यूपी में नोएडा और लखनऊ समेत 15 जिले पूरी तरह से सील, जानें इसके बारे में सबकुछ

उत्तर प्रदेश (यूपी) सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने लॉकडाउन के बावजूद कई इलाकों में कोरोना मरीजों की बढ़ी संख्या को देखते हुए अब सख्त कदम उठाया है. प्रदेश के पंद्रह जिलों में उन 104 क्षेत्रों को हॉट स्पॉट के रूप में चिन्हित किया है, जहां छह या उससे अधिक संक्रमित मरीज हैं.

यूपी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए राज्य के 15 जिलों को सील कर दिया है. इन 15 जिलों में लखनऊ के साथ वे सभी जिले शामिल हैं जहां लगातार जमातियों या उनके संपर्क में आए लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है.इस दौरान यहां कर्फ्यू जैसा प्रतिबंध रहेगा. घर के बाहर कदम रखने पर पाबंदी होगी। हर आवश्यक वस्तु की होम डिलीवरी की जाएगी. अब उत्तर प्रदेश में कोई भी व्यक्ति 30 अप्रैल तक बिना मास्क के बाहर नहीं निकल सकेगा.

यूपी सरकार ने यह निर्णय 13 अप्रैल तक लिया है. वे उसके बाद इस निर्णय की फिर से समीक्षा करेगी. यह आदेश आज (8 अप्रैल 2020) रात 12 बजे से लागू होगा. इस दौरान इन जिलों में खाने-पीने की दुकाने भी नहीं खुलेंगी उसकी जगह आवश्यक वस्तुओं की होम डिलिवरी जारी रहेगी.

पूरी तरह से होंगे सील

योगी सरकार ने यह निर्णय राज्य में बढ़ते कोरोना केसों को कम करने के लिए किया जाएगा. सरकार ने 13 अप्रैल 2020 तक इन जिलों को पूरी तरह से सील कर दिया है. इन जिलों में वही लोग घर से बाहर निकल सकते हैं जिनके पास कर्फ्यू पास होगा. इस दौरान खाने-पीने की दुकाने भी नहीं खुलेगी. मगर जरुरत की चीजों की होम डिलिवरी जारी रहेगी.

इन शहरों को किया गया सील

योगी सरकार ने आगरा, शामली, मेरठ, बरेली, कानपुर, वाराणसी, लखनऊ, बस्ती, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, महाराजगंज, सीतापुर, बुलंदशहर, फिरोजाबाद और नोएडा को पूरी तरह से सील करने का फैसला किया है. यूपी के मुख्य सचिव राजेंद्र तिवारी ने पुष्टि की है.

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के मामले

यूपी सरकार ने जिन जिलों को सील किया है उसमें सबसे ज्यादा कोरोना के मामले नोएडा से 61, आगरा से 49, तो वहीं मेरठ से 25 और गाजियाबाद  से 23, लखनऊ  से 21, कानपुर में 16, शामली 14 और सहारनपुर में 12 केस सामने आए हैं. पूरे उत्तरप्रदेश में अब तक कुल 328 केस सामने आए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इनमें से 3 की मौत हो चुकी है और 281 अभी एक्टिव हैं.

Related Categories

NEXT STORY
Also Read +
x