Jagranjosh Education Awards 2021: Click here if you missed it!
Next

ब्लड क्लॉटिंग के कारण अमेरिका ने लगाई जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन पर अस्थाई रोक

अमेरिका की रोग नियंत्रक और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) और खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) ने 13 अप्रैल, 2021 को अपने एक संयुक्त बयान में जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन पर अस्थाई रोक लगाने की सिफारिश की है और यह कहा है कि, जॉनसन एंड जॉनसन  वैक्सीन के टीकाकरण के कुछ दिनों बाद 06 महिलाओं के खून में थक्के जमने और प्लेटलेट की संख्या घटने की रिपोर्ट सामने आई है, जिसकी जांच अभी की जा रही है.

संयुक्त राज्य अमेरिका ने एकल-खुराक जॉनसन एंड जॉनसन COVID-19 वैक्सीन के टीकाकरण के बाद संभावित खतरनाक रक्त के थक्कों की रिपोर्ट के बाद, इस वैक्सीन पर अस्थाई रोक लगाने की सिफारिश की है.

मुख्य विशेषताएं

• संयुक्त राज्य अमेरिका के अलावा, यूरोपीय संघ और दक्षिण अफ्रीका ने भी असामान्य रक्त के थक्के जमने की रिपोर्ट के बाद जॉनसन एंड जॉनसन (जे एंड जे) कोविड वैक्सीन लगाने के कार्यक्रम को अस्थायी तौर पर रोक दिया है.
• यह मामले उन लोगों के मामलों के समान हैं, जो एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की खुराक लेने के बाद यूरोपीय संघ में रिपोर्ट किए गए थे और जिसने इसके उपयोग पर अंकुश लगाया था.
• अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) के अनुसार, इस टीके की 6.8 मिलियन से अधिक खुराकें लगाये जाने के बावजूद, रक्त के थक्के जमने के 06 मामलों का पता चला था.
• ये सभी 06 मामले 18 से 48 वर्ष की महिलाओं में पाए गये थे. उनमें रक्त के थक्के के लक्षण टीकाकरण के लगभग 06 से 13 दिन बाद दिखाई दिए.
• अब तक, संयुक्त राज्य अमेरिका में जम्मू-कश्मीर वैक्सीन की 6.8 मिलियन से अधिक खुराक लगाई जा चुकी हैं, जिनमें से अधिकांश ने कोई भी नहीं या हल्के दुष्प्रभाव दिखाए हैं.

अब आगे क्या होगा?

• ब्लड क्लॉटिंग के मामलों पर चर्चा करने के लिए इस टीकाकरण कार्यक्रम पर रोग नियंत्रण और रोकथाम की सलाहकार समिति की बैठक आज होने वाली है. FDA ने कम प्लेटलेट काउंट और रक्त के थक्के जमने के कारण की जांच भी शुरू की है. 
• स्वास्थ्य निकायों ने, बस कुछ अधिक सावधानी बरतने के लिये, जांच की प्रक्रिया पूरी होने तक, इस वैक्सीन के उपयोग में अस्थाई रोक लगाने की सिफारिश की है. 
• स्वास्थ्य अधिकारी इस प्रकार के रक्त के थक्कों के लिए आवश्यक असाधारण उपचार के बारे में वैक्सीन प्रदाताओं और स्वास्थ्य पेशेवरों को शिक्षित करना चाहते हैं.

पृष्ठभूमि

जॉनसन एंड जॉनसन के एकल-खुराक COVID-19 वैक्सीन ने फरवरी, 2020 के अंत में FDA से आपातकालीन उपयोग प्राधिकार प्राप्त किया था. इस टीके ने देश भर में टीकाकरण में तेजी लाने की उम्मीद जगाई थी क्योंकि यह सिर्फ एक खुराक है और इसके लिए अपेक्षाकृत सरल भंडारण आवश्यकताओं की जरुरत होती है.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now