विराट कोहली फॉलोऑन देने के मामले में भारत के सबसे सफल कप्तान बने

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में फॉलोऑन देने के मामले में सबसे सफल भारतीय कप्तान बन गये हैं. लगातार दूसरी बार भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को फॉलोऑन देकर दोबारा खेलने पर मजबूर किया है. तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में ऐसा दूसरी बार है जब दक्षिण अफ्रीका को लगातार दूसरी पारी में बल्लेबाजी करनी पड़ेगी.

दक्षिण अफ्रीका को 21 अक्टूबर 2019 को तीसरे टेस्ट में 162 रनों पर समेटने के बाद कोहली ने करियर में 8वीं बार फॉलो-ऑन देने का फैसला किया. रांची में खेले जा रहे जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम में तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने 497/9 पर अपनी पहली पारी की घोषणा की थी. विराट कोहली ने अपने क्रिकेट करियर में अब तक आठ बार फॉलोऑन लिए है, जिसमें उन्होंने पांच मुकाबले जीते हैं, जबकि दो मैच ड्रॉ रहे हैं. वहीं, आठवां मैच जारी है.

विराट कोहली फॉलोऑन के मामले में सबसे आगे

विराट कोहली भारत के ऐसे पहले कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने सामने वाली टीमों को सबसे ज्यादा बार फॉलोऑन खेलने पर मजबूर किया है. विराट कोहली ने अब तक आठ बार अपनी विपक्षी टीम के विरुद्ध फॉलोऑन ले लिया है. उन्होंने इस मामले में पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन को पीछे छोड़ दिया है, जिन्होंने सात बार फॉलोऑन लिया था.

सबसे ज्यादा फॉलोऑन खिलाने वाले भारतीय कप्तान का नाम

भारतीय कप्तान का नाम

फॉलोऑन की संख्या

विराट कोहली

8 बार

मोहम्मद अजहरुद्दीन

7 बार

महेंद्र सिंह धोनी

5 बार

सौरव गांगुली

4 बार

यह भी पढ़ें:शाहबाज नदीम भारतीय टीम के लिए 30 साल की उम्र में किया टेस्ट डेब्यू

दक्षिण अफ्रीका की टीम साल 2001 के बाद ऐसा पहली बार है जब टीम लगातार दो टेस्ट मैचों में फॉलोऑन खेलने पर मजबूर हुई है. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध सिडनी एवं जोहांसबर्ग में लगातार दो मैचों में फॉलोऑन खेला था. दक्षिण अफ्रीका की टीम साल 1964 के बाद ऐसा पहली बार है जब एक ही सीरीज में दो बार फॉलोऑन खेलना पड़ा था.

यह भी पढ़ें:लियोनल मेसी लगातार तीन बार यूरोपियन गोल्डन शू जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने

यह भी पढ़ें:जिम्बाब्वे और नेपाल को फिर मिली ICC सदस्यता

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Related Categories

Popular

View More