Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज़: 07 जून से 13 जून 2021 तक

Vikash Tiwari

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

1.निम्न में से किस देश ने बिटकॉइन को कानूनी मान्यता देने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है?
a.    अल सल्वाडोर
b.    ग्वाटेमाला
c.    निकारागुआ
d.    जमैका

2.निम्न में से किस अंतरराष्ट्रीय बॉक्सर एवं 1998 एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता का निधन हो गया है?
a.    राहुल सचदेवा
b.    डिंको सिंह
c.    मोहन अग्रवाल
d.    प्रमोद सिंह

3.निम्न में से किस राज्य सरकार ने असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों के लिए ‘ई-निर्माण’ पोर्टल एवं मोबाईल ऐप को लॉन्च किया है?
a.    बिहार
b.    पंजाब
c.    झारखंड
d.    गुजरात

4.विश्व बैंक ने भारत की अर्थव्यवस्था को 2022 में कितने प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया है?
a.    4.5 प्रतिशत
b.    7.5 प्रतिशत
c.    9.5 प्रतिशत
d.    8.5 प्रतिशत

5.किस राज्य की वाटर ब्यूरियल (Water Burial) को 67वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2021 में पर्यावरण संरक्षण पर सर्वश्रेष्ठ फिल्म राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है?
a.    पंजाब
b.    दिल्ली
c.    असम
d.    अरुणाचल प्रदेश

6.भारतीय रिजर्व बैंक ने विश्ववीर आहूजा को किस बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में नियुक्ति करने की मंजूरी दी है?
a.    पंजाब नेशनल बैंक
b.    RBL बैंक
c.    भारतीय स्टेट बैंक
d.    देना बैंक

7.निम्न में से किस राज्य सरकार ने 'जहां वोट वहां वैक्सीनेशन' अभियान की शुरुआत की?
a.    बिहार
b.    पंजाब
c.    दिल्ली
d.    असम

8.हाल ही में किस देश को संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद (United Nations Economic and Social Council)  के लिए 2022-24 की अवधि के लिए चुना गया है?
a.    नेपाल
b.    बांग्लादेश
c.    रूस
d.    भारत

9.विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    15 फरवरी
c.    5 जून
d.    9 अगस्त

10.निम्न में से किस राज्य सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर, एससी, एसटी एवं अति पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों के लिए मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का शुभारम्भ किया है?
a.    बिहार
b.    पंजाब
c.    दिल्ली
d.    राजस्थान

उत्तर-

1.a. अल सल्वाडोर
अल सल्वाडोर क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन को कानूनी दर्जा देने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है. अब तक किसी देश ने इसे अपनी वैध करेंसी नहीं घोषित किया था. अल-सल्वाडोर अब आधिकारिक रूप से पहला देश बन गया है कि जहां बिटकॉइन को किसी भी सौदे के लिए कानूनी करेंसी के तौर पर मान्यता मिल गई है. अल-सल्वाडोर की संसद में बिटकॉइन को 62 की तुलना में 84 वोटों से मंजूरी दे दी गई.

2.b. डिंको सिंह
दिग्गज मुक्केबाज डिंको सिंह का निधन हो गया.1998 एशियन गेम्स के गोल्ड मेडलिस्ट डिंको सिंह लिवर कैंसर से जूझ रहे थे, वर्ष 2017 से ही उनका उपचार चल रहा था. मणिपुर के रहने वाले डिंको सिंह को 1998 में अर्जुन पुरस्कार और 2013 में पद्म श्री से नवाजा गया था. डिको सिंह ने 1997 में अपना इंटरनेशनल बॉक्सिंग डेब्यू किया था.

3.d. गुजरात
गुजरात सरकार ने हाल ही में असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के ऑनलाइन पंजीकरण के लिए एक वेब पोर्टल और एक मोबाइल ऐप शुरू किया ताकि इन लोगों को कल्याण योजनाओं का लाभ उठाने की खातिर स्मार्ट कार्ड प्रदान किए जा सके. गुजरात के मु्ख्यमंत्री विजय रुपाणी ने 'ई-निर्माण' पोर्टल और उसका मोबाइल ऐप पेश किया. राज्य में असंगठित क्षेत्र के 9.20 लाख मजदूर पहले ही पंजीकरण करा चुके हैं और उन्हें यू-विन कार्ड दिए गए हैं. 

