टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 31 मई 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 31 मई 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - वाइस एडमिरल करमबीर सिंह और पहली महिला 'वित्तमंत्री' आदि शामिल हैं.

मोदी कैबिनेट 2.0: जानें मंत्रियों के विभागों की पूरी लिस्ट, विस्तार से

मोदी सरकार के इस मंत्रिमंडल में बड़ा बदलाव हुआ है. इस नये सरकार में राजनाथ सिंह की जगह अमित शाह गृहमंत्री होंगे और राजनाथ सिंह को रक्षा मंत्रालय का पदभार दिया गया है. इसके साथ ही विदेश सचिव रहे एस जयशंकर को विदेश मंत्रालय का पद और रक्षा मंत्री रहीं निर्मला सीतारमण को वित्त मंत्रालय की कमान दी गई है.

कैबिनेट, राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और राज्यमंत्रियों के विभागों की घोषणा कर दी गई है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग, परमाणु ऊर्जा एवं महत्वपूर्ण नीति से जुड़े मुद्दों वाले विभाग अपने पास रखे हैं. इन विभागों में अंतरिक्ष विभाग भी शामिल है.

वाइस एडमिरल करमबीर सिंह ने नौसेना प्रमुख का पदभार संभाला

वाइस एडमिरल करमबीर सिंह ने एडमिरल सुनील लांबा की जगह ली है. एडमिरल सुनील लांबा 31 मई 2019 को रिटायर हो गये हैं. नौसेना प्रमुख के तौर पर वाइस एडमिरल सिंह की तत्काल प्राथमिकता नए जंगी जहाजों, पनडुब्बियों एवं विमानों को शामिल कर भारतीय नौसेना के आधुनिकीकरण में लंबे समय से चली आ रही देरी को जल्द से जल्द पूरा करना है.

वाइस एडमिरल सिंह का जन्म 03 नवंबर 1959 को जालंधर में हुआ था. वे वेस्टर्न फ्लीट में फ्लीट ऑपरेशन के अफसर भी रह चुके हैं. वाइस एडमिरल करमबीर सिंह ने नौसेना की कमान संभालने से पहले पूर्वी नौसैनिक कमान के प्रमुख थे. उन्होंने महाराष्ट्र, पुणे के करीब खड़कवासला स्थित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी से पढ़ाई की है.

देश की पहली महिला 'वित्तमंत्री' बनीं निर्मला सीतारमण, जाने कैसे रचा इतिहास

निर्मला सीतारमण देश की पहली महिला रक्षा मंत्री बन गई हैं. निर्मला सीतारमण उन महिला नेताओं में से एक हैं जो बेहद कम समय में राजनीति के शिखर तक पहुंची हैं. देश की पहली रक्षा मंत्री रहीं निर्मला सीतारमण ने एक बार फिर इतिहास रच दिया है.

हालांकि उनसे पहले तात्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने पीएम पद के साथ-साथ वित्त मंत्री का कार्यभार 16 जुलाई 1969 से 27 जून 1970 तक संभाला था, लेकिन अभी तक किसी भी महिला को वित्तमंत्री के रूप में स्वंत्रत रूप से पद नहीं मिला था. इस कारण से निर्मला सीतारमण पहली महिला वित्तमंत्री बनी गई हैं.

नरेंद्र मोदी ने दूसरी बार ली प्रधानमंत्री पद की शपथ, जानिए विस्तार से

30 मई 2019 को लोकसभा चुनाव में सुपर जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरे कार्यकाल के लिए नए मंत्रिपरिषद के साथ शपथ लिये. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा नरेंद्र मोदी को भारत के 15वें प्रधानमंत्री के पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी गई.

नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण में इस बार देश-विदेश के लगभग 8000 मेहमानों को आमंत्रित किया गया था. यह संख्या इस बार सबसे अधिक है. इससे पहले प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण में 3500 से 5000 तक मेहमान हिस्सा लेते रहे हैं. मोदी सहित 25 नेताओं ने बतौर कैबिनेट मिनिस्टर की शपथ ग्रहण की.

विश्व तंबाकू निषेध दिवस 31 मई को विश्व भर में मनाया गया

31 मई 2019 को विश्व तंबाकू निषेध दिवस विश्व भर में मनाया गया. इस दिवस पर तंबाकू उत्पादों का अवैध व्यापार स्वास्थ्य, कानूनी और आर्थिक, शासन और भ्रष्टाचार सहित प्रमुख वैश्विक चिंता का विषय है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर सभी देशों से तंबाकू उत्पादों पर कर बढ़ाने की अपील की है ताकि नये लोगों को तंबाकू सेवन का आदी होने से बचाया जा सके.

पूरे विश्व के लोगों को तंबाकू मुक्त और स्वस्थ बनाने हेतु तथा सभी स्वास्थ्य खतरों से बचाने के लिये तंबाकू चबाने या धुम्रपान के द्वारा होने वाले सभी परेशानियों से बचाने के लिए विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के सदस्य देशों ने साल 1987 में विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाये जाने की घोषणा की थी.

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

Download our Current Affairs& GK app from Play Store

 

Continue Reading
Advertisement

Related Categories

Popular

View More