ले-जी से अमर चित्रकथा तक, कई कंपनियों ने बढ़ाये मदद के हाथ

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अनुसार, यह ऐसा युद्ध नहीं है जिसे सरकार अकेले लड़ सके और जीत जाए, इस लड़ाई में देश के सभी नागरिकों को सकारात्मक और सक्रिय तौर पर हिस्सा लेना होगा. प्रधानमंत्री मोदी के इस आह्वाहन पर, भारत की कई कंपनियों और फर्मों ने कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ़ देश की लड़ाई में मदद का हाथ बढ़ाया है.

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड (आरआईएल) ने भी देश को कोविड -19 महामारी से मुकाबला करने में सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से कई घोषणायें की हैं. रिलायंस फाउंडेशन ने सबसे प्रमुख घोषणा की है जिसके मुताबिक यह देश में 100 बिस्तर का पहला कोविड -19 अस्पताल सेवन हिल्स, मुंबई में बीएमसी के सहयोग से शुरू करेगी.

 

एशियाई विकास बैंक भारत के बुनियादी ढांचे में 10 करोड़ डॉलर करेगा निवेश

एशियाई विकास बैंक राष्ट्रीय निवेश और अवसंरचना कोष में निवेश करेगा ताकि 100 मिलियन डॉलर से अधिक धन का वास्तविक निवेश हो सके. एनआईआईएफ़ के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुजॉय बोस ने इस एडीबी के इस निर्णय का स्वागत किया है.

एशियाई विकास बैंक द्वारा एनआईआईएफ़ में निवेश करने से निजी क्षेत्र की कंपनियों के लिए दीर्घ अवधि के वित्तपोषण सहित योगदान में मदद मिलेगी. इससे भारत की अवसंरचना के विकास के साथ देश का आर्थिक विकास और गुणवत्ता वाली नौकरियां मुहैया करवाने में सहायता मिलेगी.

 

Related Categories

NEXT STORY
Also Read +
x