साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज़: 09 सितंबर से 15 सितंबर 2019 तक

जागरण जोश. कॉम अपने पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें पूरे सप्ताह के करेंट अफेयर्स से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. बियांका आंद्रेस्कू किस देश की खिलाड़ी हैं जिन्होंने हाल ही में सेरेना विलियम्स को हराकर US Open 2019 का ख़िताब जीता है?
a. स्पेन
b. रोमानिया
c. कनाडा
d. ब्रिटेन

2. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के भाषणों पर आधारित पुस्तक का क्या नाम है जिसका दूसरा संस्करण हाल ही में उपराष्ट्रपति द्वारा जारी किया गया?
a. संस्कृति के साथ
b. लोकतंत्र के स्वर
c. देश की पहचान
d. समाज और संस्कार

3. हाल ही में किस राज्य के आनंद विभाग (Happiness Department) ने एक टाइम बैंक स्थापित करने की योजना बनाई है?
a. उत्तर प्रदेश
b. हिमाचल प्रदेश
c. अरुणाचल प्रदेश
d. मध्य प्रदेश

4. एयर इंडिया अपने यात्रियों के लिये किस सेवा नामक एक योजना शुरू कर रही है?
a. जन-सेवा
b. नमस्कार सेवा
c. साझा सेवा
d. इनमें से कोई नहीं

5. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में गुजरात उच्च न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त किया गया है?
a. जस्टिस विक्रम नाथ
b. जस्टिस अरविन्द आचार्य
c. जस्टिस देवेन्द्र बहुगुणा
d. जस्टिस अर्जुन नारायण

6. हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस शहर में देश का पहला ‘मेक इन इंडिया मेट्रो कोच’ लॉन्च किया है?
a. दिल्ली
b. मुंबई
c. जयपुर
d. पटना

7. निम्नलिखित में से किस शहर में यूरेशियन आर्थिक फोरम (Eurasian Economic Forum) का आयोजन किया गया?
a. शीआन
b. बीजिंग
c. शेनज़ेन
d. वुहान

8. भारतीय रिज़र्व बैंक ने 1 अक्तूबर, 2019 से सभी बैंकों के लिये नए फ्लोटिंग रेट लोन (व्यक्तिगत/खुदरा ऋण और MSME हेतु ऋण) को किससे जोड़ना अनिवार्य कर दिया है?
a. इंटरनल बेंचमार्क रेट
b. पालिसी लोन रेट कार्ड
c. एक्सटर्नल बेंचमार्क रेट
d. IMF बेंचमार्क रेट

9. नागर विमानन मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार भारत के कितने एयरपोर्ट्स सिंगल यूज़ प्लास्टिक के मुक्त हो चुके हैं?
a. 50
b. 55
c. 60
d. 65

10. भारत के किस स्टेडियम में ‘विराट कोहली पविलियन स्टैंड’ बनाया गया है?
a. वानखेड़े स्टेडियम
b. ईडन गार्डन स्टेडियम
c. नेहरु स्टेडियम
d. अरुण जेटली स्टेडियम

उत्तर: 
1. c. कनाडा
23 बार की ग्रैंड स्लेम विजेता अमेरिका की सेरेना विलियम्स को 15वीं रैंकिंग कनाडा की बियांका आंद्रेस्कू ने यूएस ओपन 2019 के फाइनल मुकाबले में हराकर इतिहास रच दिया है। 19 साल की बियांका आंद्रेस्कू ने अमेरिका ओपन के खिताबी मुकाबले में सेरेना विलियम्स को  सीधे सेटों में 6-3, 7-5 से मात दी.

2. b. लोकतंत्र के स्वर
भारत के उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने विज्ञान भवन में एक समारोह में हिंदी में "द रिपब्लिकन एथिक" और "लोकतंत्र के स्वर" नामक राष्ट्रपति के चयनित भाषणों का संकलन जारी किया. दोनों पुस्तकें राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा पहले वर्ष में किए गए और चुने हुए भाषणों का संग्रह हैं. इसका उद्देश्य जन-जन तक राष्ट्रपति के सन्देश को पहुँचाना है.

3.d. मध्य प्रदेश
इस टाइम बैंक के ज़रिये अर्जित समय का उपयोग बिना किसी कागज़ी मुद्रा का भुगतान किये किसी नए कौशल को सीखने हेतु किया जा सकता है. यह सामाजिक ज़रूरतों को पूरा करने हेतु अप्रयुक्त सामाजिक क्षमता को जोड़ने का एक नया तरीका है. शुरुआत में स्थानीय नेटवर्क के माध्यम से विभाग के साथ पंजीकृत 50,000 स्वयंसेवक सामुदायिक स्तर के बैंक बनाएंगे.

