Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 17 सितंबर 2021

Vikash Tiwari

Top Hindi Current Affairs Quiz: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-विश्व रोगी सुरक्षा दिवस, विराट कोहली और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.विश्व रोगी सुरक्षा दिवस (World Patient Safety Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    17 सितंबर
c.    12 मार्च
d.    25 अगस्त

2.निम्न में किस राज्य के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने गोपाल मुखर्जी को राज्य का नया सॉलिसिटर जनरल नियुक्त किया है?
a.    बिहार
b.    पंजाब
c.    पश्चिम बंगाल
d.    तमिलनाडु

3.आम आदमी पार्टी ने किस राज्य में ‘सेल्फी विद टेंपल’ अभियान की शुरुआत की है?
a.    उत्तराखंड
b.    बिहार
c.    दिल्ली
d.    पंजाब

4.भारत के किस खिलाड़ी ने हाल ही में लगातार दूसरी बार एशियाई स्नूकर चैंपियनशिप खिताब अपने नाम किया है?
a.    आदित्य मेहता
b.    सौरव कोठारी
c.    यासीन मर्चेंट
d.    पंकज आडवाणी

5.भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने टी-20 विश्व कप के बाद निम्न में से किस फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने की घोषणा की है?
a.    टी-20 फॉर्मेट
b.    टेस्ट क्रिकेट
c.    वनडे क्रिकेट
d.    इनमें से कोई नहीं 

6.संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2021 में भारत की विकास दर निम्न में से कितने प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है?
a.    5.2 प्रतिशत
b.    6.2 प्रतिशत
c.    7.2 प्रतिशत
d.    8.2 प्रतिशत

7.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 15 सितंबर 2021 को आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन के क्षेत्र में सहयोग पर किस देश के साथ समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी है?
a.    इटली
b.    नेपाल
c.    चीन
d.    रूस

8.गुजरात में भूपेंद्र पटेल सरकार के कितने मंत्रियों ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली है?
a.    12
b.    10
c.    20
d.    24

उत्तर-

1.b. 17 सितंबर
रोगी सुरक्षा की वैश्विक समझ को बढ़ाने के उद्देश्य से हर साल 17 सितंबर को विश्व रोगी सुरक्षा दिवस मनाया जाता है. इन दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य देखभाल सुरक्षा में जन जागरूकता बढ़ाना और स्वास्थ्य देखभाल में परिहार्य नुकसान को कम करने के लिए वैश्विक कार्रवाई को बढ़ावा देना है. 

2.c. पश्चिम बंगाल
पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने गोपाल मुखर्जी को राज्य का नया सॉलिसिटर जनरल नियुक्त किया है. फरवरी 2017 में प्रभार संभालने वाले दत्त पश्चिम बंगाल के चौथे महाधिवक्ता हैं जिन्होंने ममता बनर्जी के शासन के दौरान पद से इस्तीफा दिया है. तृणमूल कांग्रेस के 2011 में सत्ता में आने के बाद सबसे पहले अनिंद्य मित्रा ने महाधिवक्ता का पदभार ग्रहण किया था और बाद में इस्तीफा दे दिया था.

3.a. उत्तराखंड
आम आदमी पार्टी ने उत्तराखंड में सेल्फी विद टेंपल अभियान की शुरुआत की है. पार्टी ने लोगों से अपील की है कि वे अपने आसपास या जिन मंदिरों से उनका विशेष लगाव हो, उनके साथ अपनी एक सेल्फी लेकर पोस्ट करें. इसके साथ ही इन मंदिरों की वर्तमान स्थिति को सुधारने और उसे राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने का काम किया जाएगा. 

4.d. पंकज आडवाणी
भारत के शीर्ष स्नूकर और बिलियर्ड्स खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने हाल ही में लगातार दूसरी बार एशियाई स्नूकर चैंपियनशिप खिताब अपने नाम किया. बता दें कि आडवाणी ने 'बेस्ट ऑफ इलेवन' फाइनल में 6-3 से जीत हासिल की. इस जीत के साथ ही स्नूकर और बिलियर्ड्स दोनों में अब उनके एशियाई खिताबों की संख्या 11 हो गई है. कोरोना महामारी के कारण करीब दो साल में यह आडवाणी का पहला टूर्नामेंट था. आडवाणी ने 2019 में एशियाई चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया था.

5.a. टी-20 फॉर्मेट
विराट कोहली ने 16 सितंबर को ऐलान किया कि वह अक्टूबर-नवंबर में संयुक्त अरब अमीरात में टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारत के टी20 टीम की कप्तानी छोड़ देंगे. हालांकि स्टार बल्लेबाज ने साफ किया कि वह टेस्ट और वनडे क्रिकेट में भारत का नेतृत्व करना जारी रखेंगे. विराट कोहली ने अब तक 45‌ टी20 मैचों में भारत की कप्तान की है. इस दौरान टीम को 25 मैचों में जीत और 14 में हार का सामना करना पड़ा है. वहीं, दो मुकाबले टाई पर खत्म हुए और इतने ही बेनतीजा रहे. विराट की कप्तानी में जीत का प्रतिशत 65.11 रहा है.

6.c. 7.2 प्रतिशत
संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की आर्थिक वृद्धि दर 2021 में 7.2 प्रतिशत रहने की उम्मीद है, लेकिन अगले साल वृद्धि में कमी आ सकती है. रिपोर्ट के मुताबिक कोविड-19 महामारी के प्रकोप और निजी खपत पर खाद्य मुद्रास्फीति के नकारात्मक असर के चलते देश में पुनरुद्धार की प्रक्रिया बाधित हो सकती है. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत ने 2020 में सात प्रतिशत का संकुचन झेला और 2021 में इसके 7.2 प्रतिशत की दर से बढ़ने की उम्मीद है.

7.a. इटली
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 15 सितंबर 2021 को आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन के क्षेत्र में सहयोग पर इटली के साथ समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी है. भारत के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) और इटली के नागरिक सुरक्षा विभाग के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए. यह समझौता ज्ञापन एक ऐसी प्रणाली लाने का प्रयास करता है, जहां भारत और इटली दोनों एक दूसरे के आपदा प्रबंधन तंत्र से लाभान्वित होंगे.

8.d. 24    
गुजरात में भूपेंद्र पटेल सरकार के 24 मंत्रियों ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली है. गुजरात (Gujarat) में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपनी पूरी सरकार में बदलाव कर दिया है. इस मंत्रिपरिषद में विजय रूपाणी के दौर में मंत्री रहे किसी भी नेता को शामिल नहीं किया गया है. गवर्नर आचार्य देवव्रत ने 10 कैबिनेट मंत्रियों, 9 राज्य मंत्रियों और 5 राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार को शपथ दिलाई गई है. भूपेंद्र पटेल ने प्रदेश के 17वें सीएम के तौर पर शपथ ली थी.

Take Free Online UPSC Prelims Mock Test

Start Now
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now