साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज़: 07 अक्टूबर से 13 अक्टूबर 2019 तक

साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज में – विश्व पशु दिवस और फोर्ब्स की सूची आदि से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1.किस उच्च न्यायालय की खंडपीठ ने राज्य के मंदिरों में जानवरों और पक्षियों की बलि देने की परंपरा पर प्रतिबंध लगा दिया है?
a. त्रिपुरा उच्च न्यायालय
b. दिल्ली उच्च न्यायालय
c. इलाहाबाद उच्च न्यायालय
d. इनमें से कोई नहीं

2.किस भारतीय क्रिकेटर एक टेस्ट की दोनों पारियों में स्टंप आउट होने वाले इतिहास में पहले भारतीय बल्लेबाज़ बन गये है?
a. रोहित शर्मा
b. केएल राहुल
c. विराट कोहली
d. शिखर धवन

3.किस संस्था ने म्यूचुअल फंड हाउसों को मुद्रा बाज़ार और ऋण प्रतिभूतियों के मूल्यांकन के लिये वाटरफॉल अप्रोच (Waterfall Approach) अपनाने को कहा है?
a. आरबीआई
b. सेबी
c. नाबार्ड
d. इनमें से कोई नहीं

4.विश्व पशु दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 05 अक्टूबर
b. 06 अक्टूबर
c. 07 अक्टूबर
d. 04 अक्टूबर

5.इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने किस महापुरुष के जयंती पर एक स्वचालित रियल टाइम परफॉर्मेंस स्मार्ट-बोर्ड लॉन्च किया?
a. भगत सिंह
b. चंद्रशेखर आजाद
c. महात्मा गांधी
d. जवाहर लाल नेहरु

यह भी पढ़ें: विराट कोहली कप्तान के तौर पर 40 अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने वाले पहले भारतीय बने

6.भारत की सबसे पहली महिला ग्रेजुएट (ऑनर्स) का क्या नाम है जिनके लिए गूगल ने हाल ही में डूडल समर्पित किया है?
a. कामिनी रॉय
b. अवंतिका देशबंधु
c. सपना वर्मा
d. पायल त्रिवेदी

7.नासा ने हाल ही में किस नाम से आयनमंडल का अध्ययन करने के लिए एक सैटेलाईट लॉन्च किया है?
a. PROP
b. ICON
c. MARK
d. ROCK

8.फ़ोर्ब्स द्वारा हाल ही में जारी भारतीय अरबपतियों की सूची में दूसरा स्थान किसे हासिल हुआ है?
a. कुमार बिरला
b. अजीम प्रेमजी
c. हिंदुजा ब्रदर्स
d. गौतम अडानी

9.अंतरिक्ष में स्पेसवॉक करने वाले पहले व्यक्ति का क्या नाम है जिनका हाल ही में निधन हो गया?
a. एलेक्सी लियोनोव
b. फ्योदोर गोर्बाचोव
c. जोसेफ ह्यूस्टन
d. मार्क इलियट

10.इंडियन स्पोर्ट्स अवार्ड्स 2019 में निम्नलिखित में से किस खिलाड़ी को हाल ही में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया?
a. मैरी कॉम
b. बाइचुंग भूटिया
c. मिल्खा सिंह
d. पीटी ऊषा

उत्तर:- 

1.a. त्रिपुरा उच्च न्यायालय
न्यायालय ने सरकार को संवैधानिक मूल्यों और सभी जानवरों एवं पक्षियों के प्रति करुणा, प्रेम, मानवता के महत्त्व के बारे में लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया है. त्रिपुरा में पशु बलि की परंपरा करीब 500 वर्षों पुरानी है. न्यायालय ने आदेश दिया कि जानवरों की बलि देने की परंपरा को संविधान के अनुच्छेद-25(1) के अंतर्गत संरक्षित नहीं किया जा सकता है. धार्मिक स्वतंत्रता सार्वजनिक व्यवस्था, नैतिकता और स्वास्थ्य के अधीन है.

2.a. रोहित शर्मा
रोहित शर्मा से पहले कोई भी भारतीय बल्लेबाज एक ही टेस्ट मैच की दोनों पारियों में आउट नहीं हुआ है. मैच की पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका के केशव महाराज की गेंद पर क्विंटन डिकॉक ने रोहित शर्मा को स्टंप आउट किया. रोहित शर्मा को पहली पारी में आउट करने वाले केशव महाराज ने ही दूसरी पारी में भी उनका विकेट लिया.

3.b. सेबी
सेबी ने कहा कि म्यूचुअल फंडस ने प्रतिभूतियों पर अपने पूर्ण स्वामित्व को बनाये रखने के उद्देश्य से अपेक्षाकृत कम मात्रा में व्यापार किया है, इससे बचने के लिये वाटरफॉल अप्रोच को अपनाना होगा. वाटरफॉल अप्रोच के तहत सभी व्यापारिक प्रतिभूतियों का कारोबार निवेश में प्राप्त आय या लाभांश के आधार पर किया जाएगा.

