Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

UNGA General Debate Week begins: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और चीन के शी जिनपिंग करेंगे आज संबोधित

Anjali Thakur

76वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा का उच्च स्तरीय खंड, सामान्य बहस आज, 21 सितंबर से शुरू होगी और 27 सितंबर, 2021 तक चलेगी. इस सप्ताह भर चलने वाले खंड में अमेरिकी राष्ट्रपति, चीन के राष्ट्रपति और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई शीर्ष वक्ता शामिल होंगे.

जहां अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग आज विश्व के नेताओं को संबोधित करेंगे, वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 सितंबर को इस मंच को संबोधित करेंगे. इस 193 सदस्यीय महासभा में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर यह पहला संबोधन होगा.

UNGA जनरल डिबेट 2021 थीम

इस वर्ष के लिए UNGA की सामान्य बहस का विषय है 'कोविड-19 से उबरने की आशा के माध्यम से लचीलेपन का निर्माण, स्थायी रूप से पुनर्निर्माण, ग्रह की जरूरतों को पूरा करने कका प्रयास करना, लोगों के अधिकारों का सम्मान करना और संयुक्त राष्ट्र को पुनर्जीवित करना'.

हाइब्रिड प्रारूप में हो रहा है UNGA का संचालन

मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद की अध्यक्षता में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) का 76वां सत्र हाइब्रिड प्रारूप में हो रहा है. विश्व के नेताओं को व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने या पूर्व-दर्ज बयान भेजने का विकल्प दिया गया था.

वक्ताओं की दूसरी अस्थायी सूची के अनुसार, लगभग 109 राष्ट्राध्यक्ष और सरकारें संयुक्त राष्ट्र महासभा आम बहस को व्यक्तिगत रूप से संबोधित करेंगे और लगभग 60 पूर्व-रिकॉर्ड किए गए वीडियो बयानों के माध्यम से अपने भाषण देंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जो इस साल के अंत में संयुक्त राज्य अमेरीका की यात्रा करने वाले हैं, उन 109 राष्ट्राध्यक्षों में शामिल हैं जो व्यक्तिगत रूप से इस सामान्य बहस को संबोधित करेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन भी आज व्यक्तिगत रूप से सामान्य बहस को संबोधित करेंगे, जबकि शी जिनपिंग आभासी तौर पर अपना भाषण देने वाले हैं.

अन्य विश्व नेताओं के व्यक्तिगत रूप से इस सत्र को संबोधित करने की उम्मीद है, जिसमें इजरायल की  नए प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट, यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास और श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे शामिल हैं.

UNGA सामान्य बहस 2021 अनुसूची

यह सप्ताह भर चलने वाली आम बहस सभी 193 सदस्य देशों को संयुक्त राष्ट्र निकाय को संबोधित करने के लिए एक मंच प्रदान करेगी. यह सामान्य बहस प्रत्येक दिन दो भागों में चलेगी - सुबह का सत्र (सुबह 9:00 बजे से 2.45 बजे तक) और दोपहर का सत्र (3 बजे से 9 बजे तक). सप्ताह भर चलने वाली इस आम बहस में कई विश्व नेताओं की शारीरिक/ प्रत्यक्ष भागीदारी देखी जाएगी.

पृष्ठभूमि

संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) का ऐतिहासिक 75 वां सत्र COVID-19 महामारी के प्रकोप के कारण आभासी तौर पर आयोजित हुआ था. दुनिया के तमाम नेताओं ने पहले से रिकॉर्डेड वीडियो स्टेटमेंट जमा किए थे. संयुक्त राष्ट्र के इतिहास में यह पहली बार था कि वार्षिक सभा वर्चुअल मोड/ आभासी तौर पर आयोजित की गई थी.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now