Jagranjosh Education Awards 2021: Click here if you missed it!
Next

यूपी सरकार का बड़ा फैसला, 18 साल के ऊपर के लोगों को लगेगी फ्री कोरोना वैक्सीन

उत्तर प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच 20 अप्रैल 2021 को योगी कैबिनेट ने बड़ा फैसला लिया है. इस फैसले के तहत अब 18 साल से ऊपर के लोगों का मुफ्त में वैक्सीनेशन होगा. बता दें कि 18 साल के ऊपर वाले लोगों को 1 मई से कोरोना के बचाव की वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री के इस फैसले से कोरोना के बेहतर प्रबंधन में मदद मिलेगी और बड़े पैमाने पर टीकाकरण कार्यक्रम से कोरोना वायरस को पराजित करने में सहायता हासिल होगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने 18 साल तथा उससे अधिक उम्र के लोगों का मुफ्त टीकाकरण कराने का फैसला किया है.

प्यारे प्रदेशवासियों,

आज मंत्रिपरिषद की बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि उत्तर प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी प्रदेशवासियों का कोरोना टीकाकरण @UPGovt द्वारा निःशुल्क कराया जाएगा।

कोरोना हारेगा, भारत जीतेगा...

— Yogi Adityanath (@myogiadityanath) April 20, 2021

मुख्यमंत्री ने क्या कहा?

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार कोरोना की इस लहर में भी जीवन और आजीविका दोनों को बचाने के लक्ष्य के साथ काम कर रही है. सभी प्रभारी मंत्री अपने-अपने प्रभार वाले जिले में कोरोना के उपचार की स्थिति पर नजर रखें और स्थानीय प्रशासन का मार्गदर्शन करें.

हर जिले में आइसोलेशन सेंटर

मुख्यमंत्री ने हर जिले में आइसोलेशन सेंटर संचालित करने के निर्देश दिए हैं, ताकि बाहर से आ रहे नागरिकों को राहत प्रदान की जा सके. उन्होंने भरोसा जताया कि जनता को जागरुक करते हुए तथा अफवाहों से बचाते हुए प्रदेश में पिछले साल की तरह ही वैश्विक महामारी के नियंत्रण में सफलता प्राप्त की जा सकेगी.

सरकार ने लोगों से की अपील

कैबिनेट बैठक में मुख्यमंत्री वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जुड़े रहे. लगभग 1 घंटे तक चली बैठक में यह निर्णय लिया गया कि प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में 1 मई से 18 वर्ष के ऊपर के लोगों को फ्री में वैक्सीन लगाई जाएगी. हालांकि, जो लोग सक्षम हैं और टीके की कीमत चुका सकते हैं, उनसे सरकार ने अपील की है कि वह निजी अस्पतालों में जाकर टीका लगवा लें.

तीन श्रेणियों में होगा वैक्सीनेशन

1 मई से टीकाकरण तीन श्रेणियों में होगा. सबसे पहले जिन लोगों को दूसरी डोज लगनी है उन्हें वैक्सीन लगाई जाएगी. इसके बाद 45 वर्ष के ऊपर के लोगों को और फिर 18 वर्ष से ऊपरे के उम्र के लोगों को वैक्सीन दी जाएगी.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now