Advertisement

साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज़: 11 फरवरी से 17 फरवरी 2019 तक

जागरण जोश. कॉम अपने पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें पूरे सप्ताह के करेंट अफेयर्स से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. भारतीय वायुसेना को हाल ही में अमेरिका से कौन से हेलिकॉप्टरों की पहली खेप प्राप्त हुई है?

a.    राफ्टर

b.    चिनूक

c.    अपाचे

d.    डेलोयट

 

2. जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने लद्दाख को पृथक मंडल घोषित किया है. अब इस राज्य में कितनी प्रशासनिक इकाइयां हो जायेंगी?

a.    3

b.    4

c.    5

d.    6

 

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में पूर्वोत्तर भारत के किस राज्य में से-ला सुरंग का शिलान्यास किया है जिससे सेना को दुर्गम क्षेत्रों में आवाजाही में आसानी होगी?

a.    असम

b.    त्रिपुरा

c.    नागालैंड

d.    अरुणाचल प्रदेश

 

4. प्रधानमंत्री द्वारा हाल ही में शिलान्यास की गई बरौनी-गुवाहाटी गैस पाइप लाइन की लम्बाई क्या है?

a.    468 किलोमीटर

b.    729 किलोमीटर

c.    922 किलोमीटर

d.    146 किलोमीटर

 

5. हाल ही में कपड़ा मंत्रालय द्वारा रेशम कीट के बीज के क्षेत्र में गुणवत्ता प्रमाणन के लिए किस नाम से मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया गया?

a.    एम-रेशम

b.    ई-कोकून

c.    कीट-मोबी

d.    बेस्ट बीट्स

 

6. एनआरआई (अनिवासी भारतीय) विवाह पंजीकरण विधेयक,  2019 के अनुसार किसी अनिवासी भारतीय को कितने दिन के भीतर शादी का पंजीकरण कराना अनिवार्य है?

a.    15 दिन

b.    20 दिन

c.    30 दिन

d.    40 दिन

 

7. केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में किस देश के साथ भारत के बाह्य अंतरिक्ष क्षेत्र के शांतिपूर्ण उपयोग के लिए सहमति पत्र को मंजूरी प्रदान की है?

a.    हंगरी

b.    फ़िनलैंड

c.    आयरलैंड

d.    ब्रिटेन

 

8. निम्नलिखित में से किस स्थान पर दक्षिण-पूर्व एशिया का पहला प्रोटोन कैंसर ट्रीटमेंट सेंटर आरंभ किया गया है?

a.    सिंगापुर

b.    पेइचिंग

c.    कोलंबो

d.    चेन्नई

 

9. दिल्ली सरकार बनाम उपराज्यपाल (एलजी) मामले में सुप्रीम कोर्ट के किस जस्टिस ने आईएएस अधिकारियों की पोस्टिंग और ट्रांसफर का अधिकार एलजी को दिए जाने की राय व्यक्त की है?

a.    जस्टिस ए.के. सीकरी

b.    जस्टिस डी. वाई. चन्द्रचूड़

c.    जस्टिस अशोक भूषण

d.    जस्टिस अरुण मिश्रा

 

10. हाल ही में किस राज्य सरकार ने गुर्जरों को 5% आरक्षण दिए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है?

a.    हरियाणा

b.    उत्तर प्रदेश

c.    राजस्थान

d.    मध्य प्रदेश

 

उत्तर:

1. b.
चिनूक
विवरण:  अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी बोईंग ने 10 फरवरी 2019 को भारतीय वायुसेना के लिए चार चिनूक सैन्य हेलिकॉप्टरों की आपूर्ति गुजरात में मुंद्रा बंदरगाह पर की. भारत को कुल 15 और चिनूक हेलिकॉप्टर प्राप्त होंगे.

2. a. 3
विवरण: जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने हाल ही में लद्दाख को कश्मीर से पृथक करते हुए उसे एक अलग डिवीज़न अथवा मंडल घोषित किया है. इस घोषणा से अब राज्य में तीन प्रशासनिक इकाइयाँ जम्मू, कश्मीर और लद्दाख कार्यरत हो जायेंगी.

3. d.
अरुणाचल प्रदेश
विवरण: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अरुणाचल प्रदेश, असम और त्रिपुरा की अपनी यात्रा के क्रम में 09 फरवरी 2019 को ईटानगर पहुंचे. उन्होंने ईटानगर में नए ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट और से-ला टनल का शिलान्यास किया.

4. b. 729 किलोमीटर
विवरण: प्रधानमंत्री ने नुमालीगढ़ में एनआरएल बायो-रिफाइनरी तथा 729 किलोमीटर लंबी बरौनी-गुवाहाटी गैस पाइप लाइन का शिलान्यास किया. यह पाइप लाइन बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और असम से होकर गुजरेगी.

5. b. ई-कोकून
विवरण: हाल ही में कपड़ा मंत्रालय द्वारा रेशम कीट के बीज के क्षेत्र में गुणवत्ता प्रमाणन के लिए ई-कोकून नाम से मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया गया है.

6. c. 30 दिन
विवरण: एनआरआई (अनिवासी भारतीय) विवाह पंजीकरण विधेयक,  2019 के अनुसार किसी अनिवासी भारतीय ने अपने विवाह का पंजीकरण शादी की तारीख से 30 दिनों के भीतर नहीं करवाया है तो उसका पासपोर्ट अथवा यात्रा दस्तावेज जब्त या रद्द किया जा सकता है.

7. b. फ़िनलैंड
विवरण: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीोय मंत्रिमंडल ने बाह्य अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और फिनलैंड के बीच सहमति पत्र (एमओयू) को अपनी मंजूरी दे दी है.

8. d. चेन्नई
विवरण: भारत में मल्टी-स्पेशलिटी अस्पतालों की श्रृंखला चलाने वाली अपोलो हॉस्पिटल्स एंटरप्राइज लिमिटेड द्वारा चेन्नई में प्रोटोन कैंसर सेंटर (एपीसीसी) का शुभारम्भ किया गया है.

9. a. जस्टिस ए.के.सीकरी
विवरण: दिल्ली सरकार बनाम उपराज्यपाल (एलजी) मामले में सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस सीकरी ने कहा कि ज्वालइंट सेक्रेट्री और उसके ऊपर की रैंक के अधिकारियों की नियुक्ति का अधिकार उपराज्यजपाल के पास रहना चाहिए.

10. c. राजस्थान
विवरण: राजस्थान सरकार ने गुर्जर सहित 5 जातियों को 5 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान करने वाला विधेयक विधानसभा में पारित कर दिया.

 

यह भी पढ़ें: भारत ने पुलवामा में आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस लिया, जानिए क्या होगा इसका असर

 

यह भी पढ़ें: भारत को मिली पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस

Advertisement

Related Categories

Advertisement