4.d. 04 अक्टूबर
इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर में जानवरों की स्थिति में सुधार लाने और उसे बेहतर बनाना है. विश्व पशु दिवस मनाने की शुरुआत स्त्री रोग विशेषज्ञ हेनरिक ज़िमरमन ने की थी. उन्होंने 24 मार्च 1925 को बर्लिन, जर्मनी के स्पोर्ट्स पैलेस में पहला विश्व पशु दिवस आयोजित किया था. साल 1929 में पहली बार इस कार्यक्रम को 24 मार्च की जगह 04 अक्टूबर को मनाया गया.

5.c. महात्मा गांधी
इस स्मार्ट-बोर्ड का मुख्य उद्देश्य सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों जैसे डिजिटल इंडिया, आधार और डिजिटल भुगतान की प्रभावी निगरानी करना है. इसके अलावा स्मार्ट-बोर्ड केंद्र, राज्य या ज़िला विशिष्ट परियोजनाओं के लिये नागरिकों को एकल खिड़की तक पहुँच भी प्रदान करेगा. यह मंत्रालय के अहम और उच्च प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों को वास्तविक समय पर गतिशील विश्लेषणात्मक परियोजना प्रदान करेगा.

6.a. कामिनी रॉय
कामिनी रॉय की 155 वीं जयंती पर गूगल डूडल बनाया गया है. कामिनी रॉय भारत के इतिहास में ग्रेजुएट (ऑनर्स) की डिग्री हासिल करने वाली पहली महिला थीं. उनका जन्म 12 अक्टूबर 1864 को ब्रिटिश भारत के बेकरगंज जिले में हुआ था. उन्होंने महिलाओ को मतदान का अधिकार दिलाने के लिए उन्होंने एक लंबा आंदोलन चलाया. आखिरकार, 1926 में महिलाओं को मतदान का अधिकार मिला.

7.b. ICON
नासा ने आयनमंडल का अध्ययन करने के लिए ICON नाम से सैटेलाईट मिशन लॉन्च किया है. नासा द्वारा जारी जानकारी के अनुसार यह मिशन पता लायायेगा कि पृथ्वी और आयनमंडल कहां पर मिलते हैं. पृथ्वी और आयनमंडल में वायु कौन से बिंदु पर मिलती है यह पता लगाना इस मिशन का मुख्य उद्देश्य है. यह मिशन 2017 में लॉन्च होना था लेकिन तकनीकी खराबी के कारण इसे दो साल के बाद लॉन्च किया गया है. 

8.d. गौतम अडानी
फ़ोर्ब्स द्वारा जारी भारतीय अरबपतियों की सूची में गौतम अडानी ने पिछले साल की तुलना में 8 अंकों का सुधार करते हुए दूसरा स्थान हासिल किया. मुकेश अंबानी लगातार 12वीं बार पहले स्थान पर बने हुए हैं. पिछले साल दूसरे स्थान पर रहे अजीम प्रेमजी इस वर्ष इस सूची से बाहर हो गये हैं क्योंकि उन्होंने अपनी दौलत का एक बड़ा हिस्सा दान कर दिया था.

9.a. एलेक्सी लियोनोव
एलेक्सी लियोनोव अंतरिक्ष में स्पेसवॉक करने वाले पहले अंतरिक्षयात्री थे. सोवियत संघ के एलेक्सी लियोनोव का 85 साल की उम्र में रूस में निधन हो गया है. उन्होंने 18 मार्च 1965 को अंतरिक्ष में 12 मिनट तक स्पेसवॉक की थी. लियोनोव को दो बार 'हीरो ऑफ सोवियत यूनियन' सम्मान मिला था और चांद पर एक क्रेटर को उनका नाम दिया गया था.

10.c. मिल्खा सिंह
भारत के प्रसिद्ध एथलीट मिल्खा सिंह ने इंडियन स्पोर्ट्स हॉनर्स में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड जीता. उन्हें यह पुरस्कार खेलों में भारत को विश्वविख्यात बनाने और उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए दिया गया. इस दौरान कुल 17 खिलाड़ियों को पुरस्कार दिए गये. बजरंग पूनिया को पुरुषों की श्रेणी में स्पोर्ट्समैन ऑफ़ द इयर का पुरस्कार मिला जबकि विनेश फोगाट को स्पोर्ट्सवुमन ऑफ़ द इयर का ख़िताब प्राप्त हुआ.

यह भी पढ़ें: नासा ने अंतरिक्ष के रहस्यमय क्षेत्र को जानने हेतु सैटेलाइट का प्रक्षेपण किया

यह भी पढ़ें: जानिए कौन है कामिनी राय, जिनकी याद में गूगल ने बनाया डूडल

Download our Current Affairs & GK app for Competitive exam preparation. Click here for latest Current Affairs: Android|IOS

Related Categories

Popular

View More