JagranJosh Education Awards 2022 - Nominations Open!
Next

साप्ताहिक करेंट अफेयर्स Quiz: 29 नवंबर से 05 दिसंबर 2021 तक

Vikash Tiwari

Weekly Current Affairs Quiz Hindi: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

1. केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) का अध्यक्ष निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?
a. विवेक जौहरी
b. राहुल सचदेवा
c. अनिल अग्निहोत्री
d. मोहन सेठ
 
2. अमृतसर के परमजीत सिंह ने तिब्ल्सि (जॉर्जिया) में खेली जा रही विश्व पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप में 49 किलो भार वर्ग में कौन सा पदक जीता?
a. रजत पदक 
b. स्वर्ण पदक
c. कांस्य पदक
d. इनमें से कोई नहीं
 
3. भारत के कौन से स्पिनर भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अनिल कुंबले एवं कपिल देव के बाद तीसरे स्थान पर पहुँच गए हैं?
a. वाशिंगटन सुंदर
b. श्रेयस गोपाल
c. राहुल चाहर
d. रविचंद्रन अश्विन
 
4. इनमें से कौन चेक देश के नये प्रधानमंत्री नियुक्त हुए हैं? 
a. पेट्र फियाला  
b. मिलोस ज़मैंन
c. पेट्र ज़मैंन  
d. इनमें से कोई नहीं
 
5. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की नयी डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर निम्न में से किसे बनाया गया है?
a.    अमर्त्य सेन
b.    रघुराम राजन
c.    गीता गोपीनाथ
d.    उर्जित पटेल
 
6. असम राज्य सरकार ने राज्य का सर्वोच्च नागरिक सम्मान “असम वैभव” निम्न में से किसे प्रदान करने की घोषणा की है?
a.    रतन टाटा
b.    साइरस मिस्त्री
c.    नटराजन चंद्रशेखरन
d.    राजेश गोपीनाथन
 
7. अरुणाचल प्रदेश सरकार ने निम्न में से किस फिल्म अभिनेता को राज्य का नया ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है?
a.    सलमान खान
b.    संजय दत्त
c.    अजय देवगन
d.    शाहरुख खान
 
8. हाल ही में किस राज्य के पुलिस ने 'कॉल योर कॉप' मोबाइल ऐप लॉन्च किया है?
a.    बिहार
b.    झारखंड
c.    तमिलनाडु
d.    नागालैंड
 
9. विश्व एथलेटिक्स (World Athletics) ने किसको ‘वुमेन ऑफ द ईयर’ अवॉर्ड से सम्मानित किया है?
a.    अंजू बॉबी जॉर्ज
b.    ज्योतिर्मयी सिकदर
c.    अनु रानी
d.    मंजू बाला
 
10. राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस (National Pollution Control Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    12 मार्च
b.    25 जुलाई
c.    2 दिसंबर
d.    10 जनवरी
उत्तर-
 
1. a. विवेक जौहरी
वरिष्ठ नौकरशाह विवेक जौहरी को केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. जौहरी वर्ष 1985 बैच के भारतीय राजस्व सेवा (सीमा शुल्क और अप्रत्यक्ष कर) अधिकारी हैं और वर्तमान में सीबीआईसी में सदस्य के रूप में कार्यरत हैं. आदेश में कहा गया कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने सीबीआईसी के अध्यक्ष के रूप में जौहरी की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. वे एम. अजित कुमार की जगह लेंगे जिनका कार्यकाल इस महीने के अंत में पूरा हो रहा है.
 
2. c. कांस्य पदक
अमृतसर के परमजीत सिंह ने तिब्ल्सि (जॉर्जिया) में खेली जा रही विश्व पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप में 49 किलो भार वर्ग में कांस्य पदक जीता. परमजीत रविवार को कुल 158 किलो वजन उठाकर राष्ट्रीय कीर्तिमान के साथ तीसरे स्थान पर रहे. परमजीत ने इससे पहले जकार्ता पैरा एशियाई खेलों में 135 किलो वजन उठाकर कांस्य पदक जीता था.
 
3. d. रविचंद्रन अश्विन
भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दौरान एक खास उपलब्धि अपने नाम कर ली है. वे अब भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. दिग्गज हरभजन सिंह को पीछे छोड़ते हुए रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए तीसरे सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज बन गए हैं. उनसे आगे अब केवल अनिल कुंबले (619) और कपिल देव (434) ही हैं.
 
