Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 24 सितंबर 2021

Vikash Tiwari

Top Hindi Current Affairs Quiz: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-रक्षा मंत्रालय, पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. केंद्र सरकार ने शोध को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शिक्षण संस्थानों का पेटेंट शुल्क कितने प्रतिशत तक घटा दिया है?
a.    50 प्रतिशत
b.    80 प्रतिशत
c.    40 प्रतिशत
d.    20 प्रतिशत

2. रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में भारतीय सेना के लिए कितने अर्जुन टैंक MK-1A का हैवी व्हीकल फैक्ट्री चेन्नई को इसका ऑर्डर दिया है?
a.    118
b.    125
c.    135
d.    145

3. पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने निम्न में किसे राज्य का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया है?
a.    प्रमोद तिवारी
b.    मोहन अग्रवाल
c.    अनिरुद्ध तिवारी
d.    विमल सिंह

4. हाल ही किस अभिनेता को यूनाइटेड किंगडम की रॉयल नेवी में ‘मानद कमांडर’ पद पर नियुक्त कर सम्मान दिया गया है?
a.    डेनियल क्रेग
b.    पियर्स ब्रॉसनन
c.    शाहरुख खान
d.    जैक ब्लैक

5. राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक (सीएमडी) के पद पर निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?
a.    संजय अग्रवाल
b.    राहुल सचदेवा
c.    मोहन अग्रवाल
d.    अलका नांगिया अरोड़ा

6. आईपीएल की किसी एक टीम के खिलाफ एक हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज निम्न में से कौन बन गए हैं?
a.    ऋषभ पंत
b.    श्रेयस अय्यर
c.    रोहित शर्मा
d.    विजय शंकर

7. हाल ही में किस राज्य के काजा में दुनिया के सबसे ऊँचे इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन किया गया?
a.    मध्य प्रदेश
b.    हिमाचल प्रदेश
c.    उत्तर प्रदेश
d.    अरुणाचल प्रदेश

8. संयुक्त राष्ट्र की खाद्य एजेंसी के अनुसार, किस देश में 16 मिलियन लोग “भुखमरी की ओर बढ़ रहे हैं”?
a.    यमन
b.    सीरिया
c.    ईरान
d.    इराक

उत्तर-

1. b. 80 प्रतिशत
केंद्र सरकार ने शोध को बढ़ावा देने के मकसद से शिक्षण संस्थानों का पेटेंट शुल्क 80 प्रतिशत तक घटा दिया है. आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत ज्ञान अर्थव्यवस्था में नवाचार और रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने के लिए पेटेंट फाइलिंग में यह राहत दी गई है. सरकार ने पेटेंट संशोधित नियम 2021 की अधिसूचना भी जारी कर दी है. 

2. a. 118
रक्षा मंत्रालय ने 23 सितंबर 2021 को भारतीय सेना के लिए 118 युद्धक टैंक अर्जुन MK-1A का हैवी व्हीकल फैक्ट्री चेन्नई को इसका ऑर्डर दिया है. यह ऑर्डर 7,523 करोड़ रुपए का है. Mk-1A अर्जुन टैंक का नया संस्करण है. इसे 72 नई सुविधाओं और अधिक स्वदेशी उपकरणों के साथ बनाया गया है. इसमें फायर पावर, गतिशीलता समेत कई अतिरिक्त फीचर दिए हैं.

3. c. अनिरुद्ध तिवारी
पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने 1990 बैच के आईएएस अधिकारी अनिरुद्ध तिवारी को अपना मुख्य सचिव नियुक्त किया है. इससे पहले अनिरुद्ध तिवारी डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर एंड फारमर्स वेलफेयर एंड फूड प्रोसेसिंग में एडिशनल चीफ सेक्रटरी के पद पर काम कर चुके हैं. अनिरुद्ध तिवारी को विनी महाजन की जगह मुख्य सचिव बनाया गया है.

4. a. डेनियल क्रेग
जेम्स बांड के अभिनेता डेनियल क्रेग को यूनाइटेड किंगडम की रॉयल नेवी में ‘मानद कमांडर’ पद पर नियुक्त कर सम्मान दिया गया है. बता दें कि डेनियल क्रेग की नई जेम्स बॉन्ड फिल्म नो टाइम टू डाय भारतीय सिनेमा में 30 सितंबर को रिलीज हो रही हैं. नो टाइम टू डाई से पहले डेनियल क्रेग कसीनो रॉयल, क्वांटम ऑफ़ सोलेस, स्काईफॉल एंड स्पेक्टर में जेम्स बॉन्ड की भूमिका निभा चुके हैं. जेम्स बॉन्ड 1953 में उपन्यासकार इयान फ्लेमिंग द्वारा बनाया गया एक काल्पनिक चरित्र है.

5. d. अलका नांगिया अरोड़ा
अलका नांगिया अरोड़ा ने राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड की अध्यक्ष सह-प्रबंधनिदेशक (CMD) के पद का अतिरिक्त प्रभार ग्रहण किया. वे सूक्ष्म‚ लघु एवं मध्यम उद्यम (MSME) मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में कार्यरत हैं. यह सूक्ष्म‚ लघु और मध्यम उद्यम (MSME) मंत्रालय के तहत एक आईएसओ 9001-2015 प्रमाणित भारत सरकार का उपक्रम है. यह देश में सूक्ष्म‚ लघु और मध्यम उद्यमों के विकास को बढ़ावा देने‚ सहायता और बढ़ावा देने के लिए काम कर रहा है.

6. c. रोहित शर्मा
मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने एक खास उपलब्धि हासिल की है. रोहित आईपीएल में किसी एक टीम के खिलाफ हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. रोहित शर्मा के नाम अब कोलकाता के खिलाफ 29 पारियों में 1015 रन हो गए हैं. इस दौरान उनका औसत 46.13 का रहा है. इसके अलावा रोहित ने केकेआर के खिलाफ अपने 100 चौके भी पूरे किए. वे केकेआर के खिलाफ सौ चौके जड़ने वाले पहले बल्लेबाज हैं.

7. b. हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति जिले के काजा में दुनिया का सबसे ऊंचा इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन बनाया गया है. स्थायी पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिए विश्व के सबसे ऊंचे इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन किया गया. यह काजा में 500 फीट पर दुनिया का सबसे ऊंचा इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन है.

8. a. यमन
संयुक्त राष्ट्र की खाद्य एजेंसी के प्रमुख डेविड बेस्ली के मुताबिक, यमन में 16 मिलियन लोग “भुखमरी की ओर बढ़ रहे हैं”. डेविड बेस्ली ने यह भी चेतावनी दी कि, यमन में लाखों लोगों के भोजन के राशन में अक्टूबर 2021 में कटौती की जाएगी, जब तक कि नई फंडिंग वहां नहीं पहुंच जाती. यमन के मानवीय संकट पर एक बैठक के दौरान, उन्होंने कहा कि अमेरिका, जर्मनी, संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब के दानदाताओं ने सहायती की. इस फंडिंग ने अकाल को टालने में मदद की.

Take Free Online UPSC Prelims Mock Test

Start Now
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now