JagranJosh Education Awards 2022 - Nominations Open!
Next

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 26 नवंबर 2021

Vikash Tiwari

Top Hindi Current Affairs Quiz: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में राष्ट्रीय दुग्ध दिवस, साहित्य अकादमी अवार्ड और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. राष्ट्रीय दुग्ध दिवस (National Milk Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    12 मार्च
c.    25 मई
d.    26 नवंबर

2. हाल ही में किस देश ने आम जनता के लेदर कोट पहनने पर व इसकी बिक्री पर रोक लगा दी है?
a.    उत्त र कोरिया
b.    भारत
c.    चीन
d.    पाकिस्तान

3. किस एजेंसी ने अभी हाल ही में यह खुलासा किया है कि, ईरान के साथ परमाणु वार्ता में ‘कोई प्रगति नहीं’ हुई है? 
a.    अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) 
b.    संयुक्त राष्ट्र महा सभा  
c.    अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय  
d.    इनमें से कोई नहीं

4. भारत में प्रत्यायन योजना के ई-पोर्टल का शुभारंभ किस दिनांक को हुआ है?
a.    20 नवंबर 2021
b.    22 नवंबर 2021
c.    23 नवंबर 2021
d.    24 नवंबर 2021

5. अंतरराष्ट्रीय कानून प्रवर्तन एजेंसी ‘इंटरपोल’ ने यूएई के निम्न में से किस मेजर जनरल को अपना अध्यक्ष नियुक्त किया है?
a.    अहमद खान
b.    अहमद नसीर अल रायसी
c.    अहमद शाह मसूद
d.    अहमद नदीम क़ासमी

6. साहित्य अकादमी अवार्ड विजेता निम्न में से किस प्रसिद्ध असमी कवि का 69 वर्ष की उम्र में निधन हो गया?
a.    सनंत तांती
b.    माधव कंदलि
c.    नलिनीधर भट्टाचार्य 
d.    हमन तांती

7. बांग्लादेश के किस क्रिकेटर एवं टी-20 कप्तान ने टेस्ट फॉर्मेट से सन्यास लेने की घोषणा की है?
a.    मोहम्मद नईम
b.    सौम्य सरकार
c.    लिटन दास
d.    महमूदुल्लाह रियाद

8. भारत, मालदीव और किस देश ने द्विवार्षिक त्रिपक्षीय तटरक्षक अभ्यास ‘दोस्ती’ के 15वें संस्करण का मालदीव में आयोजन किया?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    श्रीलंका
d.    रूस

उत्तर-

1. d. 26 नवंबर
हर साल 26 नवंबर को हमारे देश में ‘राष्ट्रीय दुग्ध दिवस’ (National Milk Day) मनाया जाता है. भारत में दुग्ध दिवस पहली बार 26 नवंबर 2014 को मनाया गया था. ये दिन डॉ. वर्गीज कुरियन के सम्मान में मनाया जाता है जिनको भारत में श्वेत क्रांति का जनक माना जाता है. विश्व दुग्ध दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 1 जून को मनाया जाता है.

2. a. उत्तर कोरिया
उत्तर कोरिया ने आम जनता के लेदर कोट पहनने पर व इसकी बिक्री पर रोक लगा दी है. यही नहीं इस कोट को पहनने से भी लोगों को रोका जा रहा है. किम जोंग उन ने कहा कि पुलिस ने उत्तोर कोरिया के लोगों को निर्देश दिया है कि लेदर कोट को नहीं पहने क्यों कि यह पार्टी के दिशा निर्देश का हिस्सा  है कि कौन इसे पहन सकता है और कौन नहीं.

3. a. अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) 
अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) के महानिदेशक राफेल ग्रॉसी ने एजेंसी के बोर्ड की त्रैमासिक बैठक में यह कहा है कि, कुछ दिन पूर्व तेहरान में हुई बातचीत "रचनात्मक" होने के बावजूद "अनिर्णायक" रही. वर्ष, 2015 के ईरान परमाणु समझौते को पुनर्लागू करने के लिए, वार्ता फिर से शुरू होने से कुछ दिन पहले संयुक्त राष्ट्र के परमाणु प्रहरी ने अपने एक बयान में यह कहा है कि, ईरान के परमाणु कार्यक्रम की निगरानी पर विवादों पर तेहरान के साथ बातचीत में "कोई प्रगति नहीं हुई" है. ईरान चाहता है कि, अमेरिका उस पर लगाये गये सभी प्रतिबंधों को हटा दे, उक्त समझौते से हटने की जिम्मेदारी स्वीकार करे और गारंटी दे कि वह इस समझौत को फिर से नहीं छोड़ेगा.

4. c. 23 नवंबर 2021
कोयला, खान और संसदीय कार्य केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी ने 23 नवंबर 2021 को, खनिज अन्वेषण के लिए एक प्रत्यायन योजना (एक्रीडिटेशन स्कीम) के ई-पोर्टल का उद्घाटन किया है. भारत में इस ई-पोर्टल के शुभारंभ से खनन ब्लॉकों की खोज के लिए आवेदन प्रक्रिया को सरल बनाने में मदद मिलेगी. यह पोर्टल कोयले की नीलामी के दौरान पारदर्शिता सुनिश्चित करने में भी मदद करेगा. पूरे देश के लिए काम करने के लिए यह ई-पोर्टल अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सभी हितधारकों को एक साथ लाएगा. यह पोर्टल खनन प्रक्रिया को और अधिक प्रोत्साहन देने के लिए राज्य सरकारों को अधिक सहायता देने पर विचार करने में मदद करेगा.

5. b. अहमद नसीर अल रायसी
अंतरराष्ट्रीय कानून प्रवर्तन एजेंसी ‘इंटरपोल’ ने यूएई के मेजर जनरल अहमद नसीर अल रायसी को अपना अध्यक्ष नियुक्त किया है. इंटरपोल ने संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के गृह मंत्रालय में महानिरीक्षक मेजर जनरल अहमद नसीर अल रायसी को चार साल साल के लिए अध्यक्ष चुना है. गौरतलब है कि इंटरपोल का मुख्यालय फ्रांस के पेरिस में है जबकि इस्तांबुल, तुर्की का शहर है जहां पर इंटरपोल के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ.

6. a. सनंत तांती
साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता असमिया कवि सनंत तांती का हाल ही में दिल्ली के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया. वे 69 साल के थे. तांती को उनके कविता संग्रह 'कैलोइर दिनतो अमार होबो' (कल का दिन हमारा होगा) के लिए 2016 में साहित्य अकादमी पुरस्कार से नवाज़ा गया था. उन्होंने 1971 में जोरहाट में असम चाय कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में एक कर्मी के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी और 2012 में उप भविष्य निधि आयुक्त के पद से सेवानिवृत्त हुए थे.

7. d. महमूदुल्लाह रियाद
बांग्लादेश के क्रिकेटर एवं टी-20 कप्तान महमूदुल्लाह रियाद ने टेस्ट फॉर्मेट से सन्यास लेने की घोषणा की है. महमूदुल्लाह ने साल 2009 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का आगाज किया था. महमूदुल्लाह का आखिरी टेस्ट मुकाबला साल 2021 में जिम्बाब्वे के खिलाफ हरारे में रहा. इस मुकाबले में उन्होंने छठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 150 रनों की नाबाद बेहतरीन शतकीय पारी खेली. बता दें महमूदुल्लाह मौजूदा समय में बांग्लादेश क्रिकेट टीम के T20 इंटरनेशनल प्रारूप के कप्तान हैं.

8. c. श्रीलंका
भारत, मालदीव और श्रीलंका ने द्विवार्षिक त्रिपक्षीय तटरक्षक अभ्यास ‘दोस्ती’ के 15वें संस्करण का मालदीव में आयोजन किया. वर्ष 2021 ‘दोस्ती’ त्रिपक्षीय तटरक्षक अभ्यास का 30वां वर्ष है. यह अभ्यास 20 नवंबर को शुरू हुआ था और 25 नवंबर को समाप्त हुआ. त्रिपक्षीय अभ्यास ‘दोस्ती’ का आयोजन दोस्ती को और मजबूत करने, तीन देशों के तट रक्षकों के बीच सहयोग बनाने और आपसी परिचालन क्षमता बढ़ाने और इंटरऑपरेबिलिटी का अभ्यास करने के उद्देश्य से किया गया था. ‘दोस्ती’ तटरक्षक अभ्यास पहली बार 1991 में शुरू किया गया था.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now