साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज़: 02 सितंबर से 08 सितंबर 2019 तक

जागरण जोश. कॉम अपने पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें पूरे सप्ताह के करेंट अफेयर्स से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. वैज्ञानिकों ने किस देश में मानव की लगभग 3.8 मिलियन वर्ष पुरानी खोपड़ी (Skull) की खोज की है?
a. केन्या
b. इथियोपिया
c. रवांडा
d. सोमालिया

2. सांख्यिकी मंत्रालय द्वारा जारी आँकड़ों के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही में भारत की सकल घरेलू उत्पाद (GDP) वृद्धि दर सिर्फ कितनी फीसदी रह गई है?
a. 5 फीसदी
b. 6 फीसदी
c. 8 फीसदी
d. 3 फीसदी

3. केंद्र सरकार ने अर्थव्यवस्था की गति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से हाल ही में सार्वजनिक क्षेत्र के कितने बैंकों का विलय करने की घोषणा की है?
a. 12
b. 15
c. 08
d. 10

4. फिच सॉल्यूशंस मैक्रो रिसर्च (Fitch Solutions Macro Research) द्वारा जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, कौन सा देश साल 2025 तक कोकिंग कोल का सबसे बड़ा आयातक देश बन जाएगा?
a. नेपाल
b. भारत
c. चीन
d. बांग्लादेश

5. पूर्वोत्तर ग्रामीण आजीविका मिशन (NERLP) के तहत चार राज्यों मिज़ोरम, नगालैंड, त्रिपुरा और किस राज्य में ग्रामीण परिवारों को सशक्त बनाकर उनकी आजीविका में सुधार किया गया है?
a. कर्नाटक
b. तमिलनाडु
c. सिक्किम
d. असम

6. प्रधानमंत्री की अध्य क्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सरकार द्वारा किस बैंक में 4,557 करोड़ रुपए की पूंजी प्रदान करने को मंजूरी दे दी है?
a. आईडीबीआई बैंक
b. विजया बैंक
c. केनरा बैंक
d. देना बैंक

7. भारत सरकार ने हाल ही में एड्स, टीबी और मलेरिया हेतु वैश्विक फंड के लिये कितने मिलियन अमेरिकी डॉलर के योगदान की घोषणा की है?
a. 30
b. 22
c. 32
d. 42

8. किस राज्य ने पुलिस विभाग को राज्य में चलने वाले निजी वाहनों पर जाति, पद, गांव का नाम और विभिन्न चिन्हों, स्लोगन के इस्तेमाल बंद कराने के निर्देश दिए हैं?
a. बिहार
b. पंजाब
c. राजस्थान
d. उत्तर प्रदेश

9. हाल ही में किस वाहन निर्माता कंपनी ने चेन्नई प्लांट में 5 दिन उत्पादन बंद करने की घोषणा की है?
a. मारुति सुज़ुकी
b. टोयोटा
c. फॉक्सवेगन
d. अशोक लीलैंड

10. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कितने सार्वजनिक शिक्षण संस्थानों को ‘इंस्टिट्यूट ऑफ़ एमिनेंस’ का दर्जा प्रदान किया है?
a. पांच
b. चार
c. तीन
d. दो

उत्तर- 

1.b. इथियोपिया

वैज्ञानिकों के मुताबिक, यह एक बहुत ही हत्त्वपूर्ण खोज है एवं इसमें मानव विकास की समझ को एक स्तर आगे ले जाने की क्षमता है. शोधकर्त्ताओं का कहना है कि यह खोपड़ी ऑस्ट्रेलोपिथेकस एनामेंसिस (Australopithecus Anamensis) नामक प्रजाति से संबंधी है.

2.a. 5 फीसदी

वर्तमान वित्त वर्ष (2019-20) की पहली तिमाही की GDP वृद्धि दर विगत 6 वर्षों के सबसे निचले स्तर पर पहुँच गई है. पिछले वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में भारत की GDP 8 फीसदी की दर से वृद्धि कर रही थी. किसी अर्थव्यवस्था या देश के लिये सकल घरेलू उत्पाद या GDP एक निर्धारित अवधि में उस देश में उत्पादित वस्तुओं और सेवाओं का कुल मूल्य होता है. यह अवधि आमतौर पर एक साल की होती है.

3.d. 10

केंद्र सरकार के इस कदम के परिणामस्वरूप देश में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (Public Sector Banks) की कुल संख्या 18 से घटकर 12 हो जाएगी. पंजाब नेशनल बैंक में ओरियन्टल बैंक ऑफ कॉमर्स तथा यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का विलय किया गया. सिंडिकेट बैंक का विलय केनरा बैंक में किया गया. आंध्रा बैंक तथा कॉर्पोरेशन बैंक का विलय यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में किया गया. इलाहाबाद बैंक का विलय इंडियन बैंक में किया गया है.

4.b. भारत

रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2019 से साल 2028 तक भारत में कोकिंग कोल के उपभोग में प्रतिवर्ष 5.4 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान है. यह वृद्धि इस्पात उद्योग में विस्तार के कारण होगी. उच्च आवृत्ति संकेतक के अनुसार, साल 2019 में भारत द्वारा ऑस्ट्रेलिया से कोकिंग कोल के आयात में 25.8 प्रतिशत की दर से साल-दर-साल वृद्धि देखी गई. भारत कोकिंग कोल का सबसे अधिक आयात ऑस्ट्रेलिया से करता है.

5.c. सिक्किम

इस परियोजना के तहत 11 ज़िलों में 58 विकास खंडों के अंतर्गत 1,645 गाँवों के लगभग 300,000 लोगों को शामिल किया गया. इस परियोजना के तहत कौशल विकास और नियोजन में 10462 युवक-युवतियों को विभिन्न नौकरियों हेतु प्रशिक्षण दिया गया जिनमें से वर्तमान में लगभग 5,494 लोगों को रोज़गार मिला हुआ है. इस परियोजना में सामाजिक सशक्तीकरण, आर्थिक सशक्तीकरण, साझेदारी विकास परियोजना प्रबंधन तथा आजीविका एवं मूल्य श्रृंखला विकास पर मुख्य रूप से ध्यान दिया गया है.

6. a. आईडीबीआई बैंक
सरकार द्वारा आईडीबीआई बैंक को पूंजी प्रदान किये जाने से बैंक के कारोबार की प्रक्रिया पूरी करने में मदद मिलेगी. बैंक ने जून 2018 के 18.8 फीसदी गैर-निष्पादित संपत्ति (NPA) को जून 2019 में 8 फीसदी तक कम करने में महत्त्वपूर्ण सफलता हासिल की. आईडीबीआई बैंक को अपने बही-खाते से निपटने की प्रक्रिया पूरी करने के लिये एकबारगी पूंजी निवेश की आवश्यकता है.

7. b. 22
भारत ग्लोबल फंड के छठे पुनःपूर्ति चक्र में योगदान करने वाला G20 और ब्रिक्स देशों में से पहला देश है. एड्स, टीबी और मलेरिया हेतु वैश्विक फंड सार्वभौमिक स्वास्थ्य और इन तीनों बीमारियों की महामारियों से लड़ने हेतु एक समर्पित फंड है. एड्स, टीबी और मलेरिया हेतु वैश्विक फंड को 02 बिलियन अमेरिकी डॉलर की राशि के साथ साल 2002 में बनाया गया था.

8. c. राजस्थान
नागरिक अधिकार संस्था के महासचिव सुरेश सैनी ने निजी वाहनों पर जाति, पद, गांव का नाम और विभिन्न चिन्हों, स्लोगन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाये जाने के बारे में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को सुझाव दिया था. उन्होंने वाहनों पर इन शब्दों के इस्तेमाल से जातिवाद को बढावा मिलने पर चिंता व्यक्त की थी.

9. d. अशोक लीलैंड
वाहन उद्योग में आई मंदी के बीच ट्रक व बस निर्माता कंपनी अशोक लीलैंड ने 6 सितंबर से अगले पांच दिन तक अपने चेन्नई प्लांट में उत्पादन बंद रखने की घोषणा की है. इससे पहले कार निर्माता कंपनी मारुति सुज़ुकी भी अपने मानेसर व गुड़गांव संयंत्र में 7 और 9 सितंबर को उत्पादन बंद रखने की घोषणा कर चुकी है.

10. a. पांच
मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा हाल ही में पांच सार्वजनिक शिक्षण संस्थानों को ‘इंस्टिट्यूट ऑफ़ एमिनेंस’ का दर्जा दिया गया है. यह संस्थान हैं - IIT मद्रास, IIT खड़गपुर, दिल्ली विश्वविद्यालय तथा हैदराबाद विश्वविद्यालय.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

 

Related Categories

Popular

View More