Jagranjosh Education Awards 2021: Click here if you missed it!
Next

विजडन ने विराट को चुना पिछले दशक का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर, जानें विस्तार से

भारत के कप्तान विराट कोहली को हाल ही में विजडन मैग्जीन ने पिछले दशक का सर्वश्रेष्ठ वनडे खिलाड़ी चुना है. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के नाम एक और अहम उपलब्धि जुड़ गयी है. जबकि इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स को लगातार दूसरी बार 'क्रिकेटर ऑफ द ईयर' घोषित किया गया है.

भारतीय कप्तान विराट कोहली को विजडन अलमैनाक ने 2010 वाले दशक का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर चुना है. विराट कोहली ने अगस्त 2008 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे क्रिकेट में पदार्पण किया था. सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली ने 254 वनडे में 12 हजार 169 रन बनाए हैं.

विजडन ने क्या कहा?

विजडन ने कहा कि पहले वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच की 50वीं सालगिरह पर हर दशक से पांच वनडे क्रिकेटरों को चुना गया है. अपनी वेबसाइट पर कहा कि साल 1971 से साल 2021 के बीच हर दशक के लिए एक सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया है. विराट कोहली को 2010 वाले दशक के लिए चुना गया.

यह अवार्ड पाने वाले तीसरे भारतीय

विजडन की इस सर्वश्रेष्ठ क्रिेकटर्स की लिस्ट में आने वाले विराट कोहली तीसरे भारतीय खिलाड़ी हैं. विराट कोहली के अतिरिक्त, विजडन ने दिग्गज सचिन तेंदुलकर को 1990 के वनडे क्रिकेटर के रूप में नामित किया था. भारत के दाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज ने 1998 में एक ही कैलेंडर वर्ष में किसी भी अन्य बल्लेबाज की तुलना में नौ वनडे शतक बनाए थे. भारत के विश्व कप विजेता पूर्व कप्तान कपिल देव भी उस सूची में शामिल थे जब उन्हें 1980 के दशक के लिए एकदिवसीय क्रिकेटर के रूप में नामित किया गया था.

दूसरे साल वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर

बेन स्टोक्स को लगातार दूसरे साल वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया. उन्होंने बीते साल 58 मैचों में 641 टेस्ट रन बनाए जबकि 19 विकेट लिए. ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी को सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर और वेस्टइंडीज के कायरन पोलार्ड को सर्वश्रेष्ठ टी20 क्रिकेटर चुना गया.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now