Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 25 अक्टूबर 2021

Vikash Tiwari

Top Hindi Current Affairs Quiz: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-टी-20 विश्व कप, स्वदेशी विमान वाहक युद्धपोत और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने अमेरिका, फ्रांस और जर्मनी समेत कितने राजदूतों को देश छोड़ने का आदेश दिया है?
a.    12
b.    15
c.    10
d.    20

2. टी-20 विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए मैच में पाकिस्तान ने भारत को कितने विकेट से हराकर मैच जीत लिया है?
a.    10 विकेट
b.    8 विकेट
c.    6 विकेट
d.    5 विकेट

3. भारत के पहले किस स्वदेशी विमान वाहक युद्धपोत के दूसरे चरण के समुद्री परीक्षण शुरू कर दिया गया है?
a.    अरिहंत
b.    राजपूत
c.    तलवार
d.    विक्रांत

4. हाल ही में किस राज्य सरकार ने राज्य में ‘श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना’ की शुरुआत की है?
a.    छत्तीसगढ़
b.    पंजाब
c.    राजस्थान
d.    दिल्ली

5. हाल ही में हिंदी की किस मशहूर एवं दिग्गज अभिनेत्री का 79 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
a.    सुधा चंद्रन
b.    कंगना रनौत
c.    मीनू मुमताज
d.    उर्मिला मातोंडकर

6. अंतर्राष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस (International Snow Leopard Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    23 अक्टूबर
c.    12 मार्च
d.    25 मई

7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 अक्टूबर 2021 को उत्तर प्रदेश में कितने मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन किया?
a.    12
b.    15
c.    9
d.    11

8. विश्व पोलियो दिवस (World Polio Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    24 अक्टूबर
b.    12 मार्च
c.    25 जुलाई
d.    23 अगस्त

उत्तर-

1. c. 10
तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने अमेरिका, फ्रांस और जर्मनी समेत 10 राजदूतों को देश छोड़ने का आदेश दिया है. तुर्की सरकार ने इन्हें Persona non grata यानी कि अस्वीकार्य व्यक्ति घोषित कर दिया है. इन राजदूतों ने तुर्की की जेल में बंद एक एक समाज सेवक को रिहा करने की अपील की थी. तुर्की ने जिन राजदूतों को बाहर किया है उनमें यूएस, फ्रांसीसी और जर्मन के अलावा नीदरलैंड, कनाडा, डेनमार्क, स्वीडन, फिनलैंड, नॉर्वे और न्यूजीलैंड के राजदूत भी शामिल हैं.

2. a. 10 विकेट
टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup) के सुपर-12 चरण में पाकिस्तान ने 24 अक्टूबर 2021 को भारतीय टीम (India vs Pakistan) को एकतरफा मुकाबले में 10 विकेट से हराया. आइसीसी विश्व कप में भारत और पाकिस्तान इससे पहले 12 बार भिड़ चुके हैं जिसमें हर बार भारतीय टीम को जीत मिली, लेकिन 13वें मुकाबले में विराट कोहली भारतीय इतिहास को बचा पाने में नाकाम रहे. भारत ने इस मैच से पहले पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप में 12 मैच जीते थे जिसमें 7 वनडे वर्ल्ड कप तो वहीं 5 टी20 विश्व कप के मुकाबले शामिल हैं. वहीं भारत को 13वें मैच में हार का मुंह विराट कोहली की कप्तानी में पहली बार देखना पड़ा.

3. d. विक्रांत
भारत के पहले स्वदेशी विमान वाहक युद्धपोत विक्रांत के दूसरे चरण के समुद्री परीक्षण शुरू कर दिया गया है. इससे मिग-29 लड़ाकू विमानों, कामोव-31 व एमएच-60आर हेलीकाप्टरों का संचालन किया जा सकता है. इसमें 2300 से अधिक कम्पार्टमेंट हैं, जिन्हें 1700 से अधिक लोगों के रहने के लिए डिजाइन किया गया है. युद्धपोत की लंबाई 262 मीटर, चौड़ाई 62 मीटर और लंबाई 59 मीटर है. इसका निर्माण 2009 में शुरू हुआ था.

4. a. छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में ‘श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना’ की शुरुआत की है. योजना के तहत इन दवा दुकानों में जेनेरिक दवाइयां 50 से 71 प्रतिशत तक कम कीमत पर उपलब्ध होंगी. योजना के तहत इन दवा दुकानों पर उपभोक्ताओं को दवाइयों की एमआरपी पर न्यूनतम 50.09 प्रतिशत और अधिकतम 71 प्रतिशत छूट का लाभ मिलेगा. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने योजना के अंतर्गत राज्य में 84 दुकानों की शुरुआत की.

5. c. मीनू मुमताज
गुजरे जमाने की अभिनेत्री मीनू मुमताज का 23 अक्टूबर को 79 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. वह कनाडा में रह रही थीं और कुछ समय पहले ही उन्हें कैंसर डायग्नोसिस हुआ था. मीनू मुमताज ने कई बॉलीवुड फिल्मों में काम किया था. मीनू मुमताज बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार और कॉमेडियन महमूद की बहन थीं. मीनू का जन्म 26 अप्रैल 1942 में हुआ था. उन्होंने बचपन से ही डांस की ट्रेनिंग ली थी. महमूद का पूरा परिवार ही फिल्मों से जुड़ा था ऐसे में मीनू भी फिल्मों में आ गई थीं. उन्हें देविका रानी ने फिल्मों में ब्रेक दिया था.

6. b. 23 अक्टूबर
हर साल 23 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस (International Snow Leopard Day) मनाया जाता है. इसे विश्व हिम तेंदुआ दिवस भी कहा जाता है. पहला अंतर्राष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस 2014 में मनाया गया था. हिम तेंदुओं के संरक्षण  के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस मनाया जाता है. साल 2015 को हिम तेंदुए के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के रूप में घोषित किया गया था.

7. c. 9
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 अक्टूबर 2021 को उत्तर प्रदेश में 9 मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन किया. ये मेडिकल कॉलेज राज्य के सिद्धार्थनगर, एटा, हरदोई, प्रतापगढ़, फतेहपुर, देवरिया, गाज़ीपुर, मिर्ज़ापुर और जौनपुर ज़िलों में स्थित हैं. इन मेडिकल कॉलेजों के जरिये 900 एमबीबीएस (MBBS course) सीटें और 3000 बेड बढ़ेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में मन की बात कार्यक्रम में कहा था कि वर्ष 2014 से अब तक देश में 157 नए मेडिकल कॉलेज खोले जा चुके हैं.

8. a. 24 अक्टूबर
हर साल 24 अक्टूबर को विश्व पोलियो दिवस मनाया जाता है. यह दिन पोलियो टीका की खोज करने वाले महान वैज्ञानिक जोनास साल्क को समर्पित है. जोनास साल्क का जन्म अक्टूबर महीने में 24 तारीख को हुआ था. जोनास साल्क की टीम ने साल 1955 में पोलियो टीका की खोज की थी. इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को पोलियो के प्रति जागरुक करना है.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now