4.b. नमस्कार सेवा
इस सेवा के माध्यम से एक एयरलाइन कर्मचारी हवाई अड्डे के प्रवेश द्वार से लेकर यात्रियों की विमान की सीट तक पहुँचने में सहायता करेगी. इससे पहले ऐसी सेवा सिर्फ एयरइंडिया के बिज़नेस क्लास के यात्रियों के लिये उपलब्ध थी, लेकिन अब यह सभी के लिये उपलब्ध होगी. जल्द ही दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से इस सेवा को प्रायोगिक तौर पर शुरू किया जाएगा. 'नमस्कार सेवा' यात्रियों को मामूली शुल्क पर दी जाएगी. यह सेवा योजना विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को उपलब्ध कराई जाएगी.

5. a. जस्टिस विक्रम नाथ
केंद्र सरकार द्वारा जस्टिस विक्रम नाथ को गुजरात उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायधीश नियुक्त किया गया है. वे वर्तमान में इलाहबाद उच्च न्यायालय में कार्यरत्त हैं. पहले उनके नाम की अनुशंसा आंध्र प्रदेश के उच्च न्यायालय में मुख्य न्यायधीश के पद के लिए की गयी थी, बाद में केंद्र सरकार ने इस प्रस्ताव पर पुनर्विचार के लिए भेजा था. गौरतलब है कि गुजरात उच्च न्यायालय में न्यायधीशों के स्वीकृत पद 52 हैं, परन्तु अभी गुजरात उच्च न्यायालय में केवल 28 न्यायाधीश ही कार्यरत हैं.

6. b. मुंबई
यह मेट्रो कोच BEML लिमिटेड द्वारा निर्मित है. BEML लिमिटेड (पूर्व में भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड) एक मिनीरत्न श्रेणी -1 की कंपनी है. इसकी स्थापना मई 1964 में रेल कोच और स्पेयर पार्ट्स तथा खनन उपकरणों के निर्माण के लिये सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम के रूप में की गई थी. इसका मुख्यालय कर्नाटक के बंगलूरू में स्थित है तथा इसके तत्त्वावधान में 9 विनिर्माण इकाइयाँ कार्यरत हैं.

7. a. शीआन
शंघाई सहयोग संगठन ने चीन के शीआन (Xi’an) शहर में यूरेशियन आर्थिक फोरम का आयोजन किया. यह फोरम चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) पर चर्चा और विचार-विमर्श करने के लिये आयोजित किया गया था. इस बैठक में यूरेशिया में प्राचीन ग्रेट सिल्क रोड के नए एवं आधुनिक ढंग से पुनरुद्धार को बढ़ावा देने पर बल दिया गया.

8. c. एक्सटर्नल बेंचमार्क रेट
एक बैंक को एक से अधिक बेंचमार्क अपनाने की अनुमति नहीं है, साथ ही एक्सटर्नल बेंचमार्क के तहत ब्याज दर प्रत्येक तीन महीने में कम-से-कम एक बार पुनः निर्धारित किया जाएगा. बैंक चार एक्सटर्नल बेंचमार्क - रेपो रेट, तीन महीने का ट्रेजरी बिल यील्ड,  छह महीने का ट्रेजरी बिल यील्ड या फाइनेंशियल बेंचमार्क इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा जारी किसी एक बेंचमार्क को चुन सकते हैं.

9. b. 55
एयरपोर्ट अथॉरिटी ने ऐलान किया है कि देश के 20 और एयरपोर्ट अब सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त हो गए हैं. ऐसा करनेवाले एयरपोर्ट्स की संख्या देश में अब 55 हो गई है. अथॉरिटी का कहना है कि क्वॉलिटी काउंसिल ऑफ इंडिया ने इसका थर्ड पार्टी असेसमेंट भी किया है. पहले फेज में 35 और दूसरे फेज में 20 एयरपोर्ट प्लास्टिक मुक्त घोषित किए गए हैं.

10. d. अरुण जेटली स्टेडियम
क्रिकेट में बेमिसाल योगदान के मद्देनजर अरुण जेटली स्टेडियम के नए पविलियन स्टैंड का नाम विराट कोहली के नाम पर रखा गया है. इस मौके पर अंडर-19 खिलाड़ी से लेकर भारतीय कप्तान बनने के कोहली के सफर को वीडियो के जरिये दिखाया गया. अरुण जेटली स्टेडियम को पहले फिरोजशाह कोटला स्टेडियम के नाम से जाना जाता था.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Related Categories

Popular

View More