Next

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 03 दिसंबर 2020

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 03 दिसंबर 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से अंतरराष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

अंतरराष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस क्या है और इसे क्यों मनाया जाता है?

इसका मुख्य उद्देश्य समाज में दिव्यांगजनों का विकास सुनिश्चित करना है. इस दिवस को मनाने के पीछे दिव्यांगता को सामाजिक कलंक मानने की धारणा से लोगों को दूर करने का प्रयास है. हर वर्ष दुनिया के तमाम देशों में 3 दिसंबर को दिव्यांगों के उत्थान, उनके स्वास्थ्य व सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के उद्देश्य से कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

सरकार द्वारा दिव्यांगजनों से भेदभाव किए जाने पर दो साल तक की कैद और पांच लाख रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान किया गया है. इनके लिए भारतीय कानून में आरक्षण की व्यवस्था भी की गई है. पहले दिव्यांगजनों के लिए तीन फीसदी आरक्षण का प्रावधान था लेकिन अब इसे बढ़ाकर चार फीसदी कर दिया गया है.

 

MDH के मालिक महाशय धर्मपाल गुलाटी का निधन, जानें विस्तार से

इससे पहले धर्मपाल गुलाटी कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके थे पर कोविड को मात देने के बाद 03 दिसंबर को उन्हें दिल का दौरा पड़ा जिसके बाद उनका निधन हो गया. 'दादजी', 'मसाला किंग’, 'किंग ऑफ स्पाइसेज' और 'महाशयजी' के नाम से मशहूर थे. मसाले का कारोबार धीरे-धीरे इतना फैलता गया कि धर्मपाल गुलाटी अपने उत्पादों का ऐड खुद ही करते थे.

महाशय धर्मपाल गुलाटी का जन्म 27 मार्च 1923 में पाकिस्तान के सियालकोट में हुआ था और यहीं से उनके व्यवसाय की नीव पड़ी थी. उनकी कंपनी की शुरुआत एक छोटी सी दुकान से हुई, जिसे उनके पिता ने विभाजन से पहले शुरू किया था. हालांकि 1947 में देश के विभाजन के समय उनका परिवार दिल्ली आ गया था.

 

Virat Kohli बने वनडे इतिहास में सबसे तेज़ 12,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज़

विराट कोहली मनूका ओवल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के तीसरे और अंतिम एकदिवसीय मैच में 23 रन बनाते ही इस मील के पत्थर तक पहुंच गए. भारतीय कप्तान ने 12,000 एकदिवसीय रन बनाने के लिए 242 पारियां (251 मैच) खेली हैं, जो दिग्गज सचिन तेंदुलकर की तुलना में 58 कम हैं.

विराट कोहली ने भारत के लिए 86 टेस्ट और 82 टी-20 मुकाबले भी खेले हैं, जिनमें उन्होंने क्रमशः 7,240 और 2,794 रन रन बनाए हैं. हाल ही में, वह 250 एकदिवसीय प्रदर्शन करने वाले नौवें भारतीय क्रिकेटर बने. उन्होंने अब तक प्रारूपों में 21,000 से अधिक अंतरराष्ट्रीय रन बनाए हैं.

 

UN महासभा के विशेष सत्र में शामिल होंगे विश्व के 100 नेता

इसमें वैश्विक महामारी के प्रभाव और वैश्विक स्वास्थ्य संकट से निपटने के लिए जरूरी कदमों पर चर्चा की जाएगी. इससे विश्वभर में अभी तक 15 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. इस गंभीर कोरोना वायरस ने अब तक 1.5 मिलियन लोगों की जान ले ली है अमीर और गरीब देशों में लाखों लोगों को बेरोजगार कर दिया.

महासभा के अध्यक्ष वोल्कन बोजकिर ने कहा कि यह कोविड-19 को मात देने के लिए हमें एक ऐतिहासिक क्षण प्रदान करेगा. कई टीकों को मंजूरी मिलने की खबरों और विश्व में इससे निपटने के लिए खरबों डॉलर खर्च किए जाने के बीच, अंतरराष्ट्रीय समुदाय के पास स्थिति बेहतर करने का एक अनूठा मौका है.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now