4. a. पेट्र फियाला  
चेक राष्ट्रपति मिलोस ज़मैन ने केंद्र-दक्षिणपंथी गठबंधन के नेता पेट्र फिआला को पिछले रविवार को एक समारोह में देश के नए प्रधानमंत्री के तौर पर नियुक्त किया है. फिआला पांच केंद्रों और केंद्र-दक्षिणपंथी विपक्षी दलों के एक गुट का नेतृत्व करते हैं, जिसने अक्टूबर में चुनाव जीता था, जिसमें मौजूदा प्रीमियर लेडी बाबिस और उनके सहयोगियों को हार का सामना करना पड़ा था. फ़िआला ने एक टेलीविज़न संवाददाता सम्मेलन में यह कहा कि, "नई सरकार के सामने बहुत जटिल समय है और कई चुनौतियां हैं. मैं चाहता हूं कि यह भविष्य के लिए बदलाव की सरकार बने."
 
5. c. गीता गोपीनाथ
अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की नयी डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर गीता गोपीनाथ को बनाया गया है. IMF ने हाल ही में घोषणा की कि गीता गोपीनाथ अगले महीने जॉफ्री ओकामोतो की जगह लेंगी और फर्स्ट डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर बनेंगी. IMF की चीफ क्रिस्तलीना जॉर्जीवा के बाद गीता गोपीनाथ का ही नंबर होगा. ऐसा पहली बार होगा जब वॉशिंगटन स्थित इस अंतराष्ट्रीय संस्था में शीर्ष के दो पदों पर महिलाएं बैठेंगी.
 
6. a. रतन टाटा
असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिसवा सरमा ने रतन टाटा को ‘असम वैभव’ सम्मान देने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री ने कहा कि असम के लोग राज्य में कैंसर की देखभाल के लिए उनके असाधारण योगदान के लिए उद्यमी के बहुत आभारी हैं. रतन टाटा की पहल पर टाटा ट्रस्ट ने असम सरकार के सहयोग से साल 2018 में 19 कैंसर देखभाल इकाई स्थापित करने का निर्णय लिया था. इसका शिलान्यास रतन टाटा ने किया था.
 
7. b. संजय दत्त
बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त को अरुणाचल प्रदेश के नामकरण की 50वीं सालगिरह के अवसर पर राज्य का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है. संजय दत्त हर साल ज्यादा से ज्यादा फिल्में करने के लिए जाने जाते हैं. भले ही अब वे लीड रोल में बेहद कम नजर आते हैं मगर उन्हें अच्छे सपोर्टिव रोल्स मिल रहे हैं. अरुणाचल प्रदेश पर्यटन के लिए पर्यटकों के लिए खान-पान, एड फिल्मों के अलावा संजय दत्त राज्य के युवाओं के साथ नशामुक्ति अभियान और अन्य प्रमुख ऐसे मुद्दों पर पहल करेंगे, जो राज्य में चिंता का कारण बने हुए हैं. संजय दत्त से पहले सितंबर 2016 में जॉन अब्राहम को अरुणाचल प्रदेश पर्यटन के ब्रांड एंबेसडर बनाया गया था.
 
8. d. नागालैंड
नागालैंड के पुलिस ने 'कॉल योर कॉप (Call your Cop)' मोबाइल ऐप लॉन्च किया है. ऐप को एक्सेललॉजिक्स टेक सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड (Excellogics Tech Solutions Pvt Ltd) द्वारा विकसित किया गया था. ऐप राज्य के सभी नागरिकों को विशेष रूप से संकटग्रस्त लोगों को सीधे पुलिस से संपर्क करने में सक्षम बनाएगा क्योंकि यह केवल एक क्लिक की दूरी पर आसानी से उपलब्ध है. ऐप में एक निर्देशिका, अलर्ट, पर्यटक सुझाव, एसओएस, निकटतम पुलिस स्टेशन और खोज शामिल हैं.
 
9. a. अंजू बॉबी जॉर्ज
विश्व एथलेटिक्स (World Athletics) ने अंजू बॉबी जॉर्ज (Anju Bobby George) को ‘वुमेन ऑफ द ईयर’ अवॉर्ड से सम्मानित किया है. भारत में खेल को आगे बढ़ाने के प्रयासों के साथ महिलाओं को प्रेरित करने वाली अंजू बॉबी जॉर्ज ने वर्ष 2003 में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लॉन्ग जंप मे कांस्य पदक अपने नाम किया था. उन्हें यह अवॉर्ड खेल संस्था ने भारत में खेल को आगे बढ़ाने के प्रयासों के साथ महिलाओं को प्रेरित करने के लिए दिया है.
 
10. c. 2 दिसंबर
भारत में प्रत्येक साल 2 दिसंबर को राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस (National Pollution Control Day) मनाया जाता है. यह दिन भोपाल गैस त्रासदी में अपनी जान गंवाने वाले लोगों की याद में मनाया जाता है. राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस 2021 की थीम लोगों को उन चीजों से अवगत कराना है जो हम प्रदूषण को रोकने और दुनिया के प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए हम कर सकते हैं.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now