Advertisement

संयुक्त राष्ट्र ने चंद्रमौली रामनाथन को कंट्रोलर और एएसजी नियुक्त किया

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने भारत के चंद्रमौलि रामनाथन को कंट्रोलर, सहायक महासचिव (कार्यक्रम और योजना), बजट तथा वित्त विभाग में नियुक्त किया है. इसके साथ ही वह वित्त प्रबंध स्ट्रेटजी के कार्य की भी देखरेख करेंगे.

इससे पहले चंद्रमौली संयुक्त राष्ट्र के कई विभागों में अपनी सेवाएँ दे चुके हैं. गौरतलब है कि चंद्रमौली को वित्त, बजट, प्रबंधन और सूचना प्रौद्योगिकी के मामलों में चार दशकों का अनुभव है.

चंद्रमौली रामनाथन के बारे में जानकारी

•    रामनाथन भारत में वर्ष 1993 से 1995 तक असिस्टेंट ऑडिटर तथा 1989 से 1993 तक ऑडिटर जनरल ऑफ़ इंडिया पद पर कार्यरत रहे थे.

•    इसके अतिरिक्त उन्होंने डिप्टी कंट्रोलर, डायरेक्टर ऑफ़ एकाउंट्स डिवीज़न एवं सूचना प्रौद्योगिकी सेवा विभाग में सेवा प्रमुख पद पर रहे थे.

•    सितंबर 2018 तक वे सक्रिय कंट्रोलर पद पर तैनात रहे इसके अतिरिक्त वे असिस्टेंट सेक्रेटरी जनरल फॉर एंटरप्राइज भी रहे हैं.

•    उन्हें वित्त-बजट, प्रबंधन एवं नीति निर्माण में 40 वर्षों का वृहद अनुभव प्राप्त है.

संयुक्त राष्ट्र प्रबंधन, रणनीति, नीति और अनुपालन विभाग


1 जनवरी 2019 को शुरू किए गए प्रबंधन, रणनीति, नीति और अनुपालन विभाग (DMSPC) का लक्ष्य स्पष्ट, एकीकृत वैश्विक प्रबंधन रणनीति और नीति ढांचे के माध्यम से प्रबंधन के सभी क्षेत्रों में रणनीतिक नीति नेतृत्व प्रदान करना है. यह विभाग प्रासंगिक तरीके से अंतर सरकारी / अंतर निकाय और स्टाफ-प्रबंधन तंत्र में महासचिव का प्रतिनिधित्व करता है. बजट और वित्तीय रिपोर्टिंग के अतिरिक्त आचरण और अनुशासन सहित मानव संसाधन नीति और रणनीति को डीएमएसपीसी में समेकित किया गया है.

 

यह भी पढ़ें: हिना जायसवाल ने रचा इतिहास, बनीं IAF की पहली महिला फ्लाइट इंजीनियर

Advertisement

Related Categories

Advertisement