4.b. 7.5 प्रतिशत
विश्व बैंक ने भारत की अर्थव्यवस्था को 2021 में 8.3 प्रतिशत और 2022 में 7.5 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया है. विश्व ने कहा है कि कोविड-19 महामारी की अबतक की सबसे खतरनाक दूसरी लहर से आर्थिक पुनरूद्धार को नुकसान पहुंचा है. 

5.d. अरुणाचल प्रदेश
अरुणाचल प्रदेश की वाटर ब्यूरियल (Water Burial) को 67वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2021 में पर्यावरण संरक्षण पर सर्वश्रेष्ठ फिल्म राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है. फिल्म, जो स्वतंत्र फिल्म निर्माता शांतनु सेन (Shantanu Sen) द्वारा निर्देशित है. वाटर ब्यूरियल, एएम टेलीविजन द्वारा निर्मित है. लोकप्रिय असमिया उपन्यास सबा कोटा मनुह से प्रेरित, जो येशे दोरजी थोंगची (Yeshe Dorjee Thongchi) द्वारा लिखा गया है. वाटर ब्यूरियल मोनपा बोली में है और अरुणाचल प्रदेश में एक स्थानीय जनजाति के एक अंधेरे अनुष्ठान के आसपास एक दिलचस्प कहानी है.

6.b. RBL बैंक
भारतीय रिजर्व बैंक ने 30 जून 2021 से एक वर्ष की अवधि के लिए विश्ववीर आहूजा को RBL बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में नियुक्ति करने की मंजूरी दे दी है. वे 30 जून 2010 से आरबीएल बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ हैं. आरबीएल बैंक से पहले, आहूजा बैंक ऑफ अमेरिका, भारत के प्रबंध निदेशक और सीईओ थे.

7.c. दिल्ली
दिल्ली सरकार ने 'जहां वोट वहां वैक्सीनेशन' अभियान की शुरुआत की. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर वैक्सीन की कमी नहीं हुई तो चार हफ्ते के अंदर 45 साल से ऊपर की उम्र के हर व्यक्ति को दिल्ली में वैक्सीन लगा दी जाएगी. दिल्ली में 45 से ऊपर की उम्र के लगभग 57 लाख लोग हैं. इसमें से 27 लाख लोगों को पहली डोज लगाई जा चुकी है. 30 लाख लोग बचे हैं, इन 30 लाख लोगों को पहली डोज लगानी है.

8.d. भारत
हाल ही में भारत को संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद (United Nations Economic and Social Council)  के लिए 2022-24 की अवधि के लिए चुना गया है. संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद संयुक्त राष्ट्र विकास प्रणाली के केंद्र में है और एक स्थायी दुनिया के लिए सामूहिक कार्रवाई को बढ़ावा देने के लिए लोगों और मुद्दों को एक साथ लाता है.

9.c. 5 जून
हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता पैदा करना है. इस दिन कई कार्यक्रम का आयोजन कर लोगों को पर्यावरण और प्रदूषण से हो रहे नुकसान के प्रति जागरुक किया जाता है. प्रदूषण का बढ़ता स्तर पर्यावरण के साथ ही इंसानों के लिए खतरा बनता जा रहा है. इसके कारण कई जीव-जन्तू विलुप्त हो रहे हैं. वहीं इंसान कई प्रकार की गंभीर बिमारियों का शिकार भी हो रहे हैं.

10.d. राजस्थान
राजस्थान सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर, एससी, एसटी एवं अति पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों के लिए मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का शुभारम्भ किया है. इस योजना के तहत ऐसे छात्र-छात्राएं, जिनके परिवार की वार्षिक आय 8 लाख रुपए प्रतिवर्ष से कम है, वे 'मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना' के तहत तैयारी कर सकेंगे. ‘मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना’ से हर वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को आगे बढ़ने के समान अवसर मिल सकेंगे.

Related Categories

Live